इंटरनेट के कुछ महत्वपूर्ण और रोचक तथ्य…..

Interesting Facts About The Internet

इंटरनेट अब हर किसी की जिंदगी का अहम हिस्सा बन चुका है। इंटरनेट पर लोगों का जीवन आधारित हो गया है। मानो इंटरनेट के बिना इलैक्ट्रॉनिक और मोबाइल डिवाइसेस ही बेकार है वो इसलिए कि इंटरनेट ने हर किसी को इतनी सुविधा दी है जिसकी वजह से लोग इस पर पूरी तरह निर्भर हो चुके हैं।

इंटरनेट के माध्यम से कई लोग अपनी रोजी-रोटी कमा रहे हैं तो आज ऑनलाइन ई-कॉमर्स कंपनियों का भी काफी तेजी से विकास हो रहा है। इंटरनेट के माध्यम से ही लोग सोशल मीडिया के जरिए एक-दूसरे से मिलियन दूरी होने के बाबजूद भी आसानी से संपर्क कर सकते हैं। इसमें कोई दोराय नहीं है कि इंटरनेट ने हमारी जिंदगी बेहद आसान और सुखदायक बना दी है।

Facts About The Internet
Facts About The Internet

इंटरनेट के कुछ महत्वपूर्ण और रोचक तथ्य – Interesting Facts About The Internet

इंटरनेट का इस्तेमाल इतना बढ़ चुका है कि युवा पीढ़ी तो इंटरनेट के बिना अपने जीवन की कल्पना भी नहीं कर सकते हैं।

इंटरनेट के माध्यम से ई-कॉमर्स वेबसाइट पर शॉपिंग भी आसानी से कर सकते हैं। घर बैठे-बैठे ही आप किसी भी ई-मार्केंटिग वेबसाइट पर जाकर अपनी मनपसंद चीजे खरीद सकते हैं। यही नहीं आप इंटरनेट के माध्यम से फैशन के नए ट्रेंड से भी खुद को अपडेट रख सकते हैं।

इंटरनेट के माध्यम से ई-लर्निंग यानि कि शिक्षा के क्षेत्र में स्कूल, कॉलेज से संबंधित कई महत्वपूर्ण जानकारी हासिल कर सकते हैं। इसके अलावा आप ऑनलाइन फॉर्म भर अपने मनपसंद स्कूल, कॉलेज में दाखिला आसानी से ले सकते हैं और तो और आजकल कई ऑनलाइन कोर्सेस भी चलाए जा रहे हैं जो कि पूरी तरह से इंटरनेट पर आधारित हैं।

ऑनलाइन परीक्षाएं भी कंडक्ट करवाई जाती है। फिलहाल आज की तारीख में इंटरनेट पर ई-लर्निंग का क्षेत्र काफी विकसित हो चुका है। इसके अलावा इंटरनेट के माध्यम से हम दुनिया के बेहतरीन अध्यापकों से भी शिक्षा ग्रहण कर सकते हैं।

जिसके लिए आपको किसी अध्यापक के रोजाना वीडियो देखने की आवश्यकता होती  है या फिर लाइव लेक्टर लेने के लिए साइट पर रजिस्ट्रेशन की जरूरत पड़ती है।

इंटरनेट के बारे में कुछ महत्वपूर्ण और रोचक तथ्य जिनके बारे में शायद ही आप जानते होंगे – Facts About The Internet

इंटरनेट ने देखते ही देखते महज कुछ सालों में लोगों की जिंदगी में सब कुछ बदल डाला है। इंटरनेट के विशाल प्रभाव को शब्दों द्धारा नहीं समझा जा सकता है। आज इंटरनेट हर किसी की जरूरत बन चुका है। लेकिन हर चीज के फायदे और नुकसान दोनों होते हैं जिसको जानना बेहद आवश्यक है।

हर कोई दशकों से इंटरनेट का इस्तेमाल कर रहा है लेकिन इंटरनेट के बारे में कुछ ऐसे तथ्य भी हो जो निश्चत ही आपके दिमाग के होश उड़ा देगा और आपको इन तथ्यों के बारे में जानकर आश्चर्य भी होगा इसके लिए हम आपको इंटरनेट से जुड़े कुछ ऐसे महत्वपूर्ण और रोचक तथ्यों की जानकारी नीचे दे रहे हैं जो कि इस प्रकार हैं।

