इटली की कुछ रोचक बाते | Interesting facts about Italy

इटली अपने खूबसूरती के लिए जानी जाती हैं। यहाँ ऐसे कई रोचक तथ्य हैं जिन्हें जानकर आप हैरान हो जाओंगे। इसलिए आज हम आपके लिए लाये हैं इटली की कुछ रोचक बाते – Interesting facts about Italy

Interesting facts about Italy

इटली की कुछ रोचक बाते – Interesting facts about Italy

1. इटली की राजधानी रोम (यह इटरनल सिटी के नाम से भी जानी जाती है) और यह शहर तक़रीबन 3000 साल पुराना है। यह 1871 से देश की राजधानी बना हुआ है।

2. वैटिकन सिटी ही दुनिया में एकमात्र ऐसा देश है जो खुद अपने गेट को रात में बंद कर सकता है। इसकी खुद की फ़ोन, रेडियो, टीवी, स्टेशन, पैसे और स्टेम्प की कंपनी है। इतना ही नही बल्कि वैटिकन सिटी की खुद की अपनी आर्मी भी है।

3. इटली में दुसरे किसी भी देश की तुलना प्रति वर्ग मील पर पर सर्वाधिक कृतियाँ पायी जाती है।

4. इटालियन भेड़ियाँ अनअधिकारिक रूप से इटली का राष्ट्रिय जानवर है, जानकारों के अनुसार इसने रोम की स्थापना में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी।

5. 20वी शताब्दी की पहली छःमाही में ही इटली आर्थिक रूप से यूरोप के दुसरे भागो की तुलना में काफी पीछे रह गया था। लेकिन वर्तमान में इटली की अर्थव्यवस्था दुनिया की सातवी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है।

6. इटली में कुल दो स्वतंत्र राज्य है : रिपब्लिक ऑफ़ सेन मरीनो (25 वर्ग मील) और वैटिकन सिटी (केवल 108.7 एकर)।

7. इटली का सेन मरीनो दुनिया का सबसे प्राचीन गणराज्य (A.D. 301) है, जिसमे 30,000 से भी कम लोग रहते है और साथ ही दुनिया के सबसे प्राचीन निरंतर संविधान को भी इसने संभाल रखा है। इसके नागरिको को इटली में समारीनिस के नाम से जाना जाता है।

8. इटली का अधिकारिक नाम इटालियन गणराज्य है (रिपब्लिका इटालियाना)।

9. इटली का 4/5 भाग या तो पहाड़ो और या तो पर्वतो से घिरा हुआ है।

10. सदियों से की जा रही खेती में इटली ने अपनी प्राकृतिक वनस्पतियों और जीवो को खो दिया है। ज्यादा शिकार करने की वजह से इटली का वन्य जीवन लुप्त सा हो गया है।

11. 1861 से 1985 तक, 26 लाख से भी ज्यादा लोगो ने इटली छोड़ दिया था (ज्यादातर दक्षिणी इटली के लोगो ने), ताकि वे बेहतर जिंदगी की तलाश कर सके। इसके बाद 4 में से केवल 1 व्यक्ति इटली वापिस लौटकर आया।

12. यूरोप का सर्वोच्च बिंदु इटली में ही है। मोंटे बिआनो (सफ़ेद पर्वत) 15,771 फीट ऊँचा है और साथ ही यह आल्पस का भी भाग है।

13. तक़रीबन 50 मिलियन से भी ज्यादा लोग हर साल इटली दर्शन के लिए आते है। टूरिज्म ही इटली की अर्थव्यवस्था का एक महत्वपूर्ण भाग है, जिससे सरकार को देश की कुल आय का 63% भाग मिलता है।

14. पीनोच्चियो (पाइन कट) के लेखक, कार्लो कोल्लोड़ी (1826-1890) इटालियन थे।

15. प्री-डिनर पेससीगीयाटा (शाम को टहलना) इटली की सबसे प्रसिद्ध गतिविधियों में से एक है। इटली के लोग हर शाम टहलने के लिए सडको पर निकलते है।

16. जब यूरोपियन यहूदीयो को द्वितीय विश्व युद्ध के समय सताया गया था, तब कुछ यहूदियों को प्राचीन इटली के भूगर्भ कब्रिस्तान में छुपाना असामान्य सा हो गया था।

17. कहा जाता है की काँटे के चम्मच की शुरुवात भी इटली से ही की गयी थी, क्योकि वहा के लोग अक्सर स्पघेटी खाने के लिए इसका उपयोग करते थे।

18. 1560 में फ्लोरेंस में शुरू हुआ कोसिमो दे’मेदिकी, उफ्फिज़ी गैलरी दुनिया के सबसे प्राचीनतम म्यूजियम में से एक है और इस म्यूजियम में माइकल एंजेलो, बोत्तिसल्ली और दा विंसी के कार्यो को भी शामिल किया गया है।

19. तक़रीबन 85% इटालियन, रोमन कैथोलिक है, जहाँ यहूदी और बढती हू मुस्लिम प्रजातियाँ अल्पसंख्यक बनते जा रहे है।

20. 1800 में ब्रिटिशो द्वारा यह सॉकर की शुरुवात गयी, लेकिन यह 1930 तक ब्रिटिशो के अधिकार में नही रह पाया, क्योकि कुछ ही समय बाद इस खेल ने अंतरराष्ट्रीय पहचान बना ली थी।

21. इटली में सॉकर के दीवानों को टिफोसी कहा जाता है, जिसका अर्थ “टाइफस के वाहक” से होता है। इटालियन सॉकर फैन अपने उपद्रवी व्यवहार और निषेध की कमी की वजह से जाने जाते है।

22. दुनिया की सबसे लंबी लोट्स्चबर्ग बेस भू-सुरंग इटली में ही है, जो स्विट्ज़रलैंड से इटली के बीच 22 मील तक फैली हुई है।

23. 2008 में माइकल एंजेलो के डेविड को इन्सुलेट करने का प्रस्ताव भेजा, ताकि यात्रियों के कदमो के कंपन से टूटने वाले मार्बल्स को बचाया जा सके।

24. इटली, EU के संस्थापक सदस्यों में से एक है और साथ ही G8 (8 देशो का समूह) का भी सदस्य है। G8 दुनिया के 8 शक्तिशाली देशो का समूह है।

25. उत्तरी इटली के कुछ भाग को वाल कैमोनिका भी कहा जाता है, जिसमे 3,50,000 पेट्रो ग्लाईफ पाए जाते है। इनका निर्माण तक़रीबन 10,000 साल पहले किया गया था।

26. बहुत से सिंगल इटालियन बच्चे 30 साल की उम्र तक अपने ही घर में रहते है, फिर भले ही वे जॉब क्यों ना करे। इटालियन परिवार प्राचीन समय से ही इटालियन सोसाइटी के दिल में बसता है।

27. संगीत की भाषा भी इटालियन ही है। “स्केल (Scale)” शब्द स्कला से आया, जिसका अर्थ “कदम (स्टेप)” से होता है।

28. मध्य इटली में फ्लोर रेड वाइन नाम का एक फाउंटेन हुआ करता था, जो 24 घंटे चलता-रहता था। शराबी और झगडा करने वाले लोगो के अलावा इसे बाकी सभी लोग मुफ्त में देख सकते है।

इटली के बारेमें पूरी जानकारी जाननी हैं तो इस लेख को जरुर पढ़े – Italy Information

Read More

Hope you find this post about ”Interesting facts about Italy” useful. if you like this articles please share on facebook whatsapp. and for the latest update download : Gyani Pandit free android App

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.