कम बजेट के लिए बिजनेस आईडिया | New Business Ideas with Low Investment

New Bussiness Ideas With Low Investments

खुद का बिजनेस करने के बारे में लगभग सभी सपने देखते हैं लेकिन कोई भी बिजनेस करने से पहले लोग ये भी सोचते हैं कि पूंजी के बिना या फिर कम पूंजी में बिजनेस की शुरुआत कैसे करें। ऐसा सोचकर कई लोग बिजनेस नहीं करते हैं और नया बिजनेस करने की इच्छा मन में ही दबा कर बैठ जाते हैं।

लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि कम बजट या कम खर्च से व्यापार किया जा सकता है लेकिन इसके लिए जरूरी है कि कोई भी व्यापार करने से पहले उसका बेसिक कॉन्सेप्ट क्लीयर होना और उस व्यापार के बारे में सही ज्ञान होना नहीं तो आपको असफलता भी हाथ लग सकती है।

New Business Ideas with Low Investment
New Business Ideas with Low Investment

कम बजेट के लिए बिजनेस आईडिया – New Business Ideas with Low Investment

साथ ही आपको बता दें कि कम खर्च के साथ शुरू किए गए बिजनेस काफी लंबे समय के लिए हो सकते हैं। साथ ही इन छोटे बिजनेस की खासियत यह भी होती है कि इन्हें छात्र, युवा और हाउसवाइफ भी कर सकती हैं।

इसके लिए आप अमेजॉन कंपनी के फाउंडर जेफ बेजोस का भी उदाहरण ले सकते हैं उन्होनें ई-कॉमर्स कंपनी अमेजॉन की शुरुआत काफी कम खर्च में की थी, महज ये कंपनी शुरु में किताबें ही बेचा करती थी लेकिन बाद में इस कंपनी काफी विस्तार हो गया और आज जेफ बेजोस साल 2018 फोर्ब्स की सूची के मुताबिक दुनिया के सबसे अमीर आदमी है, जेफ बेजोस की तरह बहुत सारे उदाहरण ऐसे हैं जिन्होनें बहुत कम लागत में अपने व्यापार की शुरुआत की थी और वे बुलंदियों को छू रहे हैं।
इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको कुछ ऐसे बिजनेस आइडियाज देने जा रहे हैं जिनको आप कम खर्च में स्टार्ट कर अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं।

अब इंटरनेट टेक्नोलॉजी हर एक स्थापित व्यापार का आधार बन चुकी है। जिससे ऑनलाइन व्यापार को भी बढ़ावा मिला है साथ ही ऑनलाइन बिजनेस को कम पूंजी के साथ ही स्टार्ट किया जा सकता है। कुछ ऑनलाइन बिजनेस इस प्रकार हैं-

  • BLOGGING – ब्लॉगिंग

पिछले दस साल से, ब्लॉगिंग भी बिजनेस का एक अच्छा माध्यम बन चुका है जिसे बेहद कम लागत में स्टार्ट किया जा सकता है। ब्लॉगिंग के जरिए ऑनलाइन आर्टिकल पोस्ट कर ज्ञान को बढ़ाने में मदद मिलती है और अपनी राय भी शेयर कर सकते हैं।

ब्लॉगिंग के माध्यम से लोग पैसे तो कमाते ही हैं साथ ही में सम्मान भी बहुत मिलता है वहीं ब्लॉगिंग की शुरुआत में बाकी बिजनेस की तरह पहले कमाई कम है लेकिन बाद में लाखों रुपए महीने कमाए जा सकते हैं। ब्लॉगिंग एक ऐसा बिजनेस है जिसे कम्प्यूटर और इंटरनेट का ज्ञान हो तो वो आसानी से कर सकता है, वहीं हाउस वाइफ या फिर स्टूडेंट पार्ट टाइम भी ब्लॉगिंग घर बैठे कर सकते हैं।

