जन्माष्टमी पर  कुछ अनमोल विचार

Janmashtami Quotes in Hindi

सारी दुनिया उन्हें अलग अलग नाम से जानती हैं। जिनको देवकी ने जन्म दिया और यशोदा मैया ने पाला, जो सबके दुलारे हैं। आज भी उस भगवान श्री कृष्ण का जन्म पूरे देश में धूमधाम से मनाया जाता है, यह पर्व हिन्दुओं का खास पर्व है, जिसकी तैयारियां कई दिन पहले से की जाती है। इस मौके पर श्री कृष्ण जी के मंदिरों में बेहद खूबसूरत तरीके से सजावट की जाती है।

इसके साथ ही घरों में तरह-तरह के पकवान बनाए जाते हैं। इस मौके पर कई लोग व्रत भी रखते हैं और रात के 12 बजे श्री कृष्ण के बाल स्वरुप लड्डू गोपाल का जन्म करते है, और खुशहाल जीवन की कामना करते हैं।

आपको बता दें कि माता यशौदा के लाल श्री कृष्ण जो कि माखन के लिए पूरे बृज को अपनी उंगलियों पर नचाते थे, उनका जन्म भाद्रपद महीने के कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि को रोहिणी नक्षत्र में हुआ था।

वहीं ऐसी मान्यता है कि इस दिन भगवान श्री कृष्ण की आराधना करने से मनवांछित फल की प्राप्ति होती है। वहीं इस पावन पर्व को और अधिक खास बनाने के लिए एवं आप अपने दोस्त, परिजनों एवं करीबियों को शुभकामनाएं संदेश एवं मैसेज भेज सकते हैं।

इसलिए आज हम अपने इस आर्टिकल में जन्माष्टमी पर कुछ अनमोल विचार और कोट्स उपलब्ध करवा रहे हैं, जिन्हें आप सोशल मीडिया साइट्स व्हाट्सऐप, फेसबुक, ट्वीटर, इंस्टाग्राम पर शेयर कर सकते हैं। तो आइए नजर डालते  हैं जन्माष्ट्मी पर दिए गए कोट्स – Janmashtami Quotes के बारे में –

जन्माष्टमी पर कुछ कोट्स – Janmashtami Quotes in Hindi

Shree Krishna Janmashtami Quotes

“नन्द के घर आनंद भयो, हाथी घोड़ा पालकी, जय कन्हैया लाल की! शुभ जन्मआष्ट्मी!”

“चंदन की खूश्बू और  रेशम का हार, मंगलमय हो आपको श्री कृष्ण जन्माष्टमी का यह पावन त्योहार।।”

“पलकें झुकें और नमन हो जाए, मस्तक झुके और वंदन हो जाए; ऐसी नज़र कंहाँ से लाऊँ, मेरे कन्हैया कि आप को याद करूँ और आपके दर्शन हो जाएं।  जय श्री कृष्णा। श्री कृष्ण जन्माष्टमी की हार्दिक बधाई।”

“हे लालों के लाल हमारे प्‍यारे ठाकुर नंद लाल,  बुराई से सबकी रक्षा करो, दुखों का तुम करो संहार,  श्री कृष्ण जन्माष्टमी की हार्दिक बधाई।”

Janmashtami Quotes

Janmashtami Quotes
Janmashtami Quotes

“राधे जी का प्रेम, मुरली की मिठास, माखन का स्वाद, गोपियों का रास, इन्ही से मिलके बनता है जन्माष्टमी का दिन ख़ास।” . .. Happy janamashtami!

“प्यार क्या होता हैं ये दुनिया को जिसने बताया। दिलों के रिश्तों को जिसने प्रेम से सजाया। उस प्यार के देवता का आज जन्मदिन है!”

“जो है माखन चोर, जो है मुरली वाला, वही है हम सबके दुख-दर्द को दूर करने वाला।। श्रीकृष्ण जन्मोत्सव की बहुत-बहुत बधाई।”

“टकी तोड़े, माखन खाए, लेकिन फिर भी सबके मन को भाए, राधा के वो प्यारे मोहन, महिमा उनकी दुनिया गाए।। श्री कृष्ण जन्माष्टमी की ढेर सारी शुभकामनाएं !”

Janmashtami Shayari

Janmashtami Shayari
Janmashtami Shayari

“जय श्री कृष्णा! मंगल, मूहं आपकी कृपा अपरम्पार, ऐसे श्री कान्हा जी को, हम सबका नमस्कार!”

