भारत और दुनिया के इतिहास की सबसे रहस्मय मौतें…

Mysterious Deaths

माना जाता है कि कोई भी मनुष्य अमर नहीं है इसलिए मनुष्य के जीवन का एक अटल सत्य मृत्यु है जिसे कोई नहीं बदल सकता। और मौत अगर बुढ़ापे में हो या किसी बिमारी या किसी दुर्घटना के चलते तो हो तो प्राकृतिक मृत्यु मानी जाती है लेकिन अगर किसी की मृत्यु क्यों हो हुई या किस कारण वश की गई यही पता न चले तो वो मौते कही ना कही एक रहस्य पैदा करती है।

दुनियाभर में इतिहास में कई ऐसी रहस्यमय मौते देखने को मिली है जो लोगों के लिए आज भी एक रहस्य है लेकिन आज हम आपको बताने वाले भारत और दुनिया के इतिहास की कुछ सबसे रहस्मय मौतें – Mysterious Deaths के बारे में। जिन्होनें पूरी दुनिया का ध्यान अपनी और खींचा।

Mysterious Deaths
Mysterious Deaths

जानिए भारत और दुनिया के इतिहास की कुछ सबसे रहस्मय मौतें… Mysterious Deaths

  • स्वीडन के राजा एडोल्फ फैड्रिक – Adolf Frederick

18वीं शताब्दी में स्वीडन के राजा एडोल्फ फैड्रिक मौत भी काफी रहस्यमय मानी जाती है ऐसा इसलिए क्योंकि तथ्यों की माने तो स्वीडन के राजा एडोल्फ फैड्रिक की मौत ज्यादा खाना खाने की वजह से हुई थी।

लेकिन यहां सोचने वाली बात ये है एडोल्फ फैड्रिक स्वीडन के राजा थे उनके दरबार एक से बढ़कर एक वैद थे अगर राजा की तबीयत थोड़ी भी खराब होती तो वो तुंरत हाजिर हो जाते फिर सुबह तक किसी को कैसे पता नहीं चला कि राजा की तबीयत खराब या उनकी मौत हो चुकी है।

  • एडोल्फ हिटलर – Adolf Hitler

हिटलर को आज भी दुनिया के सबसे खतरनाक तानशाह के रुप में याद किया जाता है जिसके तानशाह के किस्से और उसका व्यक्तित्व आज भी कई लोगों के लिए शोध का दिलचस्प विषय है। लेकिन हिटलर के व्यक्तिव और जिंदगी से कहीं ज्यादा रहस्मय हिटलर की मौत थी। ऐसा इसलिए क्योंकि रिपोर्टस बताती है कि हिटलर ने खुद को गोली मारी थी।

लेकिन इस बात पर यकीन करना बहुत मुश्किल होता है कि आखिर क्यों एक ऐसा तानशाह जिसने पूरी दुनिया को परेशान करके रखा था। जिसने अकेले पूरी जर्मनी को हथाया। उसने किस डर से खुद को गोली मार ली थी।

  • इजाडोरा डंकन – Isadora Duncan

ज्यादातर लोग इजाडोरा डंकन के बारे में बहुत कम जानते है लेकिन डांस में रुचि रखने वाले लोग इजाडोरा डंकन की डांस में योगदान को बहुत अच्छे से जानते और समझते है। इजाडोरा डंकन मॉर्डन डांस की मादर मानी जाती है। इजाडोरा डंकन की मौत रहस्यमय से ज्यादा अजीबो गरीब है ऐसा इसलिए क्यों कि जिस तरह इजाडोरा डंकन की मौत हुई उस पर यकीन करना मुश्किल लगता है।

माना जाता है इजाडोरा डंकन की मौत एक स्कार्फ के कारण हुई थी जिसे पहनकर वो अपनी कार से घूमने गई थी और गांड़ी से उतरते समय स्कार्फ के गाड़ी के टायर में फंस जाने से इजाडोरा डंकन की मौत हो गई।

भारत में हुई रहस्मय मौतें – Mysterious Deaths in India

  • लाल बहादुर शास्त्री – Lal Bahadur Shastri

भारत के पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री की मौत भी आजतक एक रहस्य बनी हुई है। लालबहादुर शास्त्री पाकिस्तान से समझौते के लिए साल 1966 में ताशकंद गए थे। ताशकंद में जिस होटल में वो ठहरे वहीं सुबह मृत पाया गया। ओर उनकी मौत इसलिए भी रहस्मय रह गई क्योंकि देश उनका शव लाकर भी उसकी पोस्मार्टम और दूसरे मेडिकल जांच नहीं की गई।

  • श्यामा प्रसाद मुखर्जी – Syama Prasad Mukherjee

जनसंघ जो आज भारतीय जनता पार्टी के नाम से जानी जाती है उस पार्टी के संस्थापक श्यामा प्रसाद मुखर्जी साल 1953 में कश्मीर में परमिट का विरोध करने गए थे। दरअसल उन दिनों कश्मीर जाने के लिए एक परमिट लेना पड़ता था।

लेकिन श्यामा प्रसाद मुखर्जी का मानना था कि कश्मीर भारत का हिस्सा है फिर उसके लिये परमिट क्यों लिया जाए इसी बात को साबित करने वो बिना परमिट कश्मीर चले गए। जहां उन्हें कानून तोड़ने के जुर्म में जेल में डाल दिया गया। वहीं जेल में उनकी मौत हो गई। मौत कैसे हुई ये कोई नहीं समझ पाया।

  • सुभाष चंद्र बोस – Subhas Chandra Bose

भारत में बहुत से राजनेताओँ की मौत रहस्मय तरीकों से हुई है जिनमें से एक सुभाष चंद्र बोस भी है जिनकी मौत 18 अगस्त 1945 को ताइवान में विमान हादसे में हुई थी। लेकिन ताइवान सरकार का कहना था कि उनके यहां कोई विमान हादसा ही नहीं। जो हैरान करने वाली बात थी कि अगर प्लेन ताइवान में नही गिरा तो कहां गिरा।

देश दुनिया के इन प्रख्यात लोगों की मौत आज भी एक रहस्य है जिनमें सबकी अलग – अलग राय है पर असल में इनके साथ क्या हुआ कोई नहीं जानता।

Read More:

Loading...

Hope you find this post about ”Mysterious Deaths” useful. if you like this articles please share on facebook & whatsapp.and for the latest update download : Gyani Pandit free android App

6 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.