  • SOCIAL MEDIA SERVICES- सोशल मीडिया सर्विसेज

सोशल मीडिया ने पूरी तरह से ऑनलाइन मार्केटिंग, एडवरटाईजिंग, संचार के दृश्यों को एक नई सीमा पर पहुंचाया है। कोई भी स्थापित ब्रांड हो या फिर कोई भी व्यापार सोशल मीडिया का अहम रोल है। सोशल मीडिया के जरिए ही किसी बिजनेस की एडवरटाइजिंग और मार्केटिंग की जाती है जो बिक्री को बढ़ाने और ज्यादा प्रोफिट कमाने में मदद करती है। इसके अलावा, बाजार में इसे बड़ा बनाने के उद्देश्य से हर समय नए सोशल मीडिया ऐप्स विकसित किए जा रहे हैं।

सोशल मीडिया सर्विसेज से ऐसे करें बिजनेस

  • इसके लिए आपको एक नए विचार के साथ मौजूदा विचार को और रचनात्मक और अद्वितीय तरीके से मोड़ने की जरूरत होगी।
  • ऐप बनाने के लिए एक भरोसबंद ऐप डेवलपऱ की जरूरत होगी।
  • मूल्य निर्धारण और पदोन्नति के लिए एक एडवरजाइजर की आवश्यकता होगी।
  • दर्शकों के सही खंड को लक्षित और वितरित करें।

इस तरह आज सोशल मीडिया का बिजनेस बड़ी भूमिका निभाता है वहीं कई कंपनियां विशेषज्ञ और सोशल मीडिया सेवा प्रदाताओं की तलाश में हैं। इसके साथ ही आप अपनी खुद की कंपनी शुरू करने की भी प्लानिंग कर सकते हैं। जो व्यापार के लिए ब्लॉग, फेसबुक, लिंक्डइन और ट्विटर अकाउंट्स और फेसबुक पेज पर पोस्ट करेगा। इसके साथ ही आपको बता दें कि सोशल मीडिया का ज्यादा इस्तेमाल को देखते हुए यह एक सबसे अच्छे बिजनेस का आइडिया साबित हो सकता है।

  • Professional Freelancer – प्रोफेशनल फ्रीलांसर

फ्रीलांसर भी पैसा कमाने का एक अच्छा माध्यम बन चुका है। लोग घर बैठे ही फ्रीलांसर बनकर अच्छी कमाई कर सकते हैं। कई लोग फ्रीलांसर एजेंसी खोलकर भी पैसा कमा रहे हैं । आप अपनी योग्यता कई क्षेत्र में फ्रीलांसर बनकर आजमा सकते हैं, अगर आप में वेब डिजायनिंग, सोफ्टवेयर डेवलपमेंट, राइटिंग, फोटो एडिटिंग, ट्रांसलेशन करने की प्रतिभा है तो आप फ्रीलांसर बनकर गाढ़ी कमाई कर सकते हैं।

वहीं कई ऐसे माध्यम हैं जो फ्रीलांसर को काम उपलब्ध करवाते हैं। वहीं फ्रीलांसिंग की सबसे बड़ी खासियत यह है वे खुद काम करने का टाइम निर्धारित कर सकते हैं । आपको बता दें कि ऑनलाइन दुनिया में फ्रीलांसर का स्कोप तेजी से बढ़ रहा है।

  • Mobile phone repair/ accessories/ recharge – (मोबाइल फोन की मरम्मत / मोबाइल से जुड़े सामान / रिचार्ज)

आजकल मोबाइल एक ऐसा उपकरण है जो कि हर किसी के पास है और आने वाले समय में भी मोबाइल का ज्यादा से ज्यादा बढ़ने का अनुमान लगाया जा रहा है।

