फेसबुक फाउंडर मार्क ज़ुकेरबर्ग प्रेरणादायक अनमोल विचार

Mark Zuckerberg Quotes in Hindi

मार्क जुकरबर्ग, दुनिया की सबसे बड़ी सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक के संस्थापक हैं, वे इंटरनेट की दुनिया के सबसे सफल उद्योगपति हैं और महान कम्यूटर प्रोग्रामर हैं, जिन्होंने फेसबुक की स्थापना कर सोशल मीडिया में क्रांति ला दी है।

न्यूयॉर्क में 14 मई, 1984 में जन्में मार्क जुकरबर्ग बचपन से ही काफी प्रतिभाशाली और जुझारू थे, उन्होंने बेहद कम उम्र में ही सॉफ्टवेयर बना डाला था। एवं हॉवर्ड यूनिवर्सिटी ने पढ़ाई के दौरान अपने दोस्तों के साथ मिलकर  साल 2004 में उन्होंने फेसबुक की शुरुआत की थी, और महज 23 साल की उम्र में वे करोड़पति बन गए थे।

वे आज दुनिया के सबसे सफलतम व्यक्तियों में से एक हैं। मार्क जुकरबर्ग का जीवन प्रेरणादायक है। वहीं मार्क जुकरबर्ग द्धारा कहे गए कथन भी काफी प्रेरणात्मक है, जो भी व्यक्ति उनके द्धारा कहे गए विचारों का अनुसरण करता है, वो अपने जीवन में सफलता जरूर हासिल हासिल करते हैं। तो आइए जानते हैं फेसबुक के को-फाउंडर मार्क जुकरबर्ग के प्रेरणादायक अनमोल विचार

फेसबुक फाउंडर मार्क ज़ुकेरबर्ग प्रेरणादायक अनमोल विचार | Mark Zuckerberg Quotes in Hindi

Mark Zuckerberg Thoughts
Mark Zuckerberg Thoughts

“कुछ लोग सफलता के केवल सपने देखते हैं जबकी अन्या उसे प्राप्त करने के लिये कठिन परिश्रम करते है।”

“सबसे बड़ा जोखिम किसी भी तरह का जोखिम नहीं लेना है … एक दुनिया में जो सचमुच बहुत तेजी से बदल रहा है, विफलता की गारंटी देनेवाला सिर्फ एक ही रणनीति है – जोखिम नहीं लेना।”

Mark Zuckerberg Quotes in Hindi

Mark Zuckerberg Quotes in Hindi
Mark Zuckerberg Quotes in Hindi

“हम फेसबुक पर सिर्फ यह करने की कोशिश कर रहे हैं कि – लोगों को जोड़ने और अधिक कुशलता से संवाद करने में मदद मिले।”

“वो सवाल जो मैं लगभग हर दिन खुद से पूछता हूँ, क्या मैं वो सबसे जरूरी काम कर रहा हूँ जो मैं कर सकता हूँ?”

Mark Zuckerberg Inspirational Quotes in Hindi

सोशल मीडिया में क्रांति लाने वाले दुनिया के सबसे सफलतम उद्योगपतियों में से एक मार्क जुकरबर्ग ने जिस तरह कड़ी मेहनत और जुझारुपन से अपने लक्ष्य को पा लिया और दुनिया के सामने अपने हुनर को पेश किया वाकई काबिल-ए-तारीफ है, एवं उनके जीवन से हम सभी को प्रेरणा लेने की जरूरत है।

उनका मानना है कि इंसान को अपनी गलतियों पर नहीं, बल्कि इसे बेहतर बनाने पर ध्यान देना चाहिए, क्योंकि जो इंसान गलती करने से डरते हैं, वे कभी भी आगे नहीं बढ़ पाते हैं। जुकरबर्ग के इस तरह के प्रेरक विचार हमारे अंदर सकारात्मक ऊर्जा का संचार करते  हैं एवं हमे आगे बढ़ने की प्रेरणा देते हैं।

Mark Zuckerberg Inspirational Quotes in Hindi
Mark Zuckerberg Inspirational Quotes in Hindi

“तेजी से आगे बढ़ो और चीजों को तोड़ो, जब तक आप चीजों को तोड़ नहीं रहे, आप उतनी तेजी से नहीं बढ़ रहे हैं।”

