Skip to content

मुश्किलों में अवसर | Motivation Story In Hindi

Motivation StoryMotivation Story In Hindi

मुश्किलों में अवसर | Motivation Story in Hindi

एक दिन किसी किसान का गधा कुए में गिर जाता है। तभी सभी जानवर दयालुता की भावना से रोने लगे जबकि किसान ये सोच रहा था की अब क्या किया जाए। अंततः, उसने निर्णय किया की वह जानवर बहुत बुढा हो गया है। और वैसे भी उसे उस कुए को भरकर बंद करना है। इसलिए उस गधे को कुए से निकालने में कोई फायदा नहीं।

उसने अपने पड़ोसियों को अपने मदद के लिए बुलाया और कुआ बंद करने के लिए लगनेवाली मिटटी पाने के लिए बाजु की जमीन खोद के मिटटी निकालने लगा। कुआ बंद करने के लिए अब पडोसियोने भी उसका हाथ बटाना चालू किया और वह भी खुदाई करके मिटटी निकालने लगे और वह मिटटी कुए में डालने लगे।

यह देख कुए में खड़ा गधा डर गया और उसे समझ आ गया की अब वह ज्यादा देर तक ज़िंदा नहीं रह पायेगा। यह जानते ही वह जोर जोर से रोने लगा, पर उसकी मदद करने के लिए कोई नहीं आया। ऊपर पड़ोसियों की मदद मिलने के वजह से गधे पर मिटटी डालने का काम तेजी से हो रहा था।

किसान और उसके साथियो ने यह मान लिया था की गधा अब तक कुए में डाले हुए मिटटी के निचे दब चूका होगा। पर जब उन्होंने कुंए में झाँक के देखा तब वह आश्चर्यचकित रह गए।

उन्होंने देखा की वह लोग जो भी मिटटी गधे पर डालते गधा उस मिटटी को अपने शरीर पर से झटक देता और उसे निचे गिरा देता। ऐसा करने के वजह से उसके निचे सारी मिटटी का एक ऊँचा ढेर लग चूका था और गधा बड़े आराम से उस ढेर पर खड़ा था। देखते देखते किसान ने डाली हुयी मिटटी का ढेर इतना ऊँचा हो गया की गधा खुद कुए से बहार निकल कर बाहर आ गया।

इस प्रेरणादायक कहानी से सीख / Moral From Motivation Story in Hindi

दोस्तों जिस तरह कहानी में गधे के ऊपर मिटटी डाली जा रही थी उसी तरह हम सबके ऊपर ज़िन्दगी में कई सारी मुश्किलें आती है। यह मुश्किलें personal life में हो या फिर career / professional life में हो, इस हर मुश्किल को सुनहरे अवसर में बदलना हमारे हाथ में है।

आप आयी हुयी हर तकलीफ या मुश्किल situation को पकड़ के रोते नहीं बैठ सकते। जिस प्रकार गधे ने अपने ऊपर डाले हुयी मिटटी को ही अपने मुसीबत से बाहर निकालने का मार्ग बनाया उसी तरह हमे खुद पर आयी हुयी हर मुसीबत में सकारात्मक सोच से बाहर निकालने का रास्ता ढूँढना चाहिए।

हम जीवन में एक ही जगह पर रूककर किसी मुश्किल से हार मानकर कभी आगे नहीं बढ़ सकते। जीवन में मुश्किलों से डरने की बजाये उनका सामना कर के एक-एक कदम आगे बढ़ने की कोशिश करे। तभी यह कहानी सही मायने में सफल होगी।

ज्ञानी पंडित पर हम अक्सर ऐसी कहानिया बताते है जो सिर्फ बड़ो को ही नहीं बल्कि बच्चो को भी entertaining के साथ साथ ज्ञानपूर्ण हो। ज्ञानी पंडित पर inspirational stories के साथ ऐसी भी कहानिया है जो आपका दिल छू जाएँगी।

बच्चो के लिए ज्ञानी पंडित में आप ऐसी कहानिया पाएंगे जिनका मुख्य उद्देश्य बच्चो पर अच्छे संस्कार करना है। बच्चो को क्रोध और उसके परिणाम समझाने वाली कहानियो से लेके उन्हें माता पिता के प्यार का महत्त्व बताने वाली कहानिया आप ज्ञानी पंडित पर पढ़ सकते है। उम्मीद है की यह सभी कहानिया आपको और आपके बच्चो को ज्ञान का अनमोल तोहफा साबित हो।

More Motivation Story:

    1. Inspiring Story: तोडना आसान जोड़ना मुश्किल
    2. Heart Touching Story: कहानी जो दिल को छु जाये

Note: अगर आपको Motivation Story In Hindi With Moral अच्छी लगे तो जरुर Share कीजिये।
Note: E-MAIL Subscription करे और पायें Motivation Story In Hindi and more article and Motivation Stories आपके ईमेल पर।

6 thoughts on “मुश्किलों में अवसर | Motivation Story In Hindi”

  1. Mujha gyani pandit ke khane ko padkar accha.lga
    Yah ek bhut acchi site hai jo insaan davav mai ho ya tanav mai ho uske liya ise padna bhut abasyak hai
    Thanks

Leave a Reply

Your email address will not be published.