तीज पर शानदार कोट्स, मैसेज, शुभकामनाएं संदेश

Hartalika Teej Quotes in Hindi 2020

तीज का पर्व हर हिन्दू महिला के लिए बेहद खास पर्व होता है, इस दिन महिलाएं सोलह ऋंगार कर माता पार्वती और भगवान शिव की पूजा-आराधना करती है। हरतालिका तीज भाद्रपद महीने की शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को मनाई जाती है। इस दिन  महिलाएं निर्जला व्रत यानि कि बिना फलहारी के व्रत रखती है, यह व्रत बाकी व्रतों से काफी कठिन है।

ऐसी मान्यता है कि इस दिन व्रत रखने से महिलाओं को अखंड सौभाग्य की प्राप्ति होती है और उनका वैवाहिक जीवन खुशहाल रहता है।  तीज पर लिखे गए कुछ खास संदेश, कोट्स और मैसेज द्धारा आप भी इस पर्व को खास बना सकते हैं।

तीज पर शानदार कोट्स, मैसेज, शुभकामनाएं संदेश – Hartalika Teej Quotes in Hindi

Happy Hariyali Teej Quotes
Happy Hariyali Teej Quotes

“बारिश की बूंदें इस सावन में फैलाय चारों तरफ़ हरियाली ये हरतालिका का त्यौहार ले जाए हर के आपकी सब परेशानी हरतालिका तीज की बधाई”

“मेहंदी से सजे हाथ, नव-विवाहितों की खनकती चूड़ियों और घेवर की मिठास – इन सब के बीच हरियाली तीज की अनेकानेक शुभकामनाएं।”

Happy Hartalika Teej Quotes

तीज के पर्व में महिलाओं का उत्साह देखते ही बनता है, महिलाएं अपने साज-श्रंगार की तैयारी कई दिन पहले से ही करने लगती हैं। इस दिन महिलाएं भगवान शिव और माता-पार्वती की आराधना करती हैं और अपने वैवाहिक जीवन में खुशहाली की कामना करती हैं, हिन्दू धर्म में इस पर्व को काफी धूमधाम से मनाया जाता है, हालांकि, यह पर्व अलग-अलग जगहों पर अपनी-अपनी मान्यताओं और परंपराओं के अनुसार मनाया जाता है।

वहीं इस पर्व पर कई तरह के कार्यक्रमों का भी  आयोजन किया जाता है। इस दौरान महिलाएं इकट्ठा होकर सिंगिंग, डांसिग समेत कई एक्टिविटी में हिस्सा लेकर इस दिन को खास बनाती है। यह पर्व पति-पत्नी के रिश्ते में तो मधुरता लाता ही है, साथ ही सकारात्मक माहौल भी प्रदान करता है।

Happy Hartalika Teej Quotes
Happy Hartalika Teej Quotes

“आया तीज का त्योहार, सखीं सहेली हो जाओ तैयार, हाथों में रचा के मेहंदी, कर लो सोलह श्रृंगार”

“कच्ची-पक्की नीम की निम्बोली, सावन जल्दी आयो रे म्हारो दिल धड़क जाए, सावन जल्दी आयो रे हरयाली तीज की हार्दिक बधाई”

Hartalika Teej Quotes in Hindi

तीज के पर्व पर महिलाएं अखंड सौभाग्य की प्राप्ति के लिए निर्जला व्रत रखती हैं, और  भगवान शिव और माता-गौरी की विधि-विधान से पूजा-आराधना करती हैं एवं भजन कीर्तन आदि से इस दिन माहौल भक्तिमय लगता है। महिलएं एक-दूसरे को शुभकामनाएं संदेश भेजकर इस पर्व की बधाई देती हैं। वहीं अगर आप भी इस पर्व के मौके पर अपनों का दिल जीतना चाहते हैं और बनाना चाहते हैं इसे खास, तो तीज पर लिखे गए यह शानदार मैसेज, कोट्स और विचारों को जरूर शेयर करें।

Hartalika Teej Quotes in Hindi
Hartalika Teej Quotes in Hindi

“आया हरतालिका तीज का त्योहार है, गुझियों की बहार है, पेड़ों पर पड़े हैं झूले, सबके दिलो में प्यार है। हरतालिका तीज की हार्दिक बधाई”

“बारिश की हल्की-हल्की फुहार है, ये सावन की बहार है, संग यारों के झूले आओ, आज तीज का त्योहार है।”

Hartalika Teej Quotes

तीज के पर्व से कई मान्यताएं जुड़ी हुई है ऐसा माना जाता है कि इस दिन अगर कोई पत्नी अगर अपने पति से मांग भरवाती हैं, तो दोनों के बीच प्यार और विश्वास बढ़ता है। वहीं इस दिन उत्तर भारत में भगवान शिव और माता पार्वती को खीर का प्रसाद चढ़ाए जाने की परंपरा है। इस दिन श्रंगार का सामान जैसे कि बिंदी, चूंड़ी, बिछिया, मेंहदी साड़ी आदि दान करना शुभ माना जाता है। वहीं आप हरितालिका तीज पर लिखे गए इस तरह के बधाई संदेश अपनी सोशल मीडिया पर भी शेयर कर अपने करीबी मित्रों और दोस्तों को इस पर्व की बधाई दे सकते हैं।

Hartalika Teej Quotes
Hartalika Teej Quotes

“तीज का त्यौहार है मधुर प्यार का दिल की श्रद्धा और सच्चे विश्वास का, बिछिया पेरों में हो माथे पर हो बिंदिया हर जनम में मिले हमें ऐसा पिया तीज की हार्दिक शुभकामनाएं”

“माता पार्वती आप पर अपनी कृपादृष्टी हमेशा बनाए रखें, हरतालिका तीज की हार्दिक बधाई”

Hartalika Teej Quotes

Hartalika Teej Quotes
Hartalika Teej Quotes

“मदहोश कर देती है हरियाली तीज की बहार, गाता है ये दिल झूम कर जब झुलु में सखियों के साथ, तीज की हार्दिक शुभकामनाएं”

“चंदन की खूशबू, बादलों की फुहार आप सभी को मुबारक हो हरतालिका तीज का त्योहार Happy Hartalika Teej”

Teej Wishes in Hindi

Teej Wishes in Hindi
Teej Wishes in Hindi

“मेरा मन झूम-झूम कर नाचे, गाए तीज के हरियाले गीत, आज पिया संग झूलेंगे, संग में मनाएंगे हरियाली तीज।”

“हरियाली तीज है उमंगो का त्यौहार, रंगबिरंगी फूल खिले है बागों में बारिश की है फुहार दिल से आप सब को हो मुबारक ये प्यारा तीज का त्यौहार”

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *