भारत के सबसे धनी व्यक्ति मुकेश अंबानी के बारे में…

Mukesh Ambani Biography

दुनिया के सबसे धनी व्यक्तियों में शुमार मुकेश रिलायंस इंडस्ट्री के मालिक मुकेश अंबानी जी का जीवन हर किसी के लिए प्रेरणादायक है। वे विश्व के सबसे ताकतवर और शक्तिशाली उद्योगपति होने के बाबजूद भी बेहद साधारण तरीके से अपना जीवन यापन करते हैं।

मुकेश अंबानी जी को व्यापार अपने परिवार से विरासत में जरूर मिला है, लेकिन उन्होंने अपनी समझदारी, सूझबूझ और उचित व्यापारिक कौशल के बल पर रिलायंस इंडस्ट्री को एक नए मुकाम पर पहुंचाया और अभूतपूर्व सफलता हासिल की, आइए जानते हैं देश के इस महान शख्सियत मुकेश अंबानी जी के जीवन से जुड़ी खास बातों के बारे में-

भारत के सबसे धनी व्यक्ति मुकेश अंबानी के बारे मेंMukesh Ambani Biography In Hindi Mukesh Ambani biography in Hindi

मुकेश अंबानी जी के बारे में एक नजर में – Mukesh Ambani Information

नाम (Name) मुकेश धीरुबाई अंबानी
जन्म (Birthday) 19 अप्रैल 1957, यमन
पिता (Father Name) स्वर्गीय श्री धीरू भाई अम्बानी जी
माता (Mother Name) श्रीमती कोकिलाबेन अम्बानी
भाई का नाम (Brother Name) श्री अनिल अम्बानी जी
बहन का नाम (Sister Name) नीना और दीप्ति
पत्नी का नाम (Wife Name) नीता अम्बानी जी
बच्चों का नाम (Children Name) आकाश अम्बानी, अनंत अम्बानी, ईशा अम्बानी
घर (House)  (एंटीलिया) मुंबई, महाराष्ट्र, भारत

मुकेश अंबानी जी का जन्म, परिवार और प्रारंभिक जीवन – Mukesh Ambani History

दुनिया के सबसे धनी व्यक्तियों में शुमार मुकेश अंबानी जी साल 1957 में यमन के एडन सिटी में धीरूभाई के सबसे बड़े पुत्र के रुप में जन्में थे। आपको बता दें कि इनके पिता धीरु भाई अंबानी 1958 में मुंबई जाने से पहले यमन में एक छोटी सी फर्म में काम कर अपना गुजारा करते थे।

इसके बाद उन्होंने मसालों का व्यापार शुरु किया था, फिर बाद में धीरुबाई जी ने कपड़ा व्यवसाय में अपना हाथ आजमाया और फिर वे धीमे-धीमे भारत के सबसे प्रसिद्ध और धनी उद्योगपति में शुमार हो गए थे। मुकेश अंबानी जी के तीन  और भाई-बहन हैं। इनके छोटे भाई-बहन अनिल अंबानी भी एक प्रतिष्ठित बिजनेसमैन है।

इसके अलावा इनकी दो बहनें दीप्ति सलगांवकर और नीना कोठारी हैं, जिनका विवाह हो चुका है। इसके साथ ही आपको यह भी बता दें कि जिस दौरान भारत के इस सबसे धनवान उद्योगपति मुकेश अंबानी जी का जन्म हुआ था, उस दौरान उनका परिवार की आर्थिक स्थिति उतनी अच्छी नहीं थे।

लेकिन फिर धीरे-धीरे इनके पिता धीरुबाई अंबानी जी ने व्यवसाय कौशल सफलता की नई ऊंचाईयों को छुआ और आज यह परिवार विश्व के सबसे अमीर परिवारों की लिस्ट में शुमार है। बहरहाल, मुकेश अंबानी जी को व्यापार अपने स्वर्गीय पिता धीरुबाई अंबानी जी से विरासत में जरूर मिला है, लेकिन उन्होंने अपनी व्यापारिक विवेकशीलता के चलते आधुनिक तरीके से  अपने पिता के व्यापार को एक नया आयाम प्रदान किया है, और वर्तमान में मुकेश अंबानी जी की गिनती विश्व के सबसे बड़े बिजनेस टायकून में की जाती है।

