100% बेस्ट इन्टरव्यू टिप्स | Interview Tips and Tricks in Hindi

Interview Tips and Tricks in Hindi

हर एक इन्सान का सपना होता है की उसे एक अच्छी जॉब मिले, जहाँ उसे बढ़िया माहौल और बेहतर सैलरी मिल सके।ऐसा सपना तो हर किसी का होता है लेकिन इसके लिए आपको एक अच्छा इंटरव्यू देना होता है और एक सफल करियर में इंटरव्यू में पास होने की काबिलियत और आत्मविश्वास होना बहुत जरुरी है। जिससे आप अपनी उस ड्रीम कंपनी में जा सके और आपको ये सारी चीजे मिल सके।

एक अच्छा इंटरव्यू हर कोई नहीं दे सकता है। उसके लिए कुछ विशेष बातें रखनी होती है और अगर आप ये बातें ध्यान रखते है तो आप इंटरव्यू में सलेक्ट जरूर होंगे।

तो आइये आज हम इंटरव्यू को आसान बनाने के कुछ आसान उपायों – Interview Tips के बारे में जानेंगे। जिससे आप अपने दिमाग को आसानी से इंटरव्यू के लिये तैयार कर सकते हो।

Interview Tips and Tricks100% बेस्ट इन्टरव्यू टिप्स – Interview Tips and Tricks in Hindi

  • कंपनी की जानकारी:

इंटरव्यू में जाने से पहले आप एक बात तय कर ले की आपको कंपनी के बारे में बेसिक जानकारियां है या नहीं। जैसे कंपनी कब बनी, फाउंडर कौन है, कंपनी क्या बनाती है और इसकी ग्रोथ कैसी है। ये आपको इन्टरनेट में मिल जाएगा और आप इसे जरूर तैयार करे। अक्सर इंटरव्यू लेने वाला ये सवाल पूछ लेता है और जानना चाहता है की आप जिस कंपनी में आ रहे है उसके बारे में कितना जानते है। इसीलिए आप ये जानकारियां जुटा ले जिससे आपका पक्ष मजबूत रहेगा।

  • कपड़ो पर विशेष ध्यान:

हम सबको पता होता है की इंटरव्यू में बेहतर कपडे पहनकर जाने चहिये लेकिन हम ऐसा कर नहीं पाते क्योकि इनका सही चुनाव मुश्किल होता है। आप फिट कपडे पहने, ना बहुत टाइट और ना ही बहुत ढीले। इसके अलावा कपडे सामान्य हो और फॉर्मल हो जिससे आप भडकीले ना लगे। लाल, पीला, हरा यानी की चटक रंग के कपडे पहनने से बचे।आपके शूज पोलिश किये हुए हो, टाई चमकदार हो और कपडे बेहतर हो।इससे बहुत फर्क पड़ता है।

  • पानी लीजिये:

इंटरव्यू के समय में पानी से भरी बोतल की एक चुस्की भी आपकी बहुत सहायता कर देती है। क्योकि जिस समय में आप बहुत ही चिंतित रहे हो या ज्यादा बोलने की अवस्था में रहते हो तब आपके होंठ आसानी से सुख जाते है। इसका सीधा असर आपकी मानसिकता पर पड़ता है, और फिर आप आने वाले प्रश्नों के जवाब सही तरीके से नहीं दे पाते।

  • अंदर जाने की और बैठने की इजाजत:

अक्सर देखा जाता है की जब आपका नाम बुलाया जाता है तो आप सीधे कमरे के अंदर घुस जाते है क्योकि आपको लगता है की अब मुझे तो बुला ही लिया है, जबकि ये गलत है। आप अंदर जाने से पहले उनसे इजाजत ले और फिर अंदर जाएँ। इसके अलावा आप कुर्सी में तभी बैठे जब वो आपको कहे और जब वो आपको बैठने के लिए कह दें तो अप थैंकू सर जरूर कहे। इससे बहुत प्रभाव पड़ता है।

  • आत्मविश्वास:

इंटरव्यू में सबसे अधिक महत्व रखता है आपका आत्मविश्वास जो की आपके हाव भाव और आपकी आँखों में दिखाई देता है। जब आप बैठे हो तो ऐसा ना लगे की आप डर रहे है, आपको झिझक है या फिर आप कम्फर्ट महसूस नहीं कर रहे है। आपके अंदर का आत्मविश्वास ही आपको अपनी ड्रीम जॉब तक पहुचा सकता है और इसीलिए इसे बरक़रार रखे।

