डॉक्टर पर निबंध | Essay on Doctor

Essay on Doctor

Essay on Doctor

डॉक्टर पर निबंध – Essay on Doctor

पृथ्वी पर मानव जीवन सुख और दुःख, उतार चढ़ाव, ताकत और कमजोरी और दिन और रात जैसे स्वास्थ्य और बीमारी से भरा है। लेकिन कुछ ऐसे महान लोग हैं जो दूसरों के दुखों को कम करने के लिए अपने पूरे जीवन में काम करते हैं।

उनमें से, डॉक्टरों का पेशा शायद समाज की सेवा के लिए सबसे सम्मानित है। डॉक्टरों को केवल भगवान के लिए माना जाता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि वे लोगों को नया जीवन देते हैं।

जैसे हमारे सैनिक देश की रक्षा के लिए बॉर्डर पर तैनात रहते हैं उसी प्रकार डॉक्टर हमारे स्वास्थ्य की रक्षा के लिए हमेशा तैयार रहते हैं। डॉक्टर समाज का एक अभिन्न अंग हैं।

एक डॉक्टर रोगियों की सेवा में अपना जीवन समर्पित करता है। वह मानव जाति के पीड़ा और दर्द से राहत देता है। वह उन्हें बीमारी और बीमारी से ठीक करता है। वह दूसरों के जीवन को बेहतर और स्वस्थ बनाने का प्रयास करता है।

हमारे देश में बहुत से ऐलोपैथी, चिकित्सा और आयुर्वेद के अलग-अलग डॉक्टर हैं। डॉक्टर का काम रोगों का निदान करना है। जब भी हम बीमार पड़ते हैं, तब हम सबसे पहले डॉक्टर के पास जाते हैं। फिर चाहे वो मामूली बुखार हो या कोई गंभीर रोग। उसकी पीड़ा डॉक्टर ही दूर करता है।

एक डॉक्टर का जीवन कठिन है। अक्सर, उसे अपने आराम, नींद और यहां तक कि भोजन से पहले घंटों में रोगी से मिलना पड़ता है। कभी-कभी डॉक्टर को गंभीर रोगियों या युद्ध, महामारी या प्रमुख दुर्घटना के पीड़ितों में भाग लेने के लिए पूरे दिन और रात में काम करना पड़ता है। उसे हमेशा अपने मरीजों को मुस्कुराहट और उत्साह से व्यवहार करना पड़ता है।

भारत एक ऐसा देश है जहां डॉक्टरों का सबसे बड़ा जलाशय है। इसमें लगभग 300 मेडिकल कॉलेज हैं, जो हर साल लगभग 30,000 डॉक्टर बनते हैं। वे बड़े अस्पतालों या अपने स्वयं के क्लीनिकों में शहरों और गांवों में पूरे देश में काम करते हैं।

दवाइयों के एलोपैथिक सिस्टम के अलावा, ऐसे डॉक्टर भी हैं जो आयुर्वेदिक, यूनानी और होम्योपैथिक प्रणाली का अभ्यास करते हैं। चीनी एक्यूपंक्चर और एक्यूप्रेशर, योग, प्रकृति इलाज इत्यादि जैसे उपचार के अभिनव प्रथाओं ने भी देश में लोकप्रियता हासिल की है।

डॉक्टरों का पूरा उद्देश्य मानव जाति की सेवा करना और रोगियों के दर्द और पीड़ाओं को दूर करना है। इस संबंध में, समाज डॉक्टरों के पेशे का ऋणी है।

Read More:

Hope you find this post about ”Essay on Doctor” useful. if you like this Article please share on Facebook & Whatsapp. and for latest update download: Gyani Pandit free Android app.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *