भारतीय सेना के बारे में इन बातोँ को क्या आप जानते हैं | Facts about Indian Army

Facts about Indian Army

किसी भी देश में रहने वाला कोई भी व्यक्ति अपने देश के प्रति सबसे ज्यादा वफदारा माना जाता है। देश के हर नागरिक का फर्ज की वो अपने देश के लिए ईमानदारी से काम करें ताकि उसके देश का विकास हो सकें और उसके देश की प्रगति की चर्चा पूरे विश्वभर में हो। लेकिन किसी भी देश के विकास के लिए जरुरी होती है उस देश की सुरक्षा। जिस वजह से किसी भी देश के लिए उसकी सेना सबसे ज्यादा अहम जानती है। जो निस्वार्थ रुप से सरहद पर दिन रात ड्यूटी कर अपनी देश की रक्षा करती है।

और अगर बात करें भारत की। भारत में देश के जवानों को ही सच्चा देशभक्त माना जाता है क्योंकि वो हर परिस्थिति का सामना कर अपने देश की सुरक्षा करते है। इसलिए कहते है भी भारतीयों की सच्ची देशभक्ति सरहद पर ही नजर आती है लेकिन आप और हमें से कितने लोग भारतीय सेना से जुड़ी अहम बातों के बारे में – Facts about Indian Army जानते है।

Facts about Indian Army
Facts about Indian Army

भारतीय सेना के बारे में इन बातोँ को क्या आप जानते हैं – Facts about Indian Army

भारत की तीनों सेना के मौजूदा प्रमुख

भारत में Air Force यानी वायुसेना, Navy यानी नौसेना और Army यानी थल सेना है। मौजूदा समय में Head of Air Force – एयरफॉर्स के प्रमुख यानी चीफ मार्शल Birender Singh Dhanoa – बीएस धनोआ, Navy Chief – नेवी के अध्यक्ष यानी एडमिरल Sunil Lanba – सुनील लांबा और Army Chief – आर्मी के अध्यक्ष यानी जनरल Bipin Rawat – विपिन रावत है।

दुनिया का सबसे ऊंचा युद्ध का मैदान – World’s Highest Battleground

सियाचिन में जहां तापमान हमेशा माइनस में रहता है ऐसे स्थान पर भी हमारे देश की सेना दिन रात ड्यूटी करती है। यही नहीं सियाचिन में दुनिया की सबसे बड़ी युद्ध भूमि है जिस पर इंडियन आर्मी का कब्जा है।

1971 में केवल 120 सैनिकों ने हराया पाकिस्तान की सेना को

आपको जानकर हैरानी होगी कि साल 1971 में हुए भारत पाकिस्तान युद्ध में 120 थल सैनिकों ने कुछ हथियारों के साथ वायु सेना की मदद से पाकिस्तान के 2000 सैनिकों को हरा दिया था। इस युद्ध में भारत के 2 जवान शहीद हुए थे। इस जीत के बाद ही भारत ने पूर्वी पाकिस्तान को पाकिस्तान से अलग कर बांग्लादेश घोषित किया था।

सबसे पुराना सैन्य दल – Oldest Military

देश के राष्ट्रपति के बॉडीगार्ड सबसे पुराने सैन्य दल है इसकी स्थापना 1773 में हुई थी। मौजूदा समय में ये सैन्य दल राष्ट्रपति भवन में राष्ट्रपति की रक्षा करती है।

एशिया की सबसे बड़ी नेवल एकादमी – Indian Naval Academy

एशिया की सबसे बड़ी नेवल एकादमी केरला की एझिमला नेवल एकादमी है। जिसकी शुरुआत भारत के पूर्व प्रधानमंत्री दारा साल 2009 में की गई थी।

घुड़सवार सेना – Cavalry

दुनिया भर में केवल तीन ही देशों के पास घुड़सवार है जिनमें से एक भारत है भारत की 61वीं कैवेलरी रेजीमेंट पूरी दुनिया की सबसे बड़ी गैर- औपचारिक घुड़सवार सेना है।

सेना ने बनाया सबसे ज्यादा ऊंचाई पर पुल –

भारतीय सेना ने लद्दाख में सबसे ज्यादा ऊंचाई पर द्रास और सुरु नदियों के बीच पूल बनाया है जिसका बेली ब्रिज है इस पुल को 1982 में भारतीयन सेना ने बनाया था।

दुनिया का सबसे बड़ा नागरिक बचाव अभियान –

उत्तराखंड में साल 2013 में बाढ के कारण भारी तबाही आई थी जिसमें भारतीय वायु सेना ने दुनिया का सबसे बड़ा नागरिक बचाव अभियान चलाया था और 20 हजार लोगों को बचाया था। जिसके लिए वायु सेना ने 21 सौ से ज्यादा बार उड़ान भरी साथ ही 38 हजार किलो राहत सामग्री पहुंचायी थी।

दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी सैन्य टुकडी – 

भारतीय सेना अमेरिका औ चीन बाद दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी सैन्य टुकड़ी है जिसमें 13 लाख से ज्यादा सैनिक सक्रिय है साथ ही 90 हजार से ज्यादा सैनिक रिजर्व सैनिक है।

सेना में नहीं मिलता आरक्षण

ज्यादातर सरकारी नौकरियों में जाति के आधार पर आरक्षण दिया जाता है। लेकिन सेना में किसी जाति या धर्म के आधार पर कोई आरक्षण नहीं दिया जाता है।

लेकिन हमें यहां पर ये भी नहीं भूलना चाहिए कि भारतीय सेना सबसे ज्यादा देशप्रेम के लिए जाने जाते है । जो देश के लिए हंसते हंसते शहीद हो जाते है।

Read More:

  1. India Information
  2. History of India
  3. Essay on India
  4. Historical places in India
  5. Facts about India

Hope you find this post about ”Facts about Indian Army in Hindi” useful. if you like this articles please share on Facebook & Whatsapp.

6 COMMENTS

  1. भारतीय सेना के बारे में ये बातें जान कर हमें अपने सैनिकों पर गर्व होना चाहिए। जय हिन्द की सेना

    • शुक्रिया जी, इस पोस्ट को पढ़ने के लिए। हम आगे भी इस तरह के सूचनावर्धक पोस्ट अपनी वेबसाइट ज्ञानीपंडित पर अपलोड करते रहेंगे। उम्मीद है कि आपको हमारे पोस्ट आगे भी पसंद आएंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.