मुकेश अंबानी जी 18 साल की उम्र से ही अपने पिता के साथ मिलकर व्यापार संभालने लगे थे। इनके पिता ने इनकी प्रतिभा को देखते हुए कम उम्र में ही उन्हें अपनी कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज के बोर्ड मेंबर में शामिल कर लिया था।

वहीं उनके पिता की मौत के बाद उनका परिवारिक व्यापार दोनों भाईयों मुकेश अंबानी और अनिल अंबानी के बीच में बंट गया। वहीं वर्तमान में दोनों भाई अपना अलग-अलग व्यापार संभाल रहे हैं।

मुकेश अंबानी जी का विवाह और लव-स्टोरी एवं बच्चे – Mukesh Ambani Marriage

दुनिया के सबसे बड़े उद्योगपति मुकेश अंबानी और उनकी पत्नी नीता अंबानी की जोड़ी को लोगों द्धारा खूब पसंद किया जाता है। वहीं दोनों की लव-स्टोरी भी किसी फिल्म की स्टोरी से कम नहीं है।

आपको बता दें कि जब नीता अंबानी सिर्फ 20 साल की थी तभी मुकेश अंबानी जी के पिता धीरूभाई अंबानी ने उन्हें एक महोत्सव में डांस करते हुए देखा था, और तभी वे उन्हें  इतनी पसंद आ गईं थी कि उन्होंने निश्चय कर लिया था कि वे उनकी शादी अपने पुत्र मुकेश अंबानी से करेंगे।

वहीं इस महोत्सव के खत्म होने के बाद जब धीरूभाई अंबानी जी ने नीता जी के घर पर कॉल कर उन्हें अपने ऑफिस में आने का न्योता दिया. तब उन्हें लगा कि कोई उन्हें परेशान करने के लिए फोन कर रहा है। वहीं इसके बाद जब फिर से धीरुबाई अंबानी ने नीता जी को कॉल किया और अपने नाम और अपने बारे में बताया तब भी नीता जी को यकीन नहीं हुआ और उन्होंने यह कहते हुए फोन रख दिया कि वे भी एलिजाबेथ बोल रही हैं।

फिर जब नीता अंबानी के पिता ने  फोन पर धीरूबाई अंबानी से बात की तब जाकर नीता अंबानी जी को भरोसा हुआ कि सच में धीरुबाई अंबानी ने उन्हें फोन किया था। इसके बाद नीता अंबानी, धीरुबाई अंबानी से मिलीं, इस दौरान धीरुबाई जी ने नीता अंबानी से उनके शौक और उनकी पसंद, नापसंद के बारे में पूछा। इसके बाद उन्होंने अपने पुत्र मुकेश से मिलने के लिए कहा।

फिर नीता और मुकेश दोनों के मिलने-जुलने का सिलसिला जारी हो गया, फिर इसके बाद जब वे दोनों कहीं जा रहे थे। तभी मुकेश अंबानी ने रेड ट्रैफिक सिग्नल पर गाड़ी रोककर नीता अंबानी के सामने विवाह का प्रपोजल रखा और इतना ही नहीं ग्रीन सिग्नल होने पर भी अपनी कार को तब तक आगे नहीं बढ़ाया, जब तक नीता अंबानी ने हां नहीं कर दी।

फिर इसके कुछ वक्त के बाद ही मुकेश अंबानी और नीता अंबानी की धूमधाम से शादी हुई और दोनों खुशहाल जीवन व्यतीत कर रहे हैं। इस दौरान नीता अंबानी जी मुकेश अंबानी जी के बिजनेस में सहयोग करती हैं। इन दोनों की तीन संतानें अनंत, आकाश और ईशा अंबानी हैं।

मुकेश अंबानी जी की शिक्षा – Mukesh Ambani Education

भारत के बड़े उद्योगपतियों में से एक मुकेश अंबानी जी ने मुंबई के हिल ग्रेंज हाई स्कूल से अपनी शुरुआती शिक्षा हासिल की, जबकि उन्होंने मुंबई के रसायन प्रोद्योगिकी संस्थान से केमकिल इंजीनियरिंग में अपनी ग्रेजुएशन की पढ़ाई पूरी की।

इसके बाद उन्होंने अपनी एमबीए की पढ़ाई अमेरिका के स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी से पूरी की। हालांकि, किन्हीं कारणों की वजह  से मुकेश जी को अपनी पढ़ाई बीच में ही रोकनी पड़ी थी और अपने पिता का बिजनेस ज्वाइन करना पड़ा था।