“मेरा मतलब है, हमने बहुत सारे अच्छे उत्पादों को बनाया है जो अच्छे हैं, और लोगों को फ़ोटो और वीडियो शेयर करने में और एक दूसरे को संदेश लिखने में मदद करेंगें।”

Mark Zuckerberg Hindi Quotes

Mark Zuckerberg Hindi Quotes
Mark Zuckerberg Hindi Quotes

“सीधे शब्दों में कहें हम पैसे बनाने के लिए सेवाओं का निर्माण नहीं करते; हम पैसे बनाते हैं ताकि बेहतर सेवाओं का निर्माण कर सकें।”

“अभी आपके घर के सामने मरते हुए एक गिलहरी अफ्रीका में लोगों के मरने की तुलना में अपने हितों के लिए और अधिक प्रासंगिक हो सकता है।”

Hindi Thoughts Of Mark Zuckerberg

मार्क जुकरबर्ग आज इंटरनेट की दुनिया का ऐसा नाम है, जिनके बारे में शायद ही दुनिया का कोई शख्स होगा जो नहीं जानता होगा। उन्होंने अपने जीवन के अनुभवों से अपने विचार लोगों से साझा किए हैं, अगर लोग उनके विचारों को गंभीरता के साथ अपने जीवन में उतार लें तो वे अपनी जिंदगी में अपार सफलता हासिल कर सकते  हैं।

उनका मानना है कि इंसान की जिंदगी का सबसे बड़ा जोखिम किसी भी तरह का जोखिम नहीं उठाना है, क्योंकि जो इंसान अपनी जिंदगी में रिस्क नहीं उठाते वे कभी आगे भी नहीं बढ़ पाते हैं। मार्क जुकरबर्ग जी के इस तरह के विचारों को आप अपने सोशल मीडिया अकाउंट्स पर भी शेयर कर सकते हैं।

Hindi Thoughts Of Mark Zuckerberg
Hindi Thoughts Of Mark Zuckerberg

“लोगों को शेयर करने की पॉवर देकर हम दुनिया को और अधिक पारदर्शी बना रहे हैं।”

“मेरा सोचना है की लोगो में सिर्फ एक बात की प्रमुख इच्छां होती है की वह दुनियाँ को यह बताना चाहते है की वह कौन है। मेरे हिसाब से यह इच्छा आदिकाल से ही है।”

Mark Zuckerberg Ke Hindi Vichar

Mark Zuckerberg Ke Hindi Vichar
Mark Zuckerberg Ke Hindi Vichar

“इसकी परवाह करते हैं कि आप क्या बनाते हैं।”

“विज्ञापन सबसे प्रभावी ढंग से तब काम करते हैं जब वो उसी चीज से सम्बंधित हों जिसे लोग पहले से ही करने का प्रयास कर रहे हैं।”

Mark Zuckerberg Thoughts in Hindi

दुनिया के सबसे शक्तिशाली युवा उद्यमी मार्क जुकरबर्ग के जीवन और उनके महान विचारों से हम सभी को यही प्रेरणा लेने की जरूरत है कि हमें अपनी जिंदगी में कभी भी हार नहीं मानना चाहिए, एवं ईमानदारी एवं मेहनत के साथ हमें अपनी जिंदगी में आगे बढ़ना चाहिए।

मार्क जुकरबर्ग के इस तरह के विचारों से अपने सपनों को तो पूरा करने का हौसला जागता ही है, इसके साथ ही विपरीत परिस्थितयों से भी लड़ने का जज्बा पैदा होता है। वहीं  मार्ग जुकरबर्ग  के प्रेरणात्मक विचारों को अपने व्हाट्सऐप या फिर फेसबुक स्टेटस के तौर पर भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

Mark Zuckerberg Thoughts in Hindi
Mark Zuckerberg Thoughts in Hindi

“हमारा लक्ष्य एक प्लेाटफार्म का निर्माण करना नहीं है, इसे पार करना है।”

“मैं गूगल की तरफ देखता हूँ और सोचता हूँ कि उनके यहाँ एक मजबूत शैक्षिक संस्कृति है। जटिल समस्याओं का सुरूचिपूर्ण समाधान।”

अगले पेज पर और भी

8 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.