भारत में कुछ ऐसी जगहें जहां भारतीयों की है ‘नो एंट्री’

Forbidden Places in India Where Indian are Not Allowed

शायद आपको यह जानकर हैरानी हो रही होगी कि भारत में भी कई ऐसी जगह हैं, जहां पर भारतीयों के प्रवेश पर बैन लगा हुआ है, जबकि ऐसी जगहों पर विदेशी सैलानियों को बेधड़क एंट्री मिलती हैं।

इन जगहों में भारत के कुछ बीच और मशहूर होटल शामिल हैं, जिनके बारे में हम आपको अपने इस लेख में नीचे बता रहे हैं –

भारत में कुछ ऐसी जगहें जहां भारतीयों की है ‘नो एंट्री’- Forbidden Places in India Where Indian are Not Allowed

Forbidden Places in India Where Indian are Not Allowed
Forbidden Places in India Where Indian are Not Allowed

गोवा, पुद्दुच्चेरी के कुछ ‘Foreigners Only’ Beaches जहां भारतीयों की एंट्री है बैन – Foreigners Only Beaches in Goa

गोवा, भारत का एक लोकप्रिय और पसंदीदा टूरिस्ट प्लेस में से एक है, यहां ज्यादातर लोग अपनी छुट्टियां बिताने की ख्वाहिश रखते हैं, लेकिन इस केन्द्र शासित प्रदेश में कुछ ऐसे ‘Foreigners Only’ बीच हैं जहां भारतीयों को प्रवेश नहीं करने दिया जाता, यहां सिर्फ फॉरनर्स को ही एंट्री दी जाती है।

इसके लिए कई अलग-अलग वजहें बताईं जाती हैं।

भारतीयों की एंट्री बैन होने के पीछे यह भी मानना है कि भारतीय विदेशी महिलाओं की ड्रेस पर और उनको देखकर फब्तियां कसते हैं इसलिए यहां विदेशी सैलानियों को तरजीह दी जाती है। वहीं यहां कुछ रेस्टोरेंट भी हैं जहां भारतीय के जाने पर रोक है।

हिमाचल प्रदेश के कसोल में फ्री कसौल कैफे, जहां भारतीयों को नहीं जाने दिया जाता – Kasol Cafe

हिमाचल प्रदेश में स्थित कसौल भी भारत के प्रमुख पर्यटन स्थलों में से एक हैं, लेकिन हैरानी की बात यह है कि यहां एक कैफे ऐसा हैं, जहां भारतीयों को अंदर नहीं जाने दिया जाता। यहां एक फ्री कसोल कैफे है, जहां सिर्फ इजरायल से आने वाले ही सैलानियों को एंट्री दी जाती है।

वहीं यह कैफे साल 2015 में तब चर्चा में आया था, जब इस कैफे में भारतीय महिला को अंदर नहीं जाने दिया गया था। इसके बाद महिला के पोस्ट ने सोशल मीडिया पर भी काफी सुर्खियां भी बटोरी थीं। आपको बता दें कि कसौल को लोग मिनी इज़राइल के नाम से भी जानते हैं।

चेन्नई के ‘थाईलैंड होटल’ या लॉज जहां भारतीयों को नहीं मिलती एंटी – Thai hotel chennai

चेन्नई में एक ऐसा होटल हैं, जहां भारतीयों को एंट्री नहीं मिलती है, सिर्फ यहां पर वो लोग ही जा सकते हैं, जिनके पास विदेशी पासपोर्ट हैं, वहीं हैरानी की बात तो यह है कि इस होटल में भारतीय नीतियां भी लागू नहीं होती हैं। यह होटल ‘थाईलैंड होटल’ या ‘ब्रोडलैंड लॉज’ के तौर पर जाना जाता है।

बैंगलोर का ऊनो-इन-होटल, जहां भारतीयों की एंट्री पर है रोक – Hotel Uno In in Bangalore

आईटी हब के तौर पर मशहूर बैंगलोर के ऊनो-इन-होटल में भारतीयों की एंट्री पर रोक थी, इस होटल का निर्माण साल 2012 में किया गया था, ऐसा कहा जाता है कि, इस होटल को जापानी लोगों के लिए बनाया गया था, यानि की सिर्फ यह होटल जापान से आने वाले पर्यटकों को ही अपनी सेवाएं प्रदान करता था, हालांकि इस होटल को नस्लीय भेदभाव के आरोपों की वजह से साल 2014 में ही सील कर दिया गया था।

लक्षद्वीप समूह के कुछ द्वीप समूह जहां पर भारतीयों को एंटी पर है रोक – Lakshadweep Islands

लक्षद्वीप द्वीपों की खूबसूरती देखना कौन नहीं चाहता है, लोग अपना वक्त इन सुंदर द्धीपसमूहों में गुजारने के लिए छुट्टियों की प्लानिंग करते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि कि यहां एंट्री के लिए परमिट की जरुरत होती है, वहीं चाहे आप विदेशी हो या फिर भारतीय ही क्यों न हो।

यहां विदेशी सैलानियों बंगाराम, आगाट्टी और कदमत के द्धीपों पर विजिट कर सकते हैं, जबकि भारतीय इन द्धीपों पर नहीं जाने दिया जाता, भारतीय अमिनी, मिनिकॉय आदि सुंदर द्धीपों पर अपनी छुट्टियां मनाने की प्लानिंग कर सकते हैं।

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.