कौनसी हैं भारत की सबसे अच्छी टैक्स फाइलिंग सर्विसेज..

Best Online Tax Filing Service India

वो हर शख्स टैक्स देने योग्य होता है जिनकी आय 5 लाख रुपए से ज्यादा होती है। वहीं सभी करदाताओं को इनकम टैक्स जरूर भरना चाहिए।

वहीं अगर आपको अपना इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करने की किसी वजह से फुर्सत नहीं मिली है या फिर आप अपनी व्यस्तता की वजह से इनकम टैक्स फाइल नहीं कर पाए हैं तो आप ई-फाइलिंग के माध्यम से किसी भी समय और किसी भी जगह पर कर सकते हैं।

वहीं आपको बता दें कि ई-फाइलिंग आमतौर पर मैन्युअली फाइल किए गए आईटीआर से ज्यादा जल्दी से होते हैं।

अगर आप अपने इनकम टैक्स रिटर्न, अंतिम तिथि के अंदर नहीं फाइल कर पाए हैं या फिर आटीआर भऱने की तारीख़ निकल गई है तो ऐसे में आपको देय कर पर ब्याज का भुगतान करना पड़ सकता है।

वहीं अगर आप निर्धारण साल के आखिरी तक रिटर्न दाखिल करने में विफल रहते हैं, तो आपको भारी पेनल्टी भरनी पड़ सकती है। इसके लिए आपको ब्याज के अलावा आपको  5,000 रुपये का जुर्माना देना होगा।

इसलिए, आपको ITR अंतिम तिथि से पहले ही फाइल कर देना चाहिए। यहां पर हम आपको भारत की सबसे अच्छी टैक्स फाइलिंग सर्विसेज – Best Online Tax Filing Service India के बारे में बता रहे हैं जिनके माध्यम से आप अपना इनकम टैक्स रिटर्न ऑनलाइन भर सकते हैं।

कौनसी हैं भारत की सबसे अच्छी टैक्स फाइलिंग सर्विसेज – Best Online Tax Filing Service India

Best Online Tax Filing Service India

एच एंड आर ब्लॉक – H&R Block

एच एंड आर ब्लॉक – H&R Block एक ऐसी ऑनलाइन एप्लीकेशन है जो कि करदाताओं के लिए आसानी से इनकम टैक्स रिटर्न का भुगतान करने के लिए बनाई गई है। इसके माध्यम से कोई भी व्यक्ति फ्री में ई-फाइलिंग कर सकता है।

इसकी खासियत यह है कि यह सॉफ्टवेयर फॉर्म 16 को ऑटो रीड करता है जो कि समय बचाता है। यह वेबसाइट भी कई तरह की वीडियो और ग्राफिक्स की जानकारी भी अपने यूजर्स को देता है।

एच एंड आर ब्लॉक, यूजर्स को 10 मिनट में ई-फाइलिंग की सुविधा प्रदान करती है। इसके अलावा यह वेबसाइट सभी तरह की व्यवसायिक कर सेवाओं को फाइल करने में भी मद्द करती है।

वहीं इस वेबसाइट की खास बात यह है कि इस वेबसाइट में लोगों के लिए ई-फाइलिंग भरना फ्री है। वहीं प्रीमियम सेवाओं का फायदा उठाने के लिए यूजर्स से फीस वसूली जाती है।

इसके अलावा यह वेबसाइट व्यक्तिगत कर ई-फाइलिंग, एनआरआई टैक्स ई-फाइलिंग, यूएस टैक्स फाइलिंग इन इंडिया, कर परामर्श और जांच समेत अन्य कर सेवाएं भी प्रदान करती है। इसके अलावा भी इसमें एनआरआई के लिए भी अन्य सुविधाएं दी गईं हैं।

विटटैक्स – VitteTax

विटटैक्स – VitteTax एक अद्वितीय क्लाउड आधारित टैक्स प्लानिंग और टैक्स फाइलिंग मैनेजमेंट टूल है। जो कि जो आपको अपने व्यक्तिगत कर प्रबंधन के लिए वित्तीय नियोजन का खास तरीका प्रदान करती है। व्यक्तिगत आय और व्यय के सभी स्रोत अलग-अलग तरीकों से सम्मलित होते हैं।

