किरण बेदी का प्रेरणादायक भाषण | Inspirational Kiran Bedi Speech In Hindi

भारत की पहली महिला आईपीएस अधिकारी किरण बेदी ने रमण मेगसेसे अवार्ड लेते समय के शानदार भाषण दिया था – Kiran Bedi Speech :  “रमण मेगसेसे अवार्ड स्वीकारते समय किरण बेदी का भाषण

Kiran Bedi Speech
मनिला | 31 अगस्त 1994
“मी. अध्यक्ष, मिसेस मेगसेसे, ट्रस्टी, लेडीज एंड जेंटलमेन :

Kiran Bedi Speech Hindi

किरण बेदी का भाषण – Inspirational Kiran Bedi Speech In Hindi

22 साल पहले जब मैंने भारतीय पुलिस सर्विस में शामिल होने का निर्णय लिया था, जब मुझे लगा की ऐसा करने के लिये बहुत ताकत की जरुरत होती है, ऐसे ताकत जिससे चीजो को सही किया जा सकता है।” मेरा यही मानना है की किसी भी देश की पुलिस वहाँ के नागरिको के हक्को की सबसे बड़ी रक्षक है।

रमण मेगसेसे अवार्ड ने मेरी जिंदगी में दो चमत्कारिक घटनाये घटित की है, :

प्रतिकार करने की ताकत – जुर्म निरोधको को कम महत्त्व दिया जाता है और पुलिस वाली जगहों को छोड़ दिया जाता है। यदि किसी चीज को महत्त्व दिया जाता है तो वह है खोज और कब्जे पर और ना ही अपराध और शांतिभंग को महत्त्व दिया जाता है।

लोगो के साथ पुलिस की ताकत – पुलिस लोगो के लिये है, इसीलिए लोगो को भी पुलिस का साथ देना चाहिये। यदि किसी भी तरह से ऐसा हो गया तो पुरे पुलिस सिस्टम में पारदर्शकता और गतिशीलता आएँगी। ऐसे बाते जो पुलिस नही खोज पाती कई बार उसे उनके बाहरी सहकर्मी भी ढूंड लेते है।

एक टीम की ताकत – यदि सरकार और पुलिस बेहतर परिणाम लाना चाहते है तो सबसे पहले उन्हें एक टीम बनानी होंगी और उन्हें नेतृत्व, प्रतिनिधि मंडल, सहायता, उनके कार्यो में किसी के अ-दखल और ट्रेनिंग देनी चाहिये। व्यक्तिगत रूप से हम इतनी सफलता नही पा सकते जितनी सफलता एक टीम बनाकर पा सकते है। यह पुलिस सिस्टम को सुरक्षित ही नही रखेगी बल्कि सुरक्षितता का निर्माण भी करेंगी।

यह अवार्ड मुझे अपने कार्यो को मजबूत बनाने और विकसित करने के लिये दिया गया है। इसके लिये मैंने एक संस्था में रजिस्टर किया है जिसका नाम है इंडिया विज़न, और इसी विज़न में आज भी मै अपनी साँसे ले रही हूँ। अब आगे मुझे जेल सुधार, ड्रग्स के दुरूपयोग को रोकना, महिलाओ को शिक्षित करना, मानसिक असंतुलन को दूर भगाना और खेल विकास के क्षेत्र में काम करना है। मुझे इन क्षेत्रो में तुम्हारी सहायता की जरुरत है।

मै पूरी कृतज्ञता के साथ मेगसेसे अवार्ड को स्वीकारती हूँ। मेरी टीम की तरफ से, मेरे परिवार की तरफ से और मेरी तरफ से मै आप सभी का शुक्रियादा करना चाहूंगी।

More Speech Collection :- Speech In Hindi

Read More:-

Note :- आपके पास Kiran Bedi Speech मैं और Information हैं, या दी गयी जानकारी मैं कुछ गलत लगे तो तुरंत हमें कमेंट और ईमेल मैं लिखे हम इस अपडेट करते रहेंगे. धन्यवाद….
नोट :- अगर आपको Kiran Bedi Speech In Hindi अच्छा लगे तो जरुर हमें facebook पर share कीजिये.
E-MAIL Subscription करे और पायें More Essay, Paragraph, Nibandh In Hindi. For Any Class Students, Also More New Article… आपके ईमेल पर.

5 thoughts on “किरण बेदी का प्रेरणादायक भाषण | Inspirational Kiran Bedi Speech In Hindi”

  1. अमित जैन 'मौलिक'

    बहुत शानदार। wahhh। सर आपने बहुत प्रेरक भाषण पढ़ने का अवसर दिया। साधुवाद

    नारी ससशक्तिकरण की बात जब-जब देश मे उठती है, जब-जब महिलाओं को मज़बूत बनाने की बात उठती है तो देश और देश की महिलाएं किरण वेदी जैसी महिलाओं को ही आदर्श रूप में देखतीं हैं। किरण वेदी जी भारतीय महिलाओं का प्रतिनिधित्व करतीं आईं हैं। हर भारतीय को उन पर गर्व है।

  2. atoot bandhan

    किरण बेदी का व्यक्तित्व व् कृतित्व बेहद प्रभावशाली है | उनका प्रेरणादायक भाषण शेयर करने के लिए धन्यवाद

  3. Mukesh Patel

    Badhiya he. aapki koi post nahi padi jaye ye ho nahi skate kyoki aap shandar likhte he. Kya me jan akte hu ki aap konsi theme use karte hai.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *