भारत की ये छ जगहें आपने नहीं देखी तो क्या देखा!

Beautiful Cities in India

हमारा विराट वतन भारत अपने आप में अद्भुत है। यहाँ कई सारी ऐसी जगहें है जो एक अलौकिक आनंद देती है। अगर आप घूमने के शौक़ीन है तो आपको भारत की कुछ ख़ास जगहों में जरूर जाना चहिये जहाँ जाकर आपको लगेगा जैसे स्वर्ग यही है।

कश्मीर से लेकर कन्याकुमारी तक फैला ये देश अपने अंदर कई सारी ऐसी जगहें छुपायें बैठा है जहाँ इन्सान एक बार पहुच जाएँ तो वापिस आने का मन नहीं करता। ये हैं वो जगहें-

Beautiful City in India
Beautiful Cities in India

भारत की ये छ जगहें आपने नहीं देखी तो क्या देखा – Beautiful Cities in India

  • बनारस:

मृत्यु के बाद हिन्दू धर्म में मोक्ष की नगरी बनारस तो हर कोई जाता है लेकिन जीते जी यहाँ जाकर इस जगह का सौंदर्य देखने का अवसर मिलें तो अलग ही मजा आता है। अगर आप घूमने के शौक़ीन है तो आपको बनारस जरूर जाना चहिये।

छोटी छोटी गलियों के बीच बसा हुआ भारत देखने का सुख आपको वहां मिलेगा। इसके अलावा भगवान् शिव के हजारो मंदिरों के साथ बनारस के घाटो का आनंद आप यहाँ ले सकेगे। काशी जा रहे हैं तो वहां के अस्सी घाट पर जरूर जाइएगा।

  • जयपुर

राजस्थान की राजधानी जयपुर को पिंक सिटी भी कहते है। यहाँ पहले के समय में लगभग कलाकारी और नक्काशी गुलाबी रंग से की गई थी।

राज महाराजो की शौर्य गाथाओं के साथ भारत के प्राचीन इतिहास के बारे में जानने का मौका सबसे अच्छा जयपुर में ही मिलता है। हवा महल, बिरला मंदिर, मोती डूंगरी के गणेश जी, आमेर का किला, आदि ऐसी जगहें है जो आपका मन मोह लेगी। आप एक बार जयपुर जरूर जाएँ।

  • ड्रास, जम्मू कश्मीर

वैस तो पूरा जम्मू कश्मीर ही देखें लायक है लेकिन यहाँ ड्रास नाम की एक जगह है जहाँ जाकर आप खुद को लकी समझने लगेगे। ये जगह लद्दाख का प्रवेश द्वार कही जाती है और यह कारगिल एरिया में मौजूद है।

इसे एशिया की दूसरी सबसे ठंडी जगहों में से एक माना गया है। पहाड़ो से घिरी यह जगह और उसके बीच में हो रही बर्फ़बारी देखकर आपको ऐसा लगेगा जैसे आप स्वर्ग में आ गए हैं।

  • खानजर, हिमाचल

जब हमे हिमाचल जाने का विचार आता है तो हम सबसे पहले शिमला और मनाली जाने की सोचते है लेकिन एक और जगह है जो अपने आप में अद्भुत है। वो है हिमाचल में मौजूद खानजर, जिसे “भारत का स्वीटजरलैंड” भी कहा जाता है।

अगर आप प्रकृति के करीब रहने का ख्वाब देखते हैं तो आपको इस जगह जरूर जाना चहिये। पहाड़, झील और झरनों के बीच मौजूद ये जगह आपको एक अलग ही आनंद की अनुभति करवाती है।

  • श्रीनगर

बात भारत की सबसे खूबसूरत जगहों की हो और श्रीनगर का नाम ना आयें ऐसा हो नहीं सकता। औरंगजेब ने कहा था की धरती का स्वर्ग यही है और इससे सुंदर कोई स्थान नहीं। यहाँ की डल झील और वादियों का मजा आपको एक अलग ही सुख देता है। इसके अलावा आपको यहाँ भयानक बर्फ़बारी मिलती है जो की आपको बहुत सुकून देती है। अगर आपको ठंड से परहेज है तो यहाँ जाने से बचें।

  • तवांग

अरुणाचल प्रदेश की इस छोटी सी जगह में आप अगर एक बार चलें जायेगे तो आपको वहां से आने का दोबारा मन नहीं करेगा। पहाड़ियों के बीच बसी यह जगह आपके मन को शांत कर देगी। यहाँ से कुछ ही दूर में चाइना बॉर्डर है।

भारत में इन जगहों के अलावा आप जहाँ जा सकते है उनमे, मसूरी, उदयपुर, पोर्ट ब्लेयर, अंडमान, जोधपुर, कसौल, कुल्लू जैसी जगहें है। ये जगहें बहुत खूबसूरत है। इनका मजा अधिकतर सर्दियों के मौसम में आता है।

वैसे घूमने का प्लान हमेशा सर्दियों में ही बनाना चहिये क्योकि इस समय इन लगभग जगहों में बर्फ़बारी हो रही होती है जिसका मजा आप ले सकते हैं।

Read More:

Hope you find this post about ”Beautiful Cities in India” useful. if you like this article please share on Facebook & Whatsapp.

Loading...

3 COMMENTS

    • Thank you, sir, for taking out some time and reading our article. We will try our best to keep you update with other such posts.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.