विटटैक्स आपके व्यक्तिगत इनकम टैक्स की योजना बनाने, प्रबंधित करने और पूरा करने के लिए एक व्यवस्थित तरीका प्रदान करते हैं। आपको बता दें कि विटटैक्स बाजार में नया है लेकिन इसने पहले से ही अपनी एक अलग पहचान बनाई है।

इसके माध्यम से कोई भी शख्स बेहद आसान तरीके से अपना आईटीआर फाइल कर सकते है। इसके जरिए कोई भी  दो अलग-अलग तरीकों से अपना इनकम टैक्स रिटर्न फाइल कर सकता है।

टैक्स स्पन्नेर- TaxSpanner

taxSpanner.com भारत में सबसे बड़ी ई-फाइलिंग कंपनी है, जिसके माध्यम से लाखों करदाता अपना इनकम टैक्स रिटर्न दाखिल करते हैं।

पिछले कुछ सालों से ई-फाइलिंग की ये सेवा करदाताओं द्धारा खूब पसंद की जा रही है क्योंकि इसके माध्यम से ई-फाइलिंग करना बेहद आसान है। इसमें https://www.taxspanner.com पर करदाता को अपना फॉर्म-16 ईमेल करना होता है जिसके बाद  फिर taxSpanner स्वचालित रूप से करदाताओं को टैक्स रिटर्न में मद्द करती है।

इसके अलावा taxSpanner की सबसे अच्छी बात यह है कि यह यूजर फ्रैंडली ऑनलाइन  टैक्स फाइल करने की सुविधा है। इसके साथ ही इसमें स्टेप बाई स्टेप कुछ निर्देश दिए गए हैं जो करदाताओं को उनके इनकम टैक्स रिटर्न करने के लिए सशक्त बनाता है।

अगर कोई भी करदाता टैक्सस्पैनर के माध्यम से अपना इनकम टैक्स रिटर्न का भुगतान कर रहा है तो इसमें कौन से आईटीआर फॉर्म का इस्तेमाल करनें इस बारे में कोई भी कन्फ्यूजन नहीं है। टैक्सस्पैनर ऑटोमेटिक करदाताओं की एंट्री के आधार पर सही फॉर्म चुनता है।

इसके अलावा भी टैक्सस्पैनर, अपने करदाताओं को इनकम टैक्स रिटर्न भरने के लिए कई तरह की सुविधा मुहैया करवाता है ।जिससे करदाताओं को इनकम टैक्स फाइल करने में आसानी होती है।

क्लीयर टैक्स – ClearTax

भारत में जो करदाता अपना इनकम टैक्स रिटर्न क्लीयर टैक्स – ClearTax के माध्यम से भरते हैं, उन्हें अपने ई-फाइलिंग में काफी आसानी होती है। ई-फाइलिंग के लिए क्लीयरटैक्स भारत सरकार द्दारा अधिकृत है।

ई-फाइलिंग के लिए इस साइट का इस्तेमाल करना बेहद सरल और आसान है, ये करदाताओं को उनके टैक्स की ऑनलाइन एंट्री करने में और फाइल करने में मद्द करता है। इस साइट की सबसे अच्छी बात यह है इसमें महिलाओं, वरिष्ठ नागरिक और भारतीय रक्षा कार्मिक आयकर रिटर्न मुफ्त में दाखिल कर सकते हैं।

हालांकि, कुछ खास सेवाओं के लिए कुछ भुगतान करना होता है। आपको बता दें कि अगर आप क्लीयर टैक्स के माध्यम से आईटीआर फाइल करने के लिए अगर विशेष सेवाओं का चयन करते हैं तो आप इसके तहत तीन प्लान चुन सकते हैं – वेतन और अन्य आय (शुल्क: रुपये 599 / घर, संपत्ति (शुल्क: 800 / -) और पूंजीगत लाभ और हानि (शुल्क: 1800 रुपये)। इसके अलावा, ज्यादा आयकर रिटर्न की भी भर सकते हैं।