  • साल 1992 में पहली बार ‘सर्फिंग द इंटनेट’ शब्द का इस्तेमाल किया गया था।
  • दुनिया में कई अरबों की आबादी का करीब 45 फीसदी या फिर इससे भी ज्यादा लोग इसका इस्तेमाल करते हैं आपको बता दें कि इंटरनेट के उपयोग किए जाने वालों की संख्या दिन पर दिन बढ़ती ही जा रही है।
  • इंटरनेट का इस्तेमाल भारत में भी तेजी से हुआ है। इंटरनेट ने हर किसी के जीवन में एक नई क्रांति ला दी है। आपको बता दें कि भारत की करीब 134 करोड़ जनसंख्या में से करीब 35 फीसदी लोग इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं वहीं आने वाले सालों में इसकी बढ़ोतरी का अनुमान लगाया जा रहा है। आपको बता दें कि भारत में इंटरनेट सेवा 15 अगस्त 1995 से शुरु हुई थी।
  • भारत के सिक्किम राज्य में सबसे पहले इंटरनेट पर इस राज्य की डायरेक्टरी उपलब्ध करवाई थी और आपको ये भी बता दें बीजेपी ऐसी पार्टी है जिसने सबसे पहले इंटरनेट पर अपनी वेबसाइट बनाई।
  • भारत का गुजरात ऐसा राज्य था जिसने इंटरनेट आने के बाद इंटरनेट पर ऑनलाइन वोटिंग करने की शुरुआत की थी।
  • इंटरनेट पर सबसे पहली वेबसाइट 6 अगस्त 1991 को लॉन्च की गई थी। जबकि 1991 से पहले इंटरनेट पर कोई भी वेबसाइट नहीं थी।
  • इंटरनेट पर हर सेकेंड में करीब 240 मिलियन ई-मेल भेजे जाते हैं।
  • जैसे कि हम सभी जानते हैं मनोरंजन के लिए हम सब यू-ट्यूब पर वीडियो देखते हैं लेकिन आपको इस तथ्य को जानकर निश्चत ही हैरानी होगी कि सिर्फ यू-ट्यूब पर ही हर एक सेकेंड में करीब 1,00,000 वीडियो देखे जाते हैं और इनकी संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। वीडियो अच्छी तरह से देखा जा सके इसके लिए हाई-स्पीड इंटरनेट की डिमांड बढ़ रही है ताकि वीडियो सर्फिंग में किसी तरह की कोई समस्या नहीं आए और वीडियो बिना रुके चल सके।
  • इंटरनेट पर गूगल पर हर सेकेंड में करीब 60, 0000 से भी ज्यादा सर्च किए जाते हैं। आपको बता दें कि ये सर्च इंजन साल 1998 को शुरु हुआ था और आज इंटरनेट की दुनिया का सबसे बड़ा सर्च इंजन बन चुका है साथ ही इससे जुड़े लोगों की जिंदगी का हिस्सा भी बन गया है।
  • इंटरनेट का सबसे ज्यादा इस्तेमाल सोशल नेटवर्किंग साइट के लिए भी किया जाता है।
  • आज की युवा पीढ़ी इंटरनेट में सबसे ज्यादा समय सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक पर भी बिता रही है। फेसबुक को मार्क जुकरबर्ग ने इजात किया है आज ये दुनिया की सबसे लोकप्रिय सोशल नेटवर्किंग साइट में से एक बन चुकी है। शायद ही आप इंटरनेट के इस तथ्य के बारे में जानते होंगे कि फेसबुक पर हर सेकेंड में करीब 50 हजार से भी ज्यादा लाइक और शेयर किए जाते हैं।
  • इंटरनेट की दुनिया में तमाम सोशल नेटवर्किंग साइट में ट्वीटर का भी अपना एक अलग महत्व है। फिलहाल इसकी रोचक बात यह है कि ट्वीटर पर हर सेकेंड में करीब 10 हजार ट्वीट किए जाते हैं।
  • इंटरनेट की दुनिया में सोशल नेटवर्किंग साइट की भरमार है उन्हीं में एक है इंस्ट्राग्राम जिस पर बड़े स्तर पर लोग एक्टिव है। आपको बता दें कि हर सेकेंड में इंस्ट्राग्राम पर करीब 2000 फोटो अपलोड किए जाते हैं।
  • इंटरनेट दुनिया का सबसे बड़ा नेटवर्क है इसका इस्तेमाल हर सेकेंड में कई हजार करोड़ लोग करते हैं, जिसकी वजह से इसमें करीब 27000 GB का ट्रैफिक आता है।
