शिक्षा पर निबंध – Essay on Education

Essay on Education

जीवन के मूल्यों को समझने के लिए शिक्षा के महत्व को समझना बेहद जरूरी है, क्योंकि बिना शिक्षा के जीवन की कल्पना नहीं की जा सकती है। शिक्षा से ही इंसान के भीतर सोचने, समझने और सीखने की क्षमता विकसित होती है और वह अपने जीवन में आगे बढ़ता है।

शिक्षा से दुनिया में मौजूद सभी चीजों के बारे में पता चलता है। शिक्षा, इंसान के दिमाग और व्यक्तित्व को पूरी तरह बदल देती है और उसे सकारात्मक दृष्टिकोण प्रदान करता है। शिक्षा के माध्यम से ही इंसान अपने जीवन के लक्ष्यों को हासिल करने से सफल हो सकता है। शिक्षा, मनुष्य के जीवन में खुशी हासिल करने का एकमात्र स्त्रोत है।

यही वजह है कि बचपन से ही अभिभावक बच्चों को शिक्षा के महत्व को बताते हैं, और यह प्रयास करते हैं कि उनके बच्चों को अच्छी शिक्षा मिल सके, ताकि वह अपने जीवन में सफल हो सके।

शिक्षा के महत्व (Shiksha ka Mahatva) को बच्चों को समझाने के लिए और इसको बढ़ावा देने के लिए कई स्कूल, कॉलेज में शिक्षा के महत्व को समझने के लिए शिक्षा पर निबंध – Essay on Education लिखवाए जाते हैं, इसलिए हम आपको अपनी वेबसाइट ज्ञानीपंडित पर शिक्षा पर निबंध उपलब्ध करवा रहे हैं, जिससे आप न सिर्फ शिक्षा के महत्व को समझ सकेंगे बल्कि अपनी जरूरत के अनुसार इस निबंध का इस्तेमाल भी कर सकेंगे।

Essay on Education
Essay on Education

शिक्षा पर निबंध – Essay on Education in Hindi

”कर्तव्यों का बोध कराती, अधिकारों का ज्ञान, शिक्षा से ही मिल सकता हैं, सर्वोपरि सम्मान…”

ऊपर दी गई पंक्ति में सही कहा गया है कि शिक्षा से ही हमें अपने कर्तव्य और अधिकारों का ज्ञान प्राप्त होता है और शिक्षा की बदौलत ही सम्मान मिलता है अर्थात शिक्षा ही सफलता का आधार है।

शिक्षा से न सिर्फ व्यक्ति का आत्मसम्मान बढ़ता है, बल्कि अच्छे व्यक्तित्व के निर्माण में भी मदत मिलती है। शिक्षा से ही जीवन में आने वाले उतार-चढ़ाव को समझने और उन्हें हल किया जा सकता है, शिक्षा के माध्यम से किसी भी तरह की समस्या का समाधान आसानी से किया जा सकता है।

शिक्षा जीवन के सभी आयामों में संतुलन बनाए रखती है। शिक्षित व्यक्ति हमेशा अपने जीवन में सही फैसले लेता है और सफलता के पथ पर अग्रसर होता है, जबकि बिना पढ़ा-लिखा व्यक्ति हमेशा ही अपने मार्ग से भटकता रहता है, और उसे सफलता नहीं मिल पाती है।

स्कूली शिक्षा हर किसी के जीवन में अतिमहत्वपूर्ण होती है, स्कूल से ही बच्चों को चीजों का बोध होता है, अर्थात उनके सोचने और समझऩे के कौशल का विकास होता है।

पूरी शिक्षा को तीन हिस्सों में बांटा गया है, जैसे कि प्राथमिक शिक्षा, माध्यमिक शिक्षा और उच्चतर माध्यमिक शिक्षा। शिक्षा के इन तीनों प्रभागों का अपना अलग-अलग महत्व और लाभ है।

जैसे कि प्राइमरी एजुकेशन यानि कि प्राथमिक शिक्षा आधार तैयार करती है, जो कि व्यक्ति के पूरे जीवन काम आती है, जबकि सेकेंडरी एजुकेशन यानि कि माध्यमिक शिक्षा जो कि किसी व्यक्ति के लिए आगे की पढ़ाई के लिए रास्ता तैयार करती है और हायर एजुकेशन यानि की उच्चतर माध्यमिक शिक्षा, जो कि व्यक्रति के भविष्य के निर्माण और पूरे जीवन का रास्ता तय करती है।

शिक्षा ही हमारा अच्छा और बुरा तय करती है कि हम भविष्य में किस तरह के व्यक्ति होंगे।
वहीं आजकल की दुनिया में कॉम्पटीशिन इतना बढ़ गया है कि हर कोई किसी दूसरे से आगे निकलने की दौड़ में है।

इसके लिए सिर्फ शिक्षा ग्रहण करना ही जरूरी नहीं है बल्कि हायर एजुकेशन डिमांड बढ़ गई है, क्योंकि अच्छी नौकरी और ऊंची पोस्ट अच्छी एजुकेशन और हाई स्किल्ड व्यक्ति को ही मिलती है।