टैक्सस्माइल – TaxSmile

Taxsmile भी करदाताओं के लिए आयकर रिटर्न फाइल करने के लिए एक अच्छी वेबसाइट है। Taxsmile के माध्यम से कोई भी व्यक्ति, एनआरआई और निगमों अपने आटीआई को ऑनलाइन फाइल कर सकता हैं।

वहीं टैक्स उन लोगों के लिए एकदम फ्री है जो अपने आईटीआर को खुद भर लेते हैं । वहीं जो लोग आटीआई फरने के लिए फॉर्म 16 अपलोड कर Txsmile पर छोड़ देते हैं उन लोगों को 500 रुपए की फीस देनी होती है, वहीं इस छोटी से राशि के माध्यम से उन लोगों को प्रीमियम सेवाएं भी मुहैया करवाई जाती है।

वहीं इसमें उपलब्ध टैक्स कैलकुलेटर, करदाताओं को उनके टैक्स की गणना करने की अनुमति देता है। इसके साथ ही इस वेबसाइट करदाताओं की सहायता के लिए टिप्स एंड टूल सेक्शन भी है जिसकी सहायत सा करों से पैसे बचाए जा सकते हैं।

MyITReturn

MyITReturn, भारत में सबसे अच्छी आईटीआर ई-फाइलिंग वेबसाइट है। इस वेबसाइट में 18 लाख से ज्यादा यूजर्स जुड़े हुए हैं। जो कि अपना आईटीआर फाइल कर फायदा उठा रहे हैं।

आपको बता दें कि भारत में पहली आयकर रिटर्न इसका सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल करके फाइल किया गया था, आपको बता  दें कि इस सॉफ्टवेयर को आयकर विभाग के लिए विकसित किया गया था।

MyITReturn की अपनी वेबसाइट के अलावा इसका पोर्टल भी है। 200,000 से ज्यादा यूजर्स, इसकी मद्द से अपने एंड्रॉइड और आईओएस मोबाइल ऐप के माध्यम से अपने टैक्स रिटर्न की गणना, भुगतान और फाइल कर सकता है। MyITReturn के माध्यम से आईटीआर फाइल करना बेहद आसान और सुविधाजनक है।

MyITReturn की सबसे अच्छी बात यह कई भाषाओं में लोगों को अपनी सुविधाएं उपलब्ध करवाता है। आपको बता दें कि यह अपने यूजर्स को अंग्रेजी के अलावा हिंदी, गुजराती, मराठी, तमिल, तेलेगु, कन्नड़, मलयालम, बंगाली और पंजाबी भाषाओं में अपनी सेवाएं देता है।

वहीं यह पोर्टल वेतनभोगी कर्मचारी जिनकी आय 2.50 लाख से कम हैं, उन्हें मुफ्त में ई-फाइलिंग की सुविधा प्रदान करता है। जबकि, जिनकी आय 2.50 लाख से ज्यादा है उन्हें ई-फाइलिंग के लिए भुगतान करना होता है।

हैलोटेक्स – HelloTax

इनकम टैक्स रिटर्न भरने वालों के लिए हैलोटेक्स – HelloTax एक अच्छा विकल्प है। इसके माध्यम से लोग बिना किसी टेंशन के घर बैठे-बैठे अपना आईटीआर फाइल कर सकते हैं। वहीं हैलो टैक्स के माध्यम से करदाता बड़ी आसानी से टैक्स का भुगतान कर सकते हैं।

हैलो टैक्स रिटर्न फाइलिंग प्रक्रिया को बेहद सरल बनाती है। हैलो टैक्स एप के माध्यम से लोग दो मिनट में अपना इनकम टैक्स रिटर्न भर सकते हैं। एंड्रायड फोन का इस्तेमाल करने वाले यूजर्स हैलो टैक्स एप गूगल प्ले स्टोर से बेहद आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं।

वहीं इसकी खास बात यह है कि करदाता हैलो टैक्स की मद्द से आईटी रिटर्न भरने के बाद अपने रिटर्न डाटा को ट्रैक भी कर सकते हैं। वहीं एप के माध्यम से टैक्स पेयर्स रिफंड स्टेटस, ट्रांजेक्शन हिस्ट्री, पैन कार्ड डिटेल जैसी चीजों को जानने के साथ टैक्स भी कैलकुलेट कर सकते हैं।