  • इंटरनेट के माध्यम से सिर्फ चिट-चैट ही नहीं बल्कि वीडियो कॉल भी कर सकते हैं। आपको ये जानकर हैरानी होगी कि हर सेकेंड में सोशल नेटवर्किंग साइट स्काइप के जरिए करीब 1900 स्काइप कॉल भी किए जाते हैं।
  • इंटरनेट के माध्यम से हर सेकंड में करीब 1800 से भी ज्यादा टम्बलर पोस्ट किये जाते है।
  • इंटरनेट के बारे में कई रोचक तथ्यों में ये तथ्य काफी फनी है कि चीन में लोगों को इंटरनेट की लत इस कदर है कि यहां लोगों का इंटरनेट की लत का भी इलाज किया जाता है। वहीं इसे मानसिक बीमारी के तौर पर भी लिया जाता ह।
  • इंटरनेट पर युवा पीढ़ी ज्यादाकर अडल्ट साइट पर ज्यादा विजिट करते हैं इन साइटों पर अच्छा खासा ट्रैफिक भी आता है आपको ये जानकर आश्चर्य होगा कि दुनियाभर में इंटरनेट पर मौजूद सभी सूचनाओं और सामग्रियों में 37 फीसदी हिस्सा सिर्फ पॉर्न का है।
  • इंटरनेट के जहां ढे़र सारे फायदे हैं वहीं लोग इसका गलत इस्तेमाल भी करते हैं। हजारों बेवसाइट के हैक होने की खबर के बारे में तो आप आए दिन सुनते रहते हैं लेकिन क्या आप ये जानते हैं कि दुनियाभर में किसी बैसिक HTML कोडिंग या फिर अन्य तरीकों के जरिए हैकर्स प्रतिदिन करीब 30 हजार वेबसाइटें हैक करते हैं।
  • इंटरनेट से दुनिया में काफी बदलाव तो आया ही है साथ ही काफी हद तक देश का विकास भी हुआ है। शिक्षित लोग इंटरनेट का बखूबी इस्तेमाल कर अपने सारे काम लगभग इसी के जरिए करते हैं। वहीं इंटरनेट के बढ़ रहे इस्तेमाल को देखते हुए दुनिया के सबसे ऊंची चोटी माउंट एवरेस्ट पर भी हाई-स्पीड इंटरनेट सुविधा देने की तैयारी कर रहे हैं।
  • इंटरनेट से जुड़ा एक ऐसा तथ्य भी है जो सुनने में काफी अटपटा लग सकता है दरअसल ब्रिटेन के 90 लाख व्यस्क लोगों ने करीब इंटरनेट का इस्तेमाल नहीं किया है।
  • आपसे इंटरनेट से जुड़े ट्रैफिक के बारे में बात करें तो इस पर भारी ट्रैफिक इंसानों द्वारा नहीं है, बल्कि इंटरनेट ट्रैफिक का बड़ा हिस्सा गूगल जैसी कंपनियां भी इस्तेमाल करती हैं।
  • इंटरनेट पर यू-ट्यूब या अन्य साइट के जरिए वीडियो तो ज्यादातर लोग देखते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि इंटरनेट इस्तेमाल करने वाले करीब 50 फीसदी उपभोक्ता ऐसे भी हैं जो 10 सेकेंड से ज्यादा रुकने की स्थिति में उस वीडियो को बंद कर देते हैं।
  • इंटरनेट से जुड़ा ये भी एक रोचक तथ्य है कि मोंटेनेग्रो जब यूगोस्लाविया से अलग हुआ, तो उसने अपना डोमैन नेम बदल लिया और इसका नेम .यू की जगह .मी रख दिया गया।
  • इंटरनेट से जुड़े इस तथ्य के बारे में भी जानकर हैरानी होगी कि जो देश हर मायने में आगे है यानि कि अमेरिका में इंटरनेट का लोग ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल करते हैं लेकिन फिर भी अमेरिका की 15 फीसदी वयस्क आबादी ने कभी इंटरनेट का इस्तेमाल ही नहीं किया।
  • आपको ये जानकर भी अटपटा लग सकता है कि हर 10 में से एक अमेरिकी सोचता है कि एचटीएमएल वेब लैंग्वेज नहीं, बल्कि यौन रोग है।
  • इंटरनेट की दुनिया वो दुनिया है कि जिसको अगर एक बार इसमें रहने की लत लग गई उसको छुड़ाना बेहद मुश्किल है आपको बता दें कि शोधकर्ता यानि कि रिसर्च इंटरनेट की लत को मानसिक बीमारी के तौर पर मान्यता देने की सोच रहे हैं।
  • इंटरनेट पर दुनिया का पहला वेब कैमरा कैंब्रिज में बनाया गया, जिससे कॉफी पॉट चेक किया गया।