  • बॉडी लैंग्वेज:

अपनी बॉडी लैंग्वेज (शारीरिक हलचल) का ध्यान रखना भी बहुत जरुरी है। परिचय देते समय सबसे पहले मजबूती से एक दूजे से हाथ मिलाये, और इस समय आपको अपनी शारीरिक हलचलों का ध्यान रखना बहुत जरुरी होता है।

परिचय देते समय सामने वाले की आँखों में देखे, ना की आपको इधर-उधर देखना चाहिये। आपके कंधे सामने वाले की दिशा में होने चाहिये। आपके कंधे शरीर से मुक्त दिखने चाहिये और चेहरे पर हल्की सी मुस्कान होनी चाहिये। इससे आप तुरंत सामने वाले को आकर्षित कर सकते हो और इससे आपको भी अनुकूल लगेगा।

संवाद कर्ताओ के अनुसार तक़रीबन 50% संदेश सामने वाले को आपकी शारीरक हलचलों से ही चले जाते है, इसीलिए इंटरव्यू के लिये जाते समय कुछ दिनों पहले से ही इसकी तैयारी करना बहुत जरुरी है।

  • अपना पूरा समय लीजिये:

इंटरव्यू के समय में आपको अपना पूरा समय लेना चाहिये। और किसी भी प्रश्न का डायरेक्ट जवाब देने से पहले एक बार जरुर सोचे।

जवाब देते समय कुछ सेकंड तक सोचना कोई नकारात्मक बात नही है बल्कि यह सही जवाब देने की आपकी काबिलियत मानी जाएँगी। इससे अपना जवाब देते समय आप और भी ज्यादा कॉंफिडेंट रहोंगे और आपका अपने जवाब पर नियंत्रण भी रहेंगा।

  • अधिक बातें नहीं:

अक्सर देखने में आता है की जब इंटरव्यू वाला कोई सवाल पूछता है तो आप उसका बहुत अधिक जवाब देने लगते है अगर आपको उस फील्ड की जानकारी है। ऐसा ना करे, वो केवल उतना ही सुनना चाहता है जो सही और आपकी बातें सुनने में उसे कोई इंटरेस्ट नहीं है। उतना बोले जितना आवश्यक हो और इससे अधिक नहीं।

  • रिज्यूमे पर स्टडी:

ये बात बहुत आवश्यक है जिसमे लोग ध्यान नहीं देते है। आमतौर पर हम किसी का रिज्यूमे कॉपी कर लेते है या फिर अपने रिज्यूमे में कुछ ऐसा लिख देते है जो हमने किया नहीं है और इसके बाद जब इंटरव्यू में उससे सम्बंधित सवाल पूछने पर हम जवाब नहीं दे पाते है। इसीलिए रिज्यूमे को पूरा तरह से स्टडी कर ले की आपने क्या लिखा है और इसके क्या अर्थ है।

आपका करियर गोल, आपकी हॉबी आदि विशेष तौर पर। इसके अलावा हमेशा रिज्यूमे की तीन कॉपी लेकर जाए। कई बार इंटरव्यू लेने वाले तीन लोगो होते है तो ऐसे में अगर सबको एक एक कॉपी देगे तो उन्हें आसानी होगी और आपकी इस तैयारी से वो खुश होगे।

  • सैलरी की बात:

अगर आप सलेक्ट हो गए है और वो आपसे सैलरी की बात करते है तो वहां कम अधिक ना करें। ये पहले से तय करके जाए की आपको कितना पैसा लेना है और इसके बाद ही जवाब दे। कई बार इंटरव्यू वाला अधिक सोच रहा होता है और आप कम बोल देते है तो ऐसे में आपका नुकसान होता है।

इंटरव्यू एक कला है जिसमे आपको माहिर होना पड़ेगा। इस दौरान आप मन में एक बात सेट करले की आप इंटरव्यू देने नहीं बस थोड़ी से बात करने आये है जो आपको बेहतर तरीके से करनी है और फिर चले जाना है। ऐसे में आपके मन से डर निकल जाएगा।

Read More:

  1. 5 बाते स्वयं का विकास करने के लिए
  2. Self Confidence
  3. How to write job application letter Hindi

Note: Hope you find this post about ” Interview Tips and Tricks in Hindi” useful and inspiring. if you like this articles please share on Facebook & Whatsapp.

Gyanipandit.com Editorial Team create a big Article database with rich content, status for superiority and worth of contribution. Gyanipandit.com Editorial Team constantly adding new and unique content which make users visit back over and over again.

14 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.