आपको बता दें कि हैलोटेक्स ऐप आयकर रिटर्न फाइलिंग प्रक्रिया की दक्षता और प्रभावशीलता को भी बढ़ाता है। इसके साथ ही हैलो टैक्स ऐप आइटी रिटर्न भरने वाली टॉप 5 ऐप्स में से एक है। हैलो टैक्स सुरक्षित ऐप है। इस ऐप के डाउनलोड में 100 फीसदी की बढ़ोतरी दर्ज की गई है।

टैक्स2विन – Tax2win

टैक्स2विन – Tax2win भी इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करने की एक अच्छी वेबसाइट है। यह एक जयपुर बेस्ड कंपनी है, टैक्स2विन अपने यूजर्स के लिए आईटीआर प्रक्रिया को आसान बनाता है और आटीआई भरने से जुड़ी समस्याओं को दूर करता है।

इसकी सहायता से लोग घर बैठे-बैठे ही अपना इनकम टैक्स रिटर्न बेहद आसानी से भर सकते हैं। आपको बता दें कि इसकी मद्द से टैक्सपेयर आसानी से बिना किसी परेशानी के अपना  इनकम टैक्स रिटर्न भर सकते हैं।

टैक्स2विन अपने यूजर्स को उनके इनकम टैक्स की गणना करने, करों को बचाने और उनके पैन कार्ड का इस्तेमाल कर अपनी धनवापसी स्थिति (रिफंड स्टेटस) को ट्रैक करने में मदद करता है।

इसके साथ ही यह इनकम टैक्स फाइल करने में मद्द करता है और फॉर्म -16 से डाटा इंपोर्ट करके ऑटोमेटिक आईटीआर तैयार करता है। वहीं जरूरत पड़ने पर या फिर मांग होने पर सीए की सहायता भी उपलब्ध कराता है जो उन्हें आईटीआर फाइल से संबंधित सभी जानकारी देता है और उनकी मद्द करता है।

आपको बता दें कि इनकम टैक्स रिटर्न भरने का ये स्टार्टअप दो चार्टर्ड अकाउंटेंट्स अभिषेक सोनी और वर्तिका केड़िया ने शुरु किया है। आपको बता दें कि टैक्स2विन के 1 साल बाद ही 1 मिलियन की अमेरिकी डॉलर की धनराशि बढ़ गई।

वहीं कंपनी का दावा है कि साल 2016 टैक्स2विन ( tax2win) का इस्तेमाल करने वाले यूजर्स की संख्या 30 हजार थी जिसमें से 4 से 5 हजार लोगों ने सीए असिसटेंस सर्विस के लिए आवेदन किया था।

आपको बता दें कि टैक्स2विन लगातार सफलता के नए शिखर को छूने में कामयाबी हासिल कर रहा है। इस कंपनी ने भारतीय रेलवे, मैरियट ग्रुप ऑफ होटल्स, फोर्टिस हेल्थकेयर, आइडिया सेल्युलर समेत इंडिगो के ग्राहकों के साथ भी काम किया है।

टैक्स2विन मूल मानक आयकर फाइलिंग के लिए 499 रुपये का शुल्क अपने ग्राहकों से वसूलता है।

टैक्समंत्रा – Taxmantra

टैक्समंत्रा – Taxmantra भी इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करने वाली मुख्य कंपनियों में से एक है। यह एक कोलकाता बेस्ड कंपनी है जिसकी शुरुआत अगस्त, 2010 में आलोक पटनिया ने की थी। यह एक ऐसा प्लेटफॉर्म है जो किसी शख्स या फिर व्यापार को उनके आईटीआर दाखिल करने में मद्द करता है।

इससे माध्यम से टैक्सपेयर बेहद आसानी से घर बैठे-बैठे ही अपने इनकम टैक्स रिटर्न का भुगतान बड़ी आसानी से कर देते हैं।

वहीं इस कंपनी का दावा है कि यूजर्स के लिए इसके प्लेटफॉर्म पर सीएएस, वकील और कंपनी सचिवों समेत 150 विशेषज्ञ है। जो करदाताओं की इनकम टैक्स रिटर्न को फाइल करने में उनकी मद्द करते हैं साथ ही इस प्रक्रिया को बेहद आसान बनाते हैं इसके साथ ही टैक्स मंत्रा बिना किसी परेशानी के ऑनलाइन इनकम टैक्स रिटर्न फाइलिंग की सुविधा प्रदान करता है।