मुकेश अंबानी जी का बिजनेस करियर – Mukesh Ambani Business Career

दुनिया के सबसे धनी व्यक्तियों में शुमार मुकेश अंबानी जी जब अपनी MBA की पढ़ाई स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी से कर रहे थे। उस दौरान उनके पिता धीरूबाई अंबानी  पॉलिएस्टर फिलामेंट यार्न का प्लांट खोल रहे थे, और इसमें मद्द के लिए उनके पिता ने उन्हें अमेरिका से भारत बुला लिया था।

वतन वापसी के बाद मुकेश अंबानी जी ने पूरी श्रद्धा के साथ इस प्लांट को खोलने में अपने पिता का सहयोग किया और उसी दौरान मुकेश अंबानी जी ने  अपने पिता के व्यापार को आगे बढ़ाने के फैसला  लिया और फिर  वे अपनी अधूरी पढ़ाई छोड़कर  भारत में ही रुक गए।

अपने पिता के साथ मिलकर वे रिलायंस कंपनी का कार्यभार अपने उचित व्यवसायिक कौशल से संभालने लगें और फिर मार्केट की डिमांड को देखते हुए मुकेश अंबानी जी ने अपनी कंपनी का  पेट्रोकेमिकल्स, टेक्सटाइल्स, एनर्जी, टेलीकम्यूनिकेशन्स, नेचुरल रिर्सोजेस आदि के क्षेत्रों में विस्तार किया। इसके बाद साल 2002 में मुकेश अंबानी जी के पिता धीरुबाई अंबानी का निधन होने के बाद इनकी कंपनी”रिलायंस” को दो ग्रुप में बांट दिया गया।

जिसमें से एक ग्रुप मुकेश अंबानी को दिया गया और उस ग्रुप का नाम मुकेश अंबानी जी ने मुकेश रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड रख दिया, जबकि उनके छोटे भाई अनिल अंबानी को मिले दूसरे ग्रुप का नाम अनिल ने ऱिलायंस अनिल धीरूभाई अंबानी रख दिया था। मुकेश अंबानी जी ने अपने कठोर प्रयासों और तमाम संघर्षों के बाद भारत की सबसे बड़ी कम्यूनिकेशन कंपनियों में से एक ”रिलायंस इन्फोकॉम लिमिटेड”(रिलायंस कम्यूनिकेशन लिमिटेड) की स्थापना की है।

यही नहीं मुकेश अंबानी जी ने गुजरात के जामनगर में दुनिया की सबसे बड़ी पेट्रोलियम रिफायनरी की स्थापना करने में भी अपना पूरा समर्थन दिया है। आपको बता दें कि साल 2010 में इस रिफायनरी की क्षमता करीब 6 लाख, 60 हजार बैरल प्रति दिन थी, यानि कि 3 करोड़, 30 लाख टन प्रति वर्ष थी।

करीब 100000 करोड़ रुपए के निवेश से बनी इस रिफायनरी में पेट्रोकेमिकल, पॉवर जनरेशन, पोर्ट आदि से संबंधित आधारभूत ढांचा है। यही नहीं मुकेश अंबानी जी की रिलायंस इंडस्ट्रीज ने एक बार फिर से ”रिलायंस जिओ” से काफी सस्ते रेट पर कॉल और इंटरनेट की सर्विस देकर दूरसंचार के क्षेत्र में तहलका मचाया है।

मुकेश अंबानी जी की जिओ 4g सेवा साल 2016 में लॉन्च की गई है, और आज उनकी इस कंपनी से भारत के बड़े-बड़े शहरों से लेकर सभी छोटे-छोटे गांव और कस्बे भी जुड़े हुए हैं। और बेहद कम दामों में इंटरनेट का इस्तेमाल कर रहे हैं और तो और मुकेश अंबानी जी के जिओ लॉन्च करने के बाद तमाम टेलीकॉम कंपनियों ने भी अपने ग्राहकों को कम रेट में कॉल और इंटरनेट सुविधा उपलब्ध करवाना शुरु कर दिया है, लेकिन जिओ के यूजर्स की संख्या दिन पर दिन बढ़ती  जा रही है।

