बिजनेस के लिए प्रेरणादायक भाषण – Motivational Speech for Business in Hindi

Motivational Speech for Business

जो लोग सकरात्मक सोच के साथ बिजनेस करते हैं, और बिजनेस को नया आकार देने के लिए रिस्क लेने से नहीं हिचकिचाते और निरंतर उसे आगे बढ़ाने के लिए प्रयास करते रहते हैं, वे जरूर सफलता हासिल करते हैं।

हालांकि कई ऐसे मौके आते हैं, जब लगातार मिल रही नाकामयाबियों से बिजनेसमैन का हौसला कमजोर पड़ने लगता है और अब अपनी जिंदगी से हताश हो जाता है तो उसे प्रेरणा की जरूरत होती है तो ऐसे समय में प्रेरणादायक भाषणों के माध्यम से व्यक्ति का हौसला अफजाई किया जाता है।

वहीं आज हम आपको अपने इस लेख में बिजनेस के लिए कुछ प्रेरणादायक भाषणों को उपलब्ध करवा रहे हैं, जिसका इस्तेमाल आप अपनी जरूरत के मुताबिक कर सकते हैं –

Motivational Speech for Business

बिजनेस के लिए प्रेरणादायक भाषण – Motivational Speech for Business in Hindi

सर्वप्रथम सभी को मेरा नमस्कार!

सम्मानीय मुख्य अतिथि, व्यापार मंडल के सभी गणमान्य नागरिक एवं मेरे प्रिय सहयोगी और मित्रों आप सभी का मै तहे दिल से आभार प्रकट करता हूं/करती हूं। मुझे बेहद खुशी हो रही है कि, आज इस अवसर पर मुझे बिजनेस के लिए मोटिवेशनल स्पीच देने का सुनहरा अवसर प्राप्त हुआ है।

मै अपने भाषण की शुरुआत भारत के महान और सबसे बड़े उद्योगपति धीरुभाई अंबानी द्धारा कहे गए, प्रेरक वाक्य के माध्यम से करना चाहती हूं /चाहता हूं –
अगर आप खुद अपने सपने का निर्माण नहीं करेंगे तो कोई दूसरा आपका इस्तेमाल अपने सपने को पूरा करने में करेगा।

जिन लोगों की जिंदगी का कोई लक्ष्य नहीं होता है और वे आगे बढ़ने के सपने नहीं देखते हैं, वे लोग एक ही प्रवाह में बहते रहते हैं और अपनी जिंदगी में कोई खास सफलता हासिल नहीं कर पाते हैं।

वहीं इसके विपरीत जो लोग ईमानदारी से काम करते हैं और सच्चे दृढ़संकल्प के साथ अपने लक्ष्यों को पाने के लिए आगे बढ़ते हैं और अपने सपनों का निर्माण खुद करते हैं, वे अपनी सफलता का शोर पूरी दुनिया में मचा देते हैं।

वहीं कोई भी नया काम शुरु करने से पहले अगर पहले ही हार मान लो तो निश्चय ही वो काम काफी मुश्किल लगने लगता है, लेकिन अगर यह मान कर चलों की कुछ भी नामुकिन नहीं है तो वो काम करना आसान हो जाता है।

इस दुनिया में कई ऐसे उदाहरण हैं, जिन्होंने अपनी काबिलियत के दम पर बड़ी-बड़ी कंपनियां स्थापित कर न सिर्फ खुद की एक अलग पहचान बनाई बल्कि लाखों लोगों को रोजगार उपलब्ध करवाया और देश की अर्थव्यवस्था में अपना सहयोग दिया है।

कुछ बड़ा करने की चाहत और नाकामयाबी से सबक लेकर आज गूगल, फेसबुक, ऐप्पल, माइक्रोसॉफ्ट, एमेजॉन, रिलायंस जैसी बड़ी कंपनियों में मार्केट में अपनी धाक जमाई है और अपनी कामयाबी की मिसाल दुनिया के सामने खड़ी की है।

वहीं किसी महान व्यक्ति ने कहा है कि –

“हमारे सपने बड़े होने चाहिए और हमारी इच्छाएं एवं महत्वकांक्षांए उससे और ज्यादा ऊंची होनी चाहिए, वहीं अगर हमारी प्रतिबद्धता गहरी हो तो हमारे प्रयास हमेशा बड़े ही होने चाहिए।”

जाहिर है को जो लोग बड़े सपने देखते हैं और कुछ बड़ा करने की चाहत के साथ उसे पूरा करने की कोशिश करते हैं तो ऐसे लोग सफल जरूर होते हैं, क्योंकि छोटी सोच इंसान को आगे नहीं बढ़ने देती है और वे अपनी जिंदगी में कुछ हासिल नहीं कर पाते हैं।

किसी भी काम के प्रति अगर प्रतिबद्धता गहरी हो तो उसके लिए हमारे प्रयास भी उतने ही प्रभावशाली होते हैं, जिससे मंजिल आसानी से मिल जाती है।

वहीं काम के प्रति सकरात्मकता ही आपको कामयाबी के पथ पर आगे ले जाती है, इसलिए अपने मन में कभी नेगेटिव विचार न लाएं और अपने लक्ष्यों के प्रति अडिग रहे और उसे पाने के लिए लगातार प्रयास करते रहें।

हमारे देश में तमाम ऐसे बिजनेस लीडर्स हैं, जिन्होंने अपनी मेहनत और लगन से अपने सिर्फ एक आइडिया को एक नया रुप दिया और बड़ी-बड़ी कंपनी खड़ी कर दी और लाखों लोगों के लिए एक मिसाल कायम की।

उपसंहार-

हम सभी को अपनी जिंदगी के प्रति सकरात्मक सोच रखनी चाहिए और हमेशा कुछ बड़ा करने के बारे में सोचना चाहिए, और मुशकिलों अथवा नाकामयाबियों से नहीं घबराना चाहिए, तभी हम अपनी जिंदंगी में कुछ हासिल कर सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.