इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग करने के बाद आपके पास हैं ये शानदार करियर ऑप्शन…

Career in Electrical Engineering

12वीं पास करने के बाद जो बच्चे इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में दाखिला लेते हैं तो उनके मन में कई सारे सपने होते है और बड़ी जॉब की चाहत होती है। यह फील्ड है ही ऐसा की इसमें पैसा खूब है। लेकिन कई बार देखने को मिलता है की ऐसा नहीं होता है। इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग उन ब्रान्चेस में से है जिसमे संभावनाएं बहुत अधिक है। इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग – Electrical Engineering करने के बाद आप इन ऑप्शन्स पर विचार कर सकते हैं-

Career in Electrical Engineering

इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग करने के बाद आपके पास हैं ये शानदार करियर ऑप्शन – Career in Electrical Engineering in India

  • एमएनसी में नौकरी

बहुत सारे कंपनीज है जो की इलेक्ट्रिकल उपकरण बनाती है जैसे की एसी, फ्रिज, पंखा, कूलर आदि और वहां हमेशा से ही इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग के फ्रेश स्टूडेंट्स की जरूरत होती है। आप वहां अप्लाई कर सकते है और इंटरव्यू के बाद आप जॉब पा सकते हैं।

अगर आपने एक साल जमकर किसी इलेक्ट्रिकल की कंपनी में काम कर लिया तो समझ लीजिए की आपकी लाइफ सेट हो जाती है क्योकि यहाँ से निकलने के बाद भी आपके पास बहुत सारे ऑफर आ जाते हैं।

  • खुद का कुछ करें

अगर आप नौकरी नहीं करना चाहते है तो आप खुद का बिजनस कर लें। जैसे की आप खुद की इलेक्ट्रिकल की दुकान खोल लें। अगर आप चीजे सही कर लेते हैं, उन्हें रिपेयर करने में आपका मन लगता है तो ये आपके लिए बेहतर विकल्प होगा। आप थोडा सा इन्वेस्टमेंट करके छोटे स्तर पर खुद ही दुकान खोल सकते हैं और इसके बाद जब आपका काम बढ़े और पैसे आने लगे तो आप उसे इलेक्ट्रिकल शोरूम में बदल सकते है। यह बहुत अच्छा तरीका है।

  • एनालिस्ट के तौर भी

ऐसा नहीं है की आप किसी कंपनी में केवल मैनुफैक्चरिंग में ही जाएँ या फिर आपको फील्ड में काम करना जरूरी है। बल्कि इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग के बाद आप कई सारे कंपनियों के एक साथ एनालिस्ट के तौर पर काम कर सकते हैं। कंपनी कोई भी वो वहां पर इलेक्ट्रिकल उपकरण तो लगेगे ही और ऐसे में आप उन्हें एनालिस्ट के तौर पर सेवाएँ दे सकते हैं और इसके एवज में महीने की मोटी रकम आपको वो देते है। यह बहुत अच्छा विकल्प है अगर आप इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग की फील्ड से हैं तो।

  • सरकारी नौकरी के विकल्प

हर कोई सरकारी नौकरी चाहता हैं और इस फील्ड से आप सरकारी नौकरी में जा सकते हैं क्योकि इसे कोर ब्रांच कहा जाता है। जब आपने इंजीनियरिंग पास कर हैं तो उसके बाद अलग अलग सरकारी पदों में आवेदन कर सकते है।

हर एक विभाग को इलेक्ट्रिकल इंजिनियर की जरूरत होती है, इसके अलावा इलेक्ट्रिसिटी डिपार्टमेंट एक अलग ही विभाग है तो भर्तियाँ खुलने पर आप यहाँ अप्लाई कर सकते हैं और आपको बेहतर करियर आप्शन मिल सकता है। यहाँ सैलरी भी बहुत अधिक होती है और काम भी सीमित होता है।

  • दूसरे फील्ड में भी आवेदन

ऐसा नहीं है की इस ब्रांच से इंजीनियरिंग करने के बाद आप केवल इसी फील्ड में रह सकते हैं बल्कि आप दूसरे क्षेत्रो में भी जा सकते है। आप आईएस की तैयारी कर सकते हैं, कई सारी सरकारी नौकरियां आती है उनमे आप जा सकते है और उनके लिए मेहनत कर सकते हैं।

  • सबसे जरूरी बात-

सबसे जरूरी बात हैं की आपको उस विषय की जानकारी हो यानी की आपको इलेक्ट्रिकल उपकरणों, उसमे आने वाली समस्यायों, उसे कैसे दूर किया जाएँ, वो खराब ना हो इसके लिए क्या किया जा सकता हैं, आदि बातों की जानकारी होनी चहिये। अगर आप इनकी जानकारी है तो आप बेहतर कर सकते हैं।

इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग हमेशा से ही छात्रो के लिए पहला विकल्प रहा हैं क्योकि इसमें संभावनाएं बहुत अधिक हैं।

Read More:

Note: अगर आपको जानिए Career in Electrical Engineering in India अच्छा लगे तो जरुर Share कीजिये. Note: E-MAIL Subscription करे और पायें More Career Related Articles In Hindi आपके ईमेल पर.

Loading...

2 COMMENTS

  1. धन्यवाद सर आपके इस पोस्ट के लिए
    कृपया आपसे निवेदन है कि ऐसी ही एक पोस्ट Mechanical और Electronic engineering के student के
    लिए लिखिए

    • शुक्रिया योगेश जी, हम जल्द ही एक पोस्ट मैकेनिकल और इलैक्ट्रॉनिक इंजीनियर के विद्यार्थियों के बारे में उपलब्ध करवाएंगे, जिससे आप जानकारी हासिल कर सकेंगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.