लक्ष्य कैसे निश्चित करे ? | How to Goal setting in Hindi

Goal setting

Goal setting

लक्ष्य कैसे निश्चित करे – Goal setting in Hindi

आजकल corporate जगत में Goal Setting, personality development, how to achieve your goal ऐसे कई सारे विषयो पर बड़े बड़े व्याख्यान दिए जाते है। कई सारे शिबिर (workshops) लिए जाते है। newspaper और websites पर बड़े बड़े articles लिखे जाते है।

Goal Setting या Target achievement जैसा विषय बहुत लोगो ने बहुत बार सुना है। आजके पोस्ट में हम इस बारेमे थोड़ा detail में जानेंगे और देखेंगे की यह Goal Setting इतना इम्पोर्टेन्ट क्यों है और इसे कैसे किया जाता है।

Goal Setting की जरुरत –

‘मेरा लक्ष्य क्या है ?’

यह सवाल सुनने में काफी आसान लगता है, पर ज्यादातर लोगो के लिए इसका जवाब देना बहुत ही मुश्किल है।

Goal सेटिंग को हम अपने daily ज़िन्दगी की situation के साथ compare करते है ताकि यह समझने में आसानी हो। अगर आपको कही जाना है तो आप वह जाने के लिए बस, ट्रैन या फ्लाइट का option देखते है और उसमे से जो आपके लिए सही है वह चुनते है। पर मान लो आपको पता ही नहीं है की आपको किधर जाना है, ऐसी situation में आप कुछ नहीं कर सकते, क्यूंकि आपको मालूम ही नहीं है की आपको किधर जाना है। उस destination को जानना ही Goal Setting है।

एक बार आप अपना goal decide करने के बाद, आप उसपर काम कर सकते है। इसीलिए Goal Setting बहुत जरुरी है।

आजके इस पोस्ट में हम आपको Goal Setting से जुडी हुयी बातें simple तरीके से बताएँगे। इसका फायदा आपको अपना Goal decide करने में होगा।

1) मुझे Exactally क्या करना है?

सबसे पहले खुद को यही पूछो की मुझे मेरे क्षेत्र में Exactly क्या काम करना है? मुझे क्या पसंत है? मुझे टेक्निकल काम पसंत हैं या व्यापार  कौनसे क्षेत्र में मुझे आगे जाना है। ऐसा क्या है जो मुझे दिल से पसंत है। उसमे पैसा ज्यादा मिले या कम मिले, मुझे वही काम करना अच्छा लगेंगा, ऐसा कोनसा काम है जो यह सारे सवालो के सकारात्मक जवाब देता है।वही क्षेत्र आपके लिए बेस्ट है और आपको उसी क्षेत्र में अपना career करना चाहिए।

2) जो काम पसंद है,उसके साथ आपके गुण और मूल्य Match होते है क्या?

सिर्फ पसंत है इस लिये नहीं, उस काम के लिये जरुरी ईमानदारी, दृढता और मेहनत लेने के तैयारी आपने है क्या? सिर्फ पसंत है इसलिये एक काम को शुरू करना और बिच रस्ते में वह काम अधूरा छोड़ के चला जाना आपको बहुत ही घातक या नुकसानदायक साबित होगा।

3) आपके परिवार का आपको कितना सहयोग है यह चीज़ भी बहुत लोगो के Goal Setting में मायने रखती है।

अक्सर लोग अपने परिवार के खिलाफ जाके कुछ काम करना शुरू करते है पर घर परिवार के विरोध के चलते है वह ज्यादा तरक्की नहीं कर पाते। ऐसे में लोग अपने काम पर पूरा फोकस नहीं कर पाते। इसीलिए अपने Goal Setting में घरवालों का योगदान भी ध्यान में लेना चाहिए।

4) Goal Setting में आने वाली मुख्य मुसीबत है की लोग अक्सर अपने पूरी ज़िन्दगी का Goal set कर देते है और बाद में जब उनके plan के हिसाब से चीज़े नहीं होती तब वह बौखला जाते है और इस पूरी प्रक्रिया पर से उनका विश्वास उड़ जाता है।

Goal setting करते वक़्त पुरे जिंदगी का लक्ष्य मत तय करो। जिंदगी में के छोटे छोटे कदम आपका करिअर बनाते है। इसलिये सबसे पहले छोटे छोटे या short term goal सेट करो। वह पूरा होने पर आपका आत्मविश्वास बढेंगा और आप और भी Goal सेट करने में जुड़ जाओगे। छोटा लक्ष्य, छोटे समय के लिये ये Rule ध्यान में रखो।

5) बहुत बार लोग Goal Setting के चक्कर में इतने बेकाबू हो जाते है की वह भूल जाते है की काम के आलावा भी उनकी कोई और ज़िन्दगी है। ऐसे लोग दिन में कई घंटे एक साथ काम करते रहते है और थक जाते है। इस कारण उनकी health पर भी इसका बुरा असर पड़ता है।

Goal Setting करते वक़्त थोड़ा समय खुद के लिए अपने दोस्तों और परिवार वालो के लिए रखना चाहिए। ऐसे समय काम के बारे में ज्यादा न सोचे और पूरी तरह से उस वक़्त को एन्जॉय करें। ऐसा करने से काम करते वक़्त आप खुश रहोगे और इसे आपकी productivity भी बढ़ेगी।

6) Goal Setting करते वक़्त होने वाली और एक important गलती यह है की लोग अपने goals को दूसरे की Goals और उनके results से compare करते है। दुसरो की और खुद की तुलना करते है। यह जानना बहुत जरुरी है की जिस प्रकार आप दो अलग व्यक्ति है उसी प्रकार आपके goals और उन्हें पूरा करने का दोनों का स्पीड भी अलग है। इसीलिए अपनी तुलना किसी और से मत करो बल्कि अपने आप से करो। ऐसा करने से आपको खुद में हो रही progress का अंदाजा आ जायेगा।

यह सभी tips आपको खुद के लिए goals सेट करने में बहुत ही फायदेमंद रहेगी। Goals set करने के बाद अगला पड़ाव आता है उस Goal को achieve करना जिसके लिए लगन और मेहनत के साथ स्मार्ट work करने के भी जरुरत है। ज्ञानी पंडित में दी गयी Success tips in Hindi आपको आपका goal achieve करने में जरूर हेल्प करेंगी। तो बिना वक़्त जाया किये अपना Goal set करें और तुरंत काम पे लग जाइये।


Note: अगर आपको How to achieve goals in Hindi अच्छी लगे तो जरुर Share कीजिये।
Note: E-MAIL Subscription करे और पायें Goal setting and personality development in Hindi articles और Essay आपके ईमेल पर।
Search Term: smart goals, goals in life, career goals, how to achieve goals, goal setting in hindi, जीवन उद्देश्य, लक्ष्य कैसे निश्चित करे

9 COMMENTS

  1. Sir mai aapke es website pr abhi abhi juda sir mai ek low poor family se belong krta hu or sir mere spne to bare bare hai pr hmare life bahut sari problems aa jati hai jaise paise ki probelem apne liye apne goal ke liye time n nikal pana sir plz mujhe kuch tips dijiye sir pllzz

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.