इसके अलावा हाल ही में दुनिया के इस सबसे धनी व्यक्तियों की लिस्ट में शुमार मुकेश अंबानी जी ने अपने बेटे अनंत और आकाश के साथ मिलकर ”जियो गीगा फाइबर” नाम की एक ब्रॉडबैंड सर्विस की भी शुरुआत की है, जिसके माध्यम से लोगों को हाई स्पीड इंटरनेट की सुविधा मिल सकेगी। वर्तमान में वे चेयरमैन, मैनेजिंग डायरेक्टर, चेयरमैन ऑफ फाइनेंस कमेटी और मेंबर ऑफ एम्प्लॉयज स्टॉक कंपेनसेशन कमेटी ऑफ रिलायंस इंडस्ट्री लिमिटेड के पद पर कार्यरत हैं।

मुकेश अंबानी जी की वर्तमान में उत्पादन, शोधन, पेट्रोकेमिकल, खुदरा, दूरसंचार, अन्वेषण, विपणन आदि क्षेत्रों में कई कंपनियां चल रही हैं। इसे फॉर्च्यून ग्लोबल की  500 कंपनियों में प्रमुख जगह दी गई है, और यह बाजार के मूल्य के हिसाब से भारत की दूसरी सबसे प्रतिष्ठित और मूल्यवान कंपनी है। इसके अलावा उन्हें ”बैंक ऑफ अमेरिका कॉरपोरेशन’ के निदेशक मंडल और ”विदेशी संबंधों पर परिषद की अंतराष्ट्रीय सलाहकार बोर्ड” में काम किया है। उन्होंने ”भारतीय प्रबंधन संस्थान बैंग्लोर (IIMB)” के अध्यक्ष के रुप में भी काम किया है।

मुकेश अंबानी जी द्धारा बिजनेस करियर से जुड़े अन्य मुख्य तथ्य – Facts About Mukesh Ambani

  • साल 2005 में दुनिया के सबसे ताकतवर और सफल उद्योगपति मुकेश अंबानी जी रिलायंस कंपनी के चेयरमैन और एमडी के पद पर सुशोभित हुए थे।
  • साल 2006 में अपने अद्भुत व्यापारिक कौशल के लिए मशहूर मुकेश अंबानी जी ने रिलायंस फ्रेश स्टोर्स की शुरुआत की थी। रिलायंस फ्रेश आज भारत के सभी मुख्य शहरों में है, इसकी हमारे देश में करीब 700 से भी ज्यादा ब्रांच हैं। रिलायंस फ्रेश स्टोर खाद्य पदार्थ समेत कई घरेलू उत्पादों को बेचने से जुड़ा एक मशहूर स्टोर है।

IPL मुंबई इंडियंस टीम के मालिक – IPL Mumbai Indian Team Owner

मुकेश अंबानी जी ने साल 2008 में IPL( इंडियन प्रीमियर लीग) की मुंबई इंडियंस फ्रेंचाइजी को खरीदा था, और  आज उनकी मुंबई इंडियंस टीम सबसे मशहूर और पसंदीदा टीमों में से एक है। जिसके नाम IPL में कई रिकॉर्ड दर्ज हैं। यह भारत की सबसे सफल क्रिकेट टीम मानी जाती है।

मुकेश अंबानी जी का आलीशन घर-एंटीलिया – Mukesh Ambani House Antilia

मुंबई में बना मुकेश अंबानी जी का घर एंटीलिया राजा महाराजाओं के किसी शाही महल से कम नहीं है। मुकेश अंबानी जी ने साल 2010 में मुंबई के अल्टामाउंड रोड के पास करीब 4 हजार, 532वर्गमीटर की जगह में अपना आलीशान महल बनवाया था। उनका यह घर आज विश्व की सबसे बड़ी और महंगी इमारतों में से एक है। भव्य एंटीलिया में कुल 27 फ्लोर है। जिसमें 3 हैलीपेड, स्विमिंग पूल, टेनिस कोर्ट, थिएटर, आदि भी हैं। आपको बता दें कि मुकेश जी की इस आलीशान घर की देखरेख करीब 600 कर्मचारी करते हैं।