“इस जन्माष्टमी पर कान्हा जी आपके घर आये और माखन मिश्री के साथ सारे दुःख और कष्ट भी ले जाए।”

“एक तरफ सांवले कृष्ण और दूसरी तरफ राधिका गोरी, जैसे एक-दूसरे से मिल गए हों चाँद-चकोरी…।।।। हैप्पी जन्माष्टमी।।”

“मुरली मनोहर कृष्ण कन्हैया जमुना के तट पर विराजे हैं, मोर मुकुट पर कानों में कुण्डल कर में मुरलिया साजे है।। श्री कृष्ण जन्माष्टमी की बधाई।”

Krishna Janmashtami Quotes in Hindi

Janmashtami Quotes
Krishna Janmashtami Quotes in Hindi

“राधा की चाहत हैं कृष्णा, उसके दिल की विरासत हैं कृष्णा, चाहे कितना भी रास रचाए कृष्णा दुनिया तो फिर भी यही कहती हैं “राधे कृष्ण।”

“श्री कृष्णा गोविन्द हरे मुरारी हे नाथ नारायण वासुदेव…!!”

“राधा-राधा जपने से हो जाएगा तेरा उद्धार, क्योंकि यही वही है वो नाम, जिससे कृष्ण को अटूट प्यार।। श्री कृष्ण जन्माष्टमी की हार्दिक शुभकामनाएं।।

जानते हो कृष्ण, क्यों तुम पर हमें गुरुर हैं, क्योंकि तुम्हारे होने से ही हमारी ज़िन्दगी मे नूर हैं।। श्री कृष्ण जन्माष्टमी की बधाई।।

Quotes on Krishna Janmashtami in Hindi

भगवान विष्णु के 8वें अवतार भगवान श्री कृष्ण का जन्म धरती को कंस के अत्याचारों से मुक्ति दिलाने के लिए हुआ था। श्री कृष्ण ने गीता के कई ऐसे उपदेश दिए हैं, जिनका अगर जीवन में अनुसरण कर लिया जाए तो इंसान एक सुखमय और सफल जिंदगी जी सकता है।

भगवान श्री कृष्ण ने संपूर्ण जगत को प्रेम का पाठ पढ़ाने के साथ गीता में जीवन-मरण के तमाम रहस्यों एवं जीवन जीने की कला के बारे में बाताया है यही नहीं कृष्णा ने कर्म-संयास योग के बारे में भी बताया है।

कृष्ण की जन्मोत्सव पर लिखे इन सर्वश्रेष्ट सुविचारों को अपने करीबियों और दोस्तों को शुभकामना संदेश भेजना न भूलें,एवं इस शुभकामाएं संदेश को अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर शेयर कर इस पर्व को खास बनाएं।

Shree Krishna Janmashtami Quotes in Hindi
Shree Krishna Janmashtami Quotes in Hindi

“मुरली मनोहर, ब्रज की धरोहर, वो है नंदलाला गोपाला, बंसी की धुन से सबके दुख हरने वाला, सब मिलकर मचाओ धूम की अब कृष्ण है आने वाला!!! श्री कृष्ण जन्माष्टमी की हार्दिक बधाई।”

“छोटी छोटी गैयाँ छोटे छोटे ग्वाल, छोटो सो मेरो मैदान गोपाल…!!”

“मुरली मनोहर कृष्ण कन्हैया जमुना के तट पे विराजे हैं, मोर मुकुट पर कानों में कुण्डल कर में मुरलिया साजे है।”

“वृंदावन में रास रचाने, आ गया नन्द लाल कृष्ण कन्हैया।”

Happy Janmashtami Quotes in Hindi

Quotes on Krishna Janmashtami
Happy Janmashtami Quotes in Hindi

“कृष्णा जिनका नाम। गोकुल जिनका धाम। ऐसे श्री कृष्णा भगवन को। हम सबका प्रणाम।”

“माखन का कटोरा मिश्री का थाल, मिटटी की खुशबु बारिश की फुहार, राधा की उम्मीदें कन्हैया का प्यार, मुबारक हो जन्माष्टमी का त्यौहार!”