  • आपको बता दें कि इंटरनेट पर सबसे पहला डोमेन symbolocs.com के नाम से रजिस्टर हुआ था। Com साइट पर जाकर आज भी आप रीयल टाइम में रजिस्‍टर होने वाले डोमेन देख सकते हैं लेकिन यह दुनिया की पहली बेवसाइट नहीं है।
  • इंटरनेट पर ऑप्टिकल फाइबर केबल की मदद से 255 टेराबाइट प्रति सेकेंड की गति हासिल की जा चुकी है और वैज्ञानिक इससे भी अधिक गति को पाने के लिए वैकल्पिक उपाय सोच रहे हैं।
  • इंटरनेट से जुड़े रोचक तथ्यों में से एक तथ्य ये भी है कि दुनिया के महज 8 फीसदी लोगों के पास ही ब्रॉडबैंड कनेक्शन्स हैं। आज के दौर में ज्यादातर लोग इंटरनेट का इस्तेमाल मोबइल फोन पर करते हैं। या फिर मोबाइल द्धारा अपने पीसी से इंटरनेट कनेक्ट कर इंटरनेट सुविधा का लाभ उठाते हैं।
  • इंटरनेट पर काम करते वक्त सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण होती है इंटरनेट की स्पीड अगर इंटरनेट की स्पीड अच्छी होती होती है तो निश्चय ही इंटरनेट यूजर्स इसका इस्तेमाल अच्छे तरीके से कर पाते हैं आपको बता दें कि 3 MBPS दुनिया की सबसे अच्छी औसत स्पीड है जो साउथ कोरिया में उपलब्ध है।
  • भारत में इंटरनेट के बढ़ रहे इस्तेमाल को देखते हुए इसकी पहुंच देश के कोने-कोने के गांवों तक पहुंचाई गई है जिसके चलते लोग अपने संदेश को दूसरे तक आसानी से पहुंचाते हैं।
  • भारत में तेजी से इंटरनेट का इस्तेमाल बढ़ रहा है यही वजह है कि यहां 500 किमी प्रति महीने में इंटरनेट केबल बिछाई जा रही हैं जबकि जरूरत 30 हजार किमी प्रति महीने की है।
  • इंटरनेट आज के युग में सबकी जरूरत बन गया है यही वजह है कि सरकार भी इसको लेकर महत्वपूर्ण कदम उठा रही है। आपको बता दें कि भारत में करीब 5 लाख गांवों को ब्रॉडबैंड सुविधा उपलब्ध करवाने के लिए भारत सरकार 20 हजार करोड़ रुपए से भी ज्यादा खर्च कर रही है।
  • भारत में तेजी से बढ़ रहे इंटरनेट के इस्तेमाल को लेकर अनुमान लगाया जा रहा है कि साल 2020 तक भारत में 50 करोड़ इंटरनेट यूजर्स हो जाएंगे।
  • भारत दुनिया के उन चंद देशों में शामिल है जहां इंटरनेट के बंद होने की सबसे ज्यादा संभावना है। हाल में आई एक रिपोर्ट ने एक बार फिर भविष्य में हमारे यहां इंटरनेट बंद हो जाने की बात को पुख्ता किया है। इसकी मुख्य वजह भारत में इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर्स (ग्लोबल आईएसपी) की घटती हुई संख्या है।
  • भारत मे इंटरनेट यूजर्स की संख्या में तेजी से इजाफा हुआ है। यहां 12 करोड़ 10 लाख से भी ज्यादा लोगों की इंटरनेट तक पहुंच हो चुकी है, जो कि कुल जनसंख्या का करीब 10 फीसदी है।

इंटरनेट से जुड़े तथ्य वाकई होश फाख्ता करने वाले हैं। दुनिया का सबसे विशाल नेटवर्क इतनी तेजी से विकसित हो रहा है कि हर सेकेंड में इतनी अरबों यूजर्स द्धारा इतनी सारी गतिविधियां एक साथ हो रही हैं। या फिर दूसरे शब्दों में यूं कहा जा सकता है कि आज का युग इंटरनेट का युग है। इंटरनेट जीवन की उन जरूरतों में से एक बन गया है जो कि जीवन जीने के लिए काफी उपयोगी है।

Read More:

Loading...

Hope you find this post about ”Facts About The Internet” useful. if you like this article please share on Facebook & Whatsapp. and for latest update download: Gyani Pandit free Android app.

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.