मुकेश अंबानी जी को मिला सम्मान और पुरस्कार – Mukesh Ambani Awards

  • साल 2004 में टोटल टेलीकॉम द्धारा मुकेश अंबानी जी को ”वर्ल्ड कम्यूनिकेशन अवॉर्ड फॉर द मोस्ट इंफ्लुएंटीएल पर्सन इन टेलीकम्यूनिकेशन्स” दिया गया था।
  • साल 2007 में गुजरात सरकार द्धारा ”चित्रलेखा पर्सन ऑफ द ईयर” सम्मान से नवाजा गया था।
  • साल 2010 में NDTV इंडिया बिजनेस लीडर ऑफ द ईयर पुरस्कार से नवाजा गया था।
  • साल 2010 में ही वित्तीय क्रॉनिकल के द्धारा बिजनेसमैन ऑफ द ईयर पुरस्कार से नवाजा गया था।
  • साल 2010 में ही यूनविर्सिटी ऑफ पेनसिल्वेनिया के द्धारा मुकेश अंबानी जी को ”स्कूल ऑफ इंजीनियरिंग एंड एप्लाइड साइंस डीन मेडल” से पुरस्कृत किया गया है।
  • साल 2010 में अंतराष्ट्रीय व्यापार परिषद द्धारा उन्हें ग्लोबल लीडरशिप अवॉर्ड से सम्मानित किया गया।
  • साल 2014 में विश्व के सबसे ताकतवर और शक्तिशाली लोगों की फोर्ब्स की लिस्ट में 36वें नंबर पर रहे।

मुकेश अंबानी के पास कुल संपत्ति – Mukesh Ambani Net Worth

दुनिया के सबसे धनी व्यक्तियों की लिस्ट में शामिल मुकेश अंबानी जी की नेटवर्थ करीब 49.9 अरब डॉलर है। इसके अलावा उनके पास 25 करोड़  से भी ज्यादा की वैनिटी कार है। मुकेश अंबानी जी को महंगी-महंगी कारों का अत्याधिक शौक है, यही वजह है उनके पास कई लक्जरी कारों का कलेक्शन हैं। यही नहीं उनके पास निजी जेट विमानों का भी अच्छा संग्रह है, जिनमें से बोइंग बिजनेस जेट 2, फाल्कन 900Ex, एयरबस 319 कॉरपोरेट जेट आदि प्रमुख हैं।

मुकेश अंबानी जी के जीवन से जुड़ी अन्य रोचक बातें – Mukesh Ambani Facts

  • विश्व के सबसे अमीर बिजनेसमैन होने के बाबजूद भी उनके रहने की शैली बिल्कुल सादा है। आमतौर पर वह व्हाइट शर्ट और ब्लैक पैंट पहनना ही पसंद करते है,वहीं खास बात यह है कि वे किसी विशेष ब्रांड का पालन नहीं करते हैं।
  • मुकेश अंबानी जी को फिल्में देखने का बहुद अधिक शौक है, यही वजह है कि उन्होंने अपने घरमें एक थिएटर बनवा रखा है, वे हर हफ्ते में कम से कम 3 फिल्में जरूर देखते हैं।
  • मुकेश अंबानी जी पब्लिक स्पीकिंग से काफी डरते हैं, लेकिन इन सबके बाबजूद भी उन्होंने बहुत सारी अच्छी और प्रेरणादायक स्पीच भी हैं, जिनकी लोगों द्धारा काफी सराहना की गई है।
  • मुकेश अंबानी जी भारत के इकलौते ऐसे बिजनेसमैन है, जिनकी सुरक्षा को लेकर भारत सरकार सजग है, उन्हें सरकार के द्धारा जेड उपलब्ध करवाई गई है, वे हमेशा जेड सिक्योरिटी के साथ ही चलते हैं।
  • मुकेश अंबानी जी भारत के इकलौते ऐसे बिजनेसमैन हैं, जिनके द्धारा भारत सरकार को सबसे अधिक टैक्स दिया जाता है। भारत के कुल टैक्स का करीब 5 फीसदी टैक्स इनकी कंपनी द्धारा ही भरा जाता है।
  • मुकेश अंबानी जी शाकाहारी हैं, साथ ही वे किसी भी तरह के स्मोकिंग और ड्रिंकिंग से दूर रहते हैं। उन्हें खाने में गुजराती और साउथ इंडियन खाने का काफी शौक है। उन्हें खाने में चाट, डोसा और भुनी हुई मूंगफली काफी पसंद है।
”रिश्ते और विश्वास ही जीवन का प्रमुख आधार होते हैं”

और अधिक लेख:

Hope you find this post about ”Mukesh Ambani biography” useful. if you like this information please share on Facebook. Note: We try hard for correctness and accuracy. please tell us If you see something that doesn’t look correct in this article About Mukesh Ambani in Hindi… And if you have more information about Mukesh Ambani then help with the improvements in this article.

58 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.