मोबाइल फोन का इस्तेमाल करने में कई बार मोबाइल फोन सही से काम नहीं करता जिसके लिए मरम्मरत की जरूरत पड़ती है या फिर इससे जुडे़ सामान जैसे मोबाइल कवर, इयरफोन, स्क्रीनगार्ड की डिमांड दिन पर दिन बढ़ती जा रही है साथ ही मोबाइल के लिए सिम की जरूरत को देखते हुए सिम और मोबाइल रिचार्ज का बिजनेस भी पैसा कमाने का अच्छा माध्यम साबित हो सकता है वहीं इस बिजनेस की शुरुआत कम पूंजी में ही जा सकती है बाद में अच्छी कमाई होने पर आप इसे बढ़ा सकते हैं।

  • Dietary consultancy services (आहार परामर्श सेवाएं)

आहार परामर्श सेवाएं भी कम पूंजी में एक अच्छा बिजनेस करने का माध्यम साबित हो रही हैं। ज्यादातर लोग अपने खाने को लेकर टेंशन में रहते हैं और उन्हें क्या खाना चाहिए और क्या नहीं इसके लिए वे डाइट चार्ट के हिसाब से खाना पसंद करते हैं या फिर इसके लिए किसी विशेषज्ञ की राय लेते हैं, इसकी बढ़ती डिमांग को देखते हुए आप एक आहार विेशेषज्ञ किराए पर लेकर इस बिजनेस की शुरूआत कर सकते हैं।

  • Party Planning ( पार्टी प्लानिंग)

आपने देखा होगा मेट्रो सिटी में पार्टी देने का काफी ट्रेंड हैं, अगर आप भी मेट्रो सिटी में बिजनेस करने की प्लानिंग कर रहे हैं तो आप पार्टी के लिए योजना सेवा देकर बिजनेस कर सकते हैं जो कि काफी अच्छा बिजनेस आइडिया है इसके लिए आपको ज्यादा पूंजी की भी आवश्यकता नहीं होगी।

  • Event Management Business – इवेंट मैनेजर

अगर आप बिजनेस करने की सोच रहे हैं और आपके पास इतनी लागत नहीं है तो आपको फ्रिक करने की जरूरत नहीं है बल्कि आप इवेंट मैनेजमेंट बिजनेस में अपनी किस्मत आजमा सकते हैं और अच्छी कमाई कर सकते हैं।

आजकल हर जगह शादी, जन्मदिन और अन्य मौकों पर पार्टी का आयोजन किया जाता है लेकिन ज्यादातर लोग व्यस्तता की वजह से खुद मैनेज नहीं कर सकते इसलिए उनको इसके लिए इवेंट मैनेजर की जरूरत होती है जो कि सारे कामों को अच्छे से मैनेज कर सके और बाकी श्रमिकों से काम ले सके।

इसको देखते हुए आप इवेंट मैनेजर के रूप में काम कर सककते हैं जो कि कमाई के लिए बेहद अच्छा विकल्प है।

  • Beauty Parlour Business – ब्यूटी पार्लर

जिस तरह से आजकल फैशन का स्कोप तेजी से बढ़ रहा है। मेकअप हो, फेशियल हो या हेयर लुक की बात हो ज्यादातर महिलाएं पार्लर का रूख करती है। इसलिए ब्यूटी पार्लर भी अच्छा बिजनेस आइडिया है जिसे कम लागत लगाकर खोला जा सकता है और अच्छी कमाई की जा सकती है।

महिलाएं इसे 2-3 महीने का ब्यूटीशियरन का कोर्स करने के बाद भी खोल सकती हैं। इस तरह भविष्य में आपकी अच्छी कमाई का जरिया बन सकता है।

  • General Store Business – जनरल स्टोर बिजनेस

जनरल स्टोर बिजनेस करने के आइडिया भी काफी अच्छा है। ये कम लागत में अच्छी कमाई करने वाला बिजनेस है। डेली रूटीन में इस्तेमाल होने वाले प्रोडक्ट और ब्यूटी प्रोडक्ट की डिमांड को देखते हुए आप इस बिजनेस को कर सकते हैं जो कि आने वाले भविष्य में अच्छी कमाई का माध्यम बन सकता है।

