Chand Bibi History in Hindi | चांदबीबी की जीवनी ओर इतिहास

Chand Bibi

Chand Bibi

Chand Bibi – चांदबीबी

पूरा नाम – चांदबीबी
जन्म     – 1550 CE
पिता     – हुसैन निजाम शाह प्रथम
पति      – अली आदिल शाह प्रथम

मध्यकालीन समय में भारत के इतिहास में खुद की एक छवि तैयार करने वाली बहादुर स्त्री राजकर्ती के रूप में निजामशाह की पुत्री और आदिलशाह की बीवी चांदबीबी का काम बहुत महत्त्वपूर्ण रहा। राज्य प्रशासन के सुधारणों की वजह से लोकप्रिय रहने वाली चांदबीबी ने रणभूमी में भी चमकदार प्रदर्शन करके दुश्मनों को मात दिलाई। बचपन मे ही अच्छी घोडसवार के रूप में मशहूर होने वाली चांदबीबी ने लढाई में भी कौशलप्राप्त किया है।

फारसी और अरबी भाषा में प्रभुत्व हासिल करने के साथ – साथ उन्होंने कानडी और मराठी भाषा भी सीखी है। संगीत और चित्रकला में भी उन्हे खास दिलचस्पी थी। अपने राजनिति की व्यवस्था के लिये निजाम शाह ने अपनी बेटी चांदबीबी का विवाह विजापूर के आदिलशाह से किया। चांदबीबी आदिलशाह के साथ जंग पे जाने लगी।

1580 में आदिलशाह के मौत के बाद उनके भाई का बेटा इब्राहीम को गददी पे बिठाकर चांदबीबी ने राज्य प्रशासन शुरू किया। इस समय में विजापूर के सरदार और प्रधान ने उसके खिलाफ आवाज उठाई लेकीन उन्हें भी उन्होंने मात दी।

इसी समय अहमदनगर के निजाम के हत्या के बाद उसकी गददी के लिये विवाद शुरू हुवा। मायके का ये सवाल छुड़ाने के लिये चांदबीबी नगर को आयी। इसी समय में दिल्ली का शहजादा मुराद अपने बहोत सैन्यो के साथ दक्षिण में चलके गया लेकीन चांदबीबी ने पुरे कौशल्य के साथ मुराद को मात दी। उनके इस धैर्य पे खुश होकर मुराद ने उन्हें ‘चांद सुलताना’ का किताब दिया।

Read More:

Note: आपके पास About Chand Bibi In Hindi मैं और Information हैं, या दी गयी जानकारी मैं कुछ गलत लगे तो तुरंत हमें कमेंट और ईमेल मैं लिखे हम इस अपडेट करते रहेंगे।
अगर आपको Life History Of Chand Bibi In Hindi Language अच्छी लगे तो जरुर Facebook पर Share कीजिये।
Note: E-MAIL Subscription करे और पायें Essay With Short Biography About Chand Bibi in Hindi & New Article ईमेल पर।

3 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here