जलन (ईर्ष्या) पर 21+सर्वश्रेष्ठ अनमोल वचन

Jealous Quotes in Hindi

ईर्ष्या करना, हर मनुष्य के स्वभाव में शुमार है जो कि उसकी सबसे गलत आदत है। ईर्ष्या एक बीमारी की तरह है, जिसे जल्द से जल्द ठीक कर लेना चाहिए, क्योंकि फिर यह एक मनुष्य का स्वभाव बन जाता है, जो कि उसे गलत रास्ते पर ले जाता है।

ईर्ष्या, मनुष्य के अंदर तब पैदा होती है, जब वो सामने वाले व्यक्ति का खुद से बेहतर होना स्वीकार नहीं कर पाता है, हालांकि, हम सभी को ईर्ष्या करने की बजाय सामने वाले व्यक्ति की तरक्की से सीख लेने की जरूरत है, तभी हम अपनी जिंदगी में आगे बढ़ सकते हैं, एवं तरक्की हासिल कर सकते हैं। इसलिए आज हम आपको अपने इस पोस्ट में ईर्ष्या पर कुछ विचार – Jealous Quotes उपलब्ध करवा रहे हैं, जिन्हें आप अपनी सोशल मीडिया साइट्स पर भी शेयर कर सकते हैं।

ईर्ष्या पर अनमोल वचन – Jealous Quotes in Hindi

Jealous Quotes in Hindi
Jealous Quotes in Hindi

“ईर्ष्या एक बिमारी की तरह है, जिसे जल्द से जल्द ठीक करना चाहियें।”

“जो लोग आपसे ईर्ष्या करते है उनसे कभी भी नफरत मत करो, उनके ईर्ष्या की इज्जत करो, वह लोग सोचते है की आप उनकी तुलना मे आप उनसे अच्छे है।”

Jalan Status in Hindi

किसी से ईर्ष्या करना व्यक्ति की नेगेटिव सोच, कमजोरी एवं असुरक्षा की सबसे बड़ी निशानी है, क्योंकि व्यक्ति के अंदर ईर्ष्या भाव तभी आता है, जब सामने वाला व्यक्ति उससे अधिक तरक्की कर रहा हो या फिर उससे अधिक गुणवान हो।

हालांकि हमें अपने अंदर से इस बुराई को दूर करना चाहिए और दूसरों की बुराई नहीं करना चाहिए, भले ही ईर्ष्या मजाक-मजाक में कुछ समय के लिए की गई हो, लेकिन यह व्यक्ति को पीछे धकेलना का काम करती है। और उसे आगे नहीं बढ़ने देती है।

Jalan Status in Hindi
Jalan Status in Hindi

“अगर आपका दोस्त आपकी सफ़लता से जलता है तो समझ लीजिये की वो आपका सच्चा दोस्त नहीं हैं।”

“एक समझदार व्यक्ति वहीं है, जो दूसरों को देखकर उनकी विशेषताओं से सीखता है। उनसे तुलना और ईर्ष्या नहीं करता।”

Hindi Quotes on Jealousy

आज की दुनिया में बेहद कम लोग ही ऐसे  हैं जो कि किसी दूसरे की तरक्की से खुश होते हैं। ज्यादातर लोग ऐसे हैं, जो कि नामकामयाब लोगों का मजाक उड़ाते हैं, जबकि कामयाब लोगों से जलन की भावना रखते हैं। वहीं ऐसे लोग अपने काम पर कभी फोकस नहीं कर पाते हैं और न ही अपनी जिंदगी में उस तरह से सफलता हाहिसल कर पाते हैं।

वहीं ईर्ष्या पर लिखे गए इस तरह के अनमोल विचार आपको अपने अंदर से ईर्ष्या जैसी बुराई को खत्म करने के लिए प्रेरित करेंगे, इसके साथ ही इन कोट्स को आप अपने सोशल मीडिया अकाउंट्स पर भी शेयर कर सकते हैं।

Hindi Quotes on Jealousy
Hindi Quotes on Jealousy

“हमेशा हसँते रहिये और ख़ुश रहिये! यह काफी है आपसे जलने वालों को और भी जलाने के लिए!”

“एक अक्कलमंद इन्सान वह है, जो दूसरों के गुणों और विशेषताओं को देखता है, उनसे सीखता है! न की दूसरों से… ईर्ष्या करता हैं।”

Jealous Images in Hindi

जिस मनुष्य के अंदर जलन और ईर्ष्या का भाव होता है, वो कभी अपनी जिंदगी में तरक्की नहीं कर पाता है, क्योंकि ईर्ष्या मनुष्य को उसके लक्ष्यों तक पहुंचने में बाधा पैदा करती है एवं व्यक्ति का ध्यान भटकाती है, इसलिए हम सभी को अपने अंदर से इस बुराई को जल्द से जल्द खत्म कर देना चाहिए, तभी हम अपने जीवन में तरक्की कर सकेंगे।

वहीं ईर्ष्या पर लिखे गए इस तरह के सुविचार आपको ईर्ष्या न करने के लिए प्रेरित करेंगे। इसलिए ज्यादा से ज्यादा इन विचारों को अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर शेयर करें।

Jealous Images in Hindi
Jealous Images in Hindi

“इन्सान अपना दुःख तो किसी तरह बर्दाश कर लेता हैं, लेकिन वो दुसरों का सुख कभी भी बर्दाश्त नहीं कर सकता।”

“ईर्ष्या प्यार के साथ पैदा होती है, मगर हमेशा उसी के साथ मरती नहीं।”

Jalan Quotes in Hindi

किसी महान व्यक्ति ने कहा है कि जो लोग आपसे ईर्ष्या करते हैं, उनके कभी नफरत मत करो, बल्कि उनकी ईर्ष्या की इज्जत करो, क्योंकि वो लोग यह सोचते हैं कि आप उनकी तुलना में उनसे अच्छे हो।

इसलिए आपको खुद को और बेहतर बनाने की कोशिश करनी चाहिए और न ही बदले में उनसे ईर्ष्या करनी चाहिए। ईर्ष्या पर लिखे गए इन कोट्स से हम सभी को सीख लेने की जरूरत है।

Jalan Quotes in Hindi
Jalan Quotes in Hindi

“एक इन्सान को हमेशा कहने के लिए कुछ नकारात्मक है जब वे चुपके से आपसे ईर्ष्या हो रहे है।”

“जब आप परेशान, उदास, ईर्ष्या या प्रेम में हों तो कभी भी निर्णय न करें।”

Jealous Status in Hindi

Jealous Status in Hindi
Jealous Status in Hindi

“ईर्ष्या अपनी हीनता के बोध से जन्म लेती है। वह उसे दूर नहीं करती, सिर्फ दबाती है।”

“ईर्ष्या की सबसे अच्छी दवा है आशा।”

Jealousy Quotes in Hindi

Jealousy Quotes in Hindi
Jealousy Quotes in Hindi

“ईर्ष्या , एक असुरक्षा, कमजोरी, और जुनून की निशानी हैं।”

“घमंडी इन्सान के लिए कही कोई भगवान् नहीं होता, इर्षालू का कोई भी पड़ोसी नहीं और क्रोध में डूबे व्यक्ति का कोई मित्र नहीं।”

अगले पेज पर और भी

3 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.