  • Real Estate Business – रियल एस्टेट एजेंट

रियल स्टेट एजेंट का ख्याल भी आपको अमीर बना सकता है जी हैं घर खरीदना हर किसी की बुनियादी जरूरत है, लोग या तो जमीन लेकर घर बनवाते हैं या फिर बना हुआ फ्लैट लेकर रहना पसंद करते हैं। इसके लिए अगर आप रियल स्टेट एजेंसी खोलकर ऐसे लोगों की मद्द कर सकते हैं।

बहुत सारे रियल स्टेट एजेंट लोगों की पसंद के हिसाब से घर चुनने में उनकी मद्द करते हैं और इसके बदले वे जमीने की कीमत का1-2 प्रतिशत कमीशन लेते हैं वहीं यह बिजनेस भविष्य के लिए भी काफी फायदेमंद साबित हो सकता है।

  • Bakery Business – बेकरी

बेकरी खोलने का भी बिजनेस काफी अच्छा बिजनेस है ये एक लॉन्ग टर्म बिजनेस है जिससे काफी प्रोफिट कमाया जा सकता है वहीं इसकी खास बात ये है कि इस बिजनेस की शुरुआत कम लागत में की जा सकती है । इसके साथ ही बेकरी की रिटेल मार्केटिंग कर सकते हैं और होमा डिलीवरी की सुविधा देकर अच्छी कमाई कर सकते हैं ।
Home Canteen – होम कैंटीन

होम कैंटीन का बिजनेस भी काफी अच्छा बिजनेस है जिसे बेहद कम लागत में किया जा सकता है इसके साथ ही इस बिजनेस से अच्छी कमाई की जा सकती है । ज्यादातर ऑफिस जाने वाले लोगों को लंच की सुविधा नहीं मिल पाती ऐसे लोगों के लिए आप उनके ऑफिस में ही लंच मुहैया करवा सकते हैं । ये काम आप घर बैठे ही कर सकते हैं साथ ही इससे आपकी आमदनी भी अच्छी होगी ।

  • Yoga Class – योग कक्षा

अगर आप फिट एंड हेल्दी हैं और आपको योग का पूरा ज्ञान है तो आप योगा टीचर बनकर पैसे कमा सकते हैं। जी हां आप योगा टीच बनकर अपनी क्लास खोल सकते हैं और अच्छी कमाई कर सकते हैं। आज के दौर में हर कोई फिट रहना चाहता है। जाहिर है कि फिट और खूबसूरत पर्सनालिटी हर किसी का ध्यान अपनी तरफ आर्कषित करती है।

इसलिए एक टीचर बनना एक नया प्रोफेशन है। सबसे अच्छी बात ये है कि आप अपने घर पर ही योगा क्लास खोल सकते हैं और तमाम लोगों को योगा की जानकारी दे सकते हैं। योगा क्लास खोलने के लिए आपको ज्यादा पूंजी कमाने की भी जरूरत नहीं होगी वहीं आप अगर एक छात्र से 500 रुपए भी लेते हैं तो आप अच्छी कमाई कर सकते हैं।

इसके अलावा भी बहुत सारे बिजनेस आइडिया ऐसे हैं जिनकी मद्द से आप कम पूंजी में अच्छी कमाई कर सकते हैं। लेकिन किसी भी बिजनेस में सफल होने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी चीज यह है कि आप अपनी रूचि के अनुसार ही बिजनेस का चयन करें।

Loading...

Read More:

Note : अगर आपको New Business Ideas with Low Investment in Hindi अच्छी लगे तो जरुर Share कीजिये.

Note: E-MAIL Subscription करे और पायें New Business Ideas with Low Investment आपके ईमेल पर.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.