Skip to content

प्रकृति पर सर्वश्रेष्ठ अनमोल विचार

Nature Quotes in Hindi

प्रकृति ईश्वर का दिया गया सबसे अनमोल तोहफा है, प्रकृति ही हमारे जीवन का मुख्य आधार है जो कि हमें ऑक्सीजन, पानी, खाना एवं हमारी जिंदगी की सभी आवश्यकताओं को पूरा करती है। प्रकृति के बिना अपने जीवन की कल्पना करना भी मुश्किल है।

इसलिए हम सभी को प्रकृति के महत्व को समझना चाहिए एवं इसे बचाने के लिए प्रयास करने चाहिए। प्रकृति के महत्व को समझाने के लिए आज हम आपको अपने इस आर्टिकल में कुछ कोट्स उपलब्ध करवा रहे हैं, जिन्हें आप अपने सोशल मीडिया साइट्स पर शेयर कर लोगों को प्रकृति के प्रति जागरूक कर सकते हैं।

प्रकृति पर सर्वश्रेष्ठ अनमोल विचार – Nature Quotes in Hindi

Nature Quotes in Hindi

Nature Quotes in Hindi

“प्रकृति न रही तो समाज भी नहीं रह पायेंगा।”

“प्रकृति कभी अपने नियम नहीं तोड़ती।”

Thought on Nature in Hindi

प्रकृति हमारे जीवन के लिए वरदान है, लेकिन आधुनिकता के इस युग में लोग चंद लालच के चलते प्रकृति के साथ खिलवाड़ कर रहे हैं, जिससे तापमान लगातार बढ़ रहा है, जलवायु परिवर्तन हो रहा है, जिसका बुरा प्रभाव हमारे जीवन में पड़ रहा है।

इसलिए हम सभी को इसके प्रति ध्यान देने की जरूरत है। इसलिए हमें प्रकृति का सम्मान करना चाहिए एवं प्रकृति को बचाने की दिशा में सकारात्मक कदम उठाने चाहिए।

Thought on Nature in Hindi

Thought on Nature in Hindi

“मनुष्य का पहला कर्तव्य पर्यावरण सुरक्षा।”

“तकनीक और विज्ञानं भी प्रकृति में व्याप्त हैं, कोई बाहर से नहीं लेकर आया।”

Hindi Quotes on Nature

अगर प्रकृति के साथ ऐसे ही लगातार खिलवाड़ होता चला गया तो वो दिन दूर नहीं जब मानव जीवन के आस्तित्व का खतरा पैदा हो जाएगा। इसलिए हम सभी को समय रहते इसके प्रति जागरूक होना चाहिए एवं आज की युवा पीढ़ी को इस दिशा में प्रकृति के महत्व को समझाने की जरूरत है।

हम सभी को ज्यादा से ज्यादा पड़े लगाने पर जोर देना चाहिए, ताकि पर्यावरण का संतुलन बना रहे एवं मनुष्य को एक हेल्दी पर्यावरण मिल सके।

Hindi Quotes on Nature

Hindi Quotes on Nature

“प्रकृति के सभी चीजो में कुछ न कुछ अद्भुत हैं।”

“पृथ्वी और आकाश, जंगल और मैदान, झीलें और नदियाँ, पहाड़ और समुद्र, ये सभी उत्कृष्ट शिक्षक हैं। और हम में से कुछ को इतना कुछ सीखाते हैं जितना हम किताबों से नहीं सीख सकते।”

Lines on Nature in Hindi

प्रकृति से हम सभी को प्रेरणा लेने की जरूरत है, प्रकृति जिस तरह हमारे ऊपर परोपकार करती हैं एवं हमें एक स्वस्थ जीवन प्रदान करती है, उसी तरह हमें भी अपने अंदर दया एवं परोपकार का भाव लाना चाहिए। वहीं किसी महान पुरुष ने प्रकृति की महिमा का बखान करते हुए कहा है कि प्रकृति में गहराई से देखो और फिर आप सब कुछ बेहतर समझ जाएंगे।

Lines on Nature in Hindi

Lines on Nature in Hindi

“बसंत; प्रकृति का कहने का तरीका है कि,” चलो जश्न मनाएं!”

“प्रकृति हमारी सभी जरूरतों को पूरा करने के लिए पर्याप्त संसाधन उपलब्ध करवाती हैं, लेकिन हमारे लालच को पूरा करने के लिए नहीं।”

Beautiful Nature Quotes in Hindi

जो लोग प्रकृति से प्रेम करते हें, एवं प्रकृति को बचाने की दिशा में काम करते हैं, ऐसे लोग सदैव रोगमुक्त रहते हैं एवं अपने जीवन में प्रसन्नता हासिल करते हैं। वहीं किसी महान पुरुष ने कहा है कि प्रकृति से प्रेम एवं प्रकृति के करीब रहना  किसी भी मनुष्य को कभी भी विफल नहीं करेगा।

वहीं आप इस तरह के कोट्स को अपने सोशल मीडिया अकाउंट्स में भी शेयर कर सकते हैं और लोगों को स्वास्थ के प्रति जागरूक कर सकते हैं।

Beautiful Nature Quotes in Hindi

Beautiful Nature Quotes in Hindi

“मैं भगवान में विश्वास रखता हूँ। बस मैं उसे प्रकृति कहता हूँ।”

Quotes on Nature in Hindi

Quotes on Nature in Hindi

Quotes on Nature in Hindi

“प्रकृति को काबू में रखने के लिए हमेशा उसका कहा मानिये।”

“जल प्रकृति की असली ताकत हैं।”

अगले पेज पर और भी

Pages: 1 2