इसके तहत तीन कैटेगरी के तहत  टैक्स रिटर्न / ऑनलाइन रिटर्न फाइलिंग सुविधाएं उपलब्ध करवाई जाती है – वेतनभोगी व्यक्तियों के लिए, गैर-वेतनभोगियों के लिए और जो खुद का बिजनेस करते हैं या फिर फ्री-लांसर्स  के तौर पर काम करते हैं उनके लिए ऑनलाइन रिटर्न फाइलिंग की सुविधा उपलब्ध करवाई जाती है।

वहीं टैक्समंत्रा ने साल 2016 में 3.25 करोड़ रुपये का राजस्व प्राप्त करने का दावा किया था।

अपनी आय बढ़ाएं, टैक्स बचाएं और अपना “भविष्य परिश्रम / बचत कर सेवा” ले कर अपने भविष्य को सुरक्षित रखें। जब आप ज़िम्मेदारियां प्राप्त करते हैं तो बचत जीवन में प्राथमिकता बन जाती है।

टैक्समंत्रा की सहायता से व्यक्ति अपनी वर्तमान आय के आधार पर टैक्स का विश्लेषण कर सकता है। यही नहीं टैक्समंत्रा लोगो कों ज्यादा टैक्स बचाने के तरीकों के बारे में भी बताता है।

जिससे लोगों को अपने निवेश करने की योजना तैयार करने में सहायता मिलती है जो कि न सिर्फ टैक्स लाइबिलिटी को कम करती है बल्कि करदाताओं के लिए लंबे समय के लिए निवेश सुरक्षा योजना की भी जानकारी उपलब्ध करवाती है।

वहीं टैक्स मंत्रा की खास बात यह है कि यह करदाताओं को टैक्स रिफंड से संबंधित सभी जानकारी भी उपलब्ध करवाता है। दरअसल कई बार आयकर भुगतानकर्ताओं को अपने रिफंड के लिए महीने इंतजार करना पड़ता है और उन्हें ये भी नहीं पता रहता है कि आखिर टैक्स रिफंड में इतनी देरी क्यों की जा रही है।

आपको बता दें कि टैक्समंत्रा के पास व्यक्तिगत कराधान के क्षेत्र में विशेषज्ञता है और ये  भारत में ही नहीं बल्कि विदेशों में भी हजारों व्यक्तियों की इनकम टैक्स रिटर्न को फाइल करने में सहायता कर रही है। और लोगों के जीवन को आसान बना रही है।

ChaiReturn

ChaiReturn, भी आईटीआर फाइल करने की एक अच्छी वेबसाइट है। यह करदाताओं के लिए आईटीआर फाइल करने की प्रक्रिया को बेहद आसान बनाता है।

ChaiReturn, की शुरुआत, साल 2011 में सरन कुमार ने की थी। इसका मकसद ई-रिटर्न को दाखिल करना, चाय पीने जितना आसान बनाना था। जो भी व्यक्ति इस वेबसाइट के माध्यम से अपना आईटीआर फाइल करना चाहता हैं, उसे ChaiReturn के पोर्टल में सिर्फ अपना फॉर्म-16 भरने की जरूरत होती है। बाकी का काम इस वेबसाइट खुद व खुद करती है।

ChaiReturn वेबसाइट की खास बात यह है कि इसमें युवा चार्टर्ड एकाउंटेंट, अनुभवी कर विशेषज्ञ, और तकनीकी कर्मचारी काम कर रहे हैं जो इस कंपनी को ऊंचाइयों के नए शिखर तक पहुंचा रहे हैं।

आपको बता दें कि इसमें ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनो मार्केटिंग चैनल हैं। वहीं ChaiReturn स्टैंटर्ड टैक्स फाइलिंग के लिए 280 रुपये की कीमत का शुल्क वसूलती है।

Read More:

Note: Hope you find this post about ”Best Online Tax Filing Service India” useful. if you like this articles please share on Facebook & Whatsapp.

Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.