“प्यार दो आत्माओं का मिलन होता हैं, ठीक वैसे हीं जैसे, प्यार में श्री कृष्ण का नाम राधा और राधा का नाम श्री कृष्ण होता हैं।। श्री कृष्ण जन्माष्टमी  की बधाई।।

कृष्ण की है महिमा, कृष्ण का प्यार, कृष्ण में श्रद्धा औऱ कृष्ण से संपूर्ण संसार, मुबारक हो सबको जन्माष्टमी का यह पावन त्योहार।।

Janmashtami Shayari in Hindi

हिन्दू धर्म के प्रमुख त्योहारों में से एक श्रीकृष्ण जन्माष्टमी के पवित्र त्योहार के मौके पर हर तरफ धार्मिक वातावरण होता है। जगह-जगह धार्मिक  कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है।

इस मौके पर मंदिरों में श्री कृष्ण जी के भजन-कीर्तन के साथ श्री कृष्ण की बाल लीलाएं भी दिखाई जाती है। इसदिन हर कोई श्री कृष्ण की भक्ति में लीन नजर आता है, तो वहीं आजकल लोग अपने बेटा को श्री कृष्ण के वेष में तैयार करते हैं तो बेटी को राधा बनाते हैं।

जगह-जगह सांस्कृतिक कार्यक्रम एवं भंडारों का भी आयोजन होता है।  वहीं जन्माष्टमी के इस पर्व में यह अनमोल विचार और शुभकामनाएं संदेश के माध्यम से लोगों के मन में श्री कृष्ण के प्रति आस्था और अधिक गहराती है साथ ही इस तरह के मैसेज लोगों को आपस में जोड़ने का काम करते हैं।

इसलिए अपनी फेसबुक वॉल एवं अन्य सोशल मीडिया अकाउंटस् पर जन्माष्टमी पर दिए गए इन कोट्स को शेयर करिए और रिश्तों में मिठास घोलिए।

Janmashtami Quotes in Hindi

“इस जन्माष्टमी पर श्री कृष्णा आपके घर आए और माखन मिश्री के साथ सारे दुःखों और कष्ट को भी ले जाएं।। श्री कृष्ण जन्माष्टमी की बहुत-बहुत बधाई।”

“गोकुल में जिसने किया निवास, उसने गोपियों के संग रचा इतिहास, देवकी-यशोदा जिनकी मैया, ऐसे है हमारे कृष्ण कन्हैया! शुभ जन्मआष्ट्मी! ”

“बाल रूप है सब को भाता माखन चोर वो कहलाया है, आला आला गोविंदा आला बाल ग्वालों ने शोर मचाया है, झूम उठे हैं सब ख़ुशी में, देखो मुरली वाला आया है, कृष्णा जन्माष्टमी की बधाई!”

“चोरी की हर आदमी, करता है निंदा घोर, लेकिन फिर दुनिया को भाया मगर, अपना माखन चोर। जय श्री कृष्णा! श्री जन्माष्टमी की शुभकामनाएं।।”

Janmashtami Thoughts in Hindi

Janmashtami Shayari in Hindi
Janmashtami Thoughts in Hindi

“गोपाल सहारा तेरा है, नंदलाल सहारा तेरा है, तू मेरा है और मैं तेरा हूँ, मेरा सहारा और कोई नहीं, तू माखन चुराने वाला है, तू चित को चुराने वाला है, तू गाय चराने वाला है, तू बंसी बजाने वाला है, ओ मेरे मुरारी तू रास रचाने वाला है।। कृष्ण जन्माष्टमी की शुभकामनाएं।।

“माखन -चोर हैं नन्द -किशोर, बाँधी जिसने हैं प्रीत की डोर, हरे कृष्णा हरे मुरारी, पूजती जिन्हें दुनिया सारी, आओ उनके गुण गायें, सब मिलके जन्माष्टमी मनाएँ।”

“माखन चुराकर जिसने खाया, बंसी बजाकर जिसने सबको नचाया, ख़ुशी मनाओ उनके जन्मदिन की, जिसने दुनिया को प्रेम का रास्ता दिखाया।”

श्री कृष्ण के कदम आपके घर आएं, आप खुशियों के दीप जलाएं, परेशानी आपसे आंखे चुराए, कृष्ण जन्मोत्सव की आपको ढेर सारी शुभकामनाएं।

Wish u very happy Shri Krishna Janmashtami

6 thoughts on “जन्माष्टमी पर  कुछ अनमोल विचार”

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *