रूसी क्रांतिकारी लेनीन की जीवनी | Lenin biography in Hindi

Lenin
Lenin

लेनीन की जीवनी / Lenin biography in Hindi

पूरा नाम – व्लादिमीर इल्यिच उलियानोव
जन्म – १० अप्रैल 1870
जन्मस्थान – सिम्बर्स्क (रूस)
शिक्षा – 1891 में कानून की परिक्षा पास की

व्लादिमीर लेनिन 20 वीं सदी के अग्रणी रूसी राजनेता विश्व इतिहास में बहुत महत्वपूर्ण और प्रभावशाली व्यक्ति थे। बोल्शेविक राजनीतिक दल के संस्थापक के रूप में, वह एक सफल रूसी कम्युनिस्ट क्रांतिकारी, राजनीतिज्ञ और राजनीतिक सिद्धांतकार थे।

व्लादिमीर लेनिन 1917 से 1924 तक सोवियत रूस की सरकार के प्रमुख थे। उनके प्रशासन के अंतर्गत, रूस और उसके बाद व्यापक सोवियत संघ रूसी कम्युनिस्ट पार्टी द्वारा नियंत्रित एक-पक्ष कम्युनिस्ट राज्य बन गया।

लेनिन की विचारधारा एक मार्क्सवादी विचारधारा थी, उन्होंने लेनिनवाद के नाम से जाना जाने वाले राजनीतिक सिद्धांत विकसित किए।

Lenin Information

1893 से लेनीन ने रूस के साम्यवादी विचार धारा का प्रचार करना प्रारंभ किया था। लेनीन को कई बार जेल भेजा गया था तथा निर्वासित भी किया गया। ‘प्रलिटरि’ एवं ‘इस्क्रा’ के संपादन के अतिरिक्त 1898 में उन्होंने बोल्शेविक पार्टी की स्थापना की।

1905 की क्रांती के उसके प्रयास असफल रहे किन्तु 1917 में उन्होंने रूस के पुननिर्माण योजना बनाई और सफल हुए। उन्होंने केरेन्सकी की सरकार पलट दी और 7 नवम्बर, 1917 को लेनीन की अध्यक्षता में सोवियत सरकार की स्थापना हुई।

रूस का भाग्यविधाता बनने के बाद लेनीन अपने देश को विकसीत करने का प्रयत्न किया था। कड़े अनुशासन के साथ देश पर नियंत्रण रखा।

लेनीन रूस के इतिहास में ही नहीं विश्व इतिहास के कर्णधारों में एक अग्रणी नाम है। उन्होंने रूस की काया पलट कर के सारे विश्व को ही आश्चर्य चकित कर दिया। उन्ही के प्रयत्नों से रूस में समाजवाद की स्थापना हुई थी। मार्क्स के स्वप्न को साकार करने का श्रेय भी लेनीन को ही जाता है।

21 जनवरी, 1924 को इस क्रांतिकारी व्यवस्थापक की मृत्यु हो गई। 1991 में सोवियत सरकार के गिरने के बाद लेनिन के सिद्धांतों व आदर्शों को यद्यपि नये सरकार ने अस्वीकार कर दिया। लेकिन अभी भी वहा और अन्य देशो में लेनिन के प्रशंसकों की कामी नहीं है, अभी भी व्लादिमीर लेनिन सामाजिक क्रांती के प्रेरक है।

मॉस्को के रेड स्क्वायर में रखा व्लादिमीर लेनिन का पार्थिक शरीर आज भी विश्वभर के पर्यटकों का आकर्षण का केंद्र है।

Lenin's body - Lenin's Mausoleum, Moscow, Russia (Image source).
Lenin’s body – Lenin’s Mausoleum, Moscow, Russia (Image)

Read:

Loading...
  1. Adolf Hitler Biography 
  2. Karl Marx Biography

I hope these “Lenin Biography in Hindi language” will like you. If you like these “Short Lenin Biography in Hindi language” then please like our Facebook page & share on Whatsapp. and for latest update download: Gyani Pandit Android app. Some Information taken from Books & Google about Lenin.

3 COMMENTS

    • You can feel more happiness if you read our other articles. Each and every article posted on our website gyanipadnit.com is informative and easy to read. Our team took a lot of efforts while writing the biography Russian communist revolutionary Lenin. Thanks for reading this article and stay connected with our website. You have the facility to join us on social media.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.