वहीं अगर शिक्षा अच्छी तरह से ग्रहण की जाए तो बेहतर भविष्य के निर्माण के लिए कई सारे रास्ते खुले जाते हैं। यही नहीं शिक्षा से ही हमें जानकारी हासिल होती है, हमारे अंदर तकनीकी कौशल का विकास होता है और अच्छी जॉब पॉजीशन हासिल होती है, इसके साथ ही शिक्षा हमें मानसिक, सामाजिक और बौद्दिक रूप से मजबूत बनाता है।

जाहिर है कि सभी लोग अपने जीवन में कुछ अलग करना चाहते हैं, सभी के अपने अलग-अलग उद्देश्य होते है। कोई डॉक्टर बनने का सपना देखता है, तो कोई इंजीनियर, पायलट, आईएस अफसर बनने का ख्बाव देखता है, इन सपनों को सिर्फ अच्छी शिक्षा हासिल कर ही हकीकत में बदला जा सकता है।

वहीं कई छात्र ऐसे भी होते हैं तो जिनका मन खेल-कूद, नृत्य, संगीत में लगता है लेकिन वे भी अपनी आगे की पढ़ाई जारी रखते हैं, ताकि वे डिग्री हासिल कर सके, क्योंकि उनके पास कठिन समय में विकल्प के तौर पर डिग्री रहे और वे आत्मनिर्भर बने रह सकें।

अर्थात शिक्षा से आत्मसम्मान बढ़ता है और हमेशा जिंदगी में आगे बढ़ने के लिए रास्ते खुले रहते हैं।

कई माध्यमों द्धारा शिक्षा ग्रहण की जा सकती है, यूपी बोर्ड, सीबीएसई बोर्ड, आईसीएसई बोर्ड, बिहार बोर्ड आदि। शिक्षा सफलता हासिल करने का बेहद अच्छा साधन है, जो कि हर किसी के जीवन में काफी महत्वपूर्ण हैं।

यह तो हम सभी जानते हैं कि शिक्षा के माध्यम से जीवन में कठिन से कठिन चुनौतियां का भी सामना किया जा सकता है। वहीं अब शिक्षा के प्रचार-प्रसार और इसके महत्व को समझने के लिए सरकार द्धारा भी कई जागरूकता प्रोग्राम चलाए जा रहे हैं।

इसी के साथ महिलाओं की शिक्षा पर भी खासा जोर दिया जा रहा है। वहीं पिछले कुछ दशकों में भारत में कई हजार संस्थान खुले हैं, जिससे बच्चों को न सिर्फ अच्छी शिक्षा प्राप्त हो रही है बल्कि देश की विकास को भी गति मिली है।

मॉडर्न टेक्नोलॉजिक वर्ल्ड में तो शिक्षा के बिना जीवन की कल्पना ही नहीं जा सकती है। वहीं अब शिक्षा ग्रहण करने और हायर एजुकेशन हासिल करने के भी कई तरीके हैं। इस आधुनिक युग में शिक्षा के मानदंड पूरी तरह बदल चुके हैं।

अब हम घर बैठे-बैठे 12वीं के बाद डिस्टेंस लर्निंग से पढ़ाई कर सकते हैं। शिक्षा, हर क्लास का व्यक्ति हासिल कर सकता है, कम पैसों में भी शिक्षा आसानी से ग्रहण की जा सकती है। यहां तक की कई मशहूर और जाने – माने कॉलेजों से कम फीस में डिस्टेंड लर्निंग के माध्यम से भी शिक्षा प्राप्त की जा सकती है।

कई छोटे ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट भी किसी विशेष क्षेत्र में कौशल स्तर को बढ़ाने के लिए शिक्षा प्रदान कर रहे हैं।

शिक्षा ही लोगों के दिमाग को एक बड़े स्तर पर विकसित करती है और समाज के सभी मतभेदों को दूर करने में मद्द करती है। शिक्षा जीवन के हर पहलू को बारीकी से समझने में मद्द करती है।

स्त्री हो या पुरुष, हर किसी के लिए शिक्षा का समान महत्व है, क्योंकि सभी एक साथ मिलकर एक सभ्य और शिक्षित समाज का निर्माण करते हैं। यही नहीं बेहतर भविष्य के लिए शिक्षा बेहद जरूरी है।

देश के विकास और प्रगति के लिए भी शिक्षा महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। क्योंकि देश क नागरिक ही देश के बेहतर भविष्य और विकास के लिए जिम्मेदार होते हैं। उच्च शिक्षित लोग ही विकसित देश का आधार बनते हैं। शिक्षा लोगों को परिपूर्ण और महान बनाती है।

Read More:

Hope you find this post about “Essay on Education” useful. if you like this Article please share on Facebook & Whatsapp. and for latest update download: Gyani Pandit free Android app.

Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.