पार्ट टाइम बिजनेस आइडिया | Part Time Business Ideas

Part Time Business Ideas

आज कई युवा और होनहार लोग अपने जॉब से अतिरिक्त पैसे कमाना चाहते हैं इसलिए वे पार्ट टाइम बिज़नेस की तलाश में हैं। इनमे कई ऐसे छात्र भी शामिल होते हैं जो पढ़ाई के साथ साथ एक ऐसे काम की तलाश में रहते हैं जहाँ से वे अपने खर्च का निर्वहन कर सके।

यदि आप भी उनमें से एक हैं और पार्ट टाइम बिज़नेस के माध्यम से पैसे कमाने की तलाश में हैं तो यह पोस्ट आपके लिए काफी मददगार साबित हो सकती है।

Part Time Business Ideas
Part Time Business Ideas

पार्ट टाइम बिजनेस आइडिया – Part Time Business Ideas

आईये आपको बताते हैं कुछ ऐसे आइडियाज के बारे में जो पार्ट टाइम बिजीनेस की दृष्टि से आपके लिए महत्वपूर्ण हो सकते हैं. पार्ट टाइम सर्विस प्रोवाइडर। इसमे कई ऐसे क्षेत्र शामिल है जिनका आप उपयोग आप अपनी काबिलियत के हिसाब से कर सकते हैं। ये क्षेत्र निम्नलिखित है।

  • कंप्यूटर रिपेयरिंग-

यदि आप कंप्यूटर से सम्बंधित जानकारी रखते हैं एवं इसमे आयी छोटी मोटी समस्या को दूर करने की काबिलियत रखते हैं तो यह क्षेत्र बिजिनेस की दृष्टि से आपके लिए अच्छा हो सकता है। आप अपना खुद का कंप्यूटर रिपेयरिंग सेन्टर खोल सकते हैं। एवं पैसा कमा सकते हैं।

  • फोटोग्राफी –

यदि आपको फोटोग्राफी करने में रुचि है और आप इस काम को बेहतरीन तरीके से कर पाते हैं तो पार्ट टाइम बिजिनेस के लिए यह क्षेत्र आपके लिए परफेक्ट है। फोटोग्राफी के द्वारा काफी पैसे कमाये जा सकते हैं। इसमे बेहतर करने के लिए आपको समय के साथ हरदम अपडेट रहना पड़ेगा।

तथा यह जानकारी रखनी पड़ती है कि किस तरह का फोटोग्राफी में किस तरह का ट्रेंड चल रहा है।

  • अकाउंट मेंटिनेंस –

प्रत्येक छोटे और बड़े व्यवसाय को अकाउंट बुक को अपडेट रखने में सहायता की आवश्यकता होती है। इसके लिए दुकानों से लेकर कम्पनियों तक मे अकॉउंटेंट रखे जाते हैं। यदि आप कॉमर्स पृष्ठभूमि से हैं तो आप इस क्षेत्र में अपना योगदान देकर धनोपार्जन कर सकते हैं।

  • इंटीरियर डिजाइनर –

अगर आपकी रुचि साजसजावट सम्बन्धी कार्यो में है एवं आप हर समय कुछ नया करने का अवसर तलाशते हैं तो यह क्षेत्र आपके लिए लाभकारी हो सकता है। आप एक इंटीरियर डिजाइनर बन सकते हैं और बहुत पैसा कमा सकते हैं। इसके लिए कम्युनिकेशनए और मैनेजमेंट स्किल में आपको रचनात्मक होना चाहिए। इसके अंतर्गत कई कार्य आते हैं।

  • बीमा एजेंसी –

बीमा एजेंसी के अंतर्गत कार्य करना कम लागत एवं कम जोखिम वाला पार्ट टाइम बिज़नेस है। एक बीमा एजेंट के रूप मेंए आपको अच्छी कम्युनिकेशन स्किल और ज्ञान जैसी गुणवत्ता की आवश्यकता होती है। बीमा एजेंट की आय पॉलिसी बेचने, राशि, और बीमा पॉलिसी के प्रकार पर निर्भर करती है।

  • पार्टी डेकोरेटर –

अगर आपको तरह तरह की पार्टी ऑर्गनाइज करने में मजा आता है और आप पार्टीयो की थीम के आधार पर डेकोरेट करने में रुचि लेते है तो अपनी इस कला का इस्तेमाल आप पार्ट टाइम बिजिनेस के रूप में कर सकते हैं।

पार्टी डेकोरेटर पार्टी से सम्बंधित सभी व्यवस्था को देखता है। एवं पार्टी की सजावट का कार्य इन्ही के देखरेख में होता है। इस बिजिनेस से काफी पैसा कमाया जा सकता है। बस आपके अंदर कुछ नया करने का जज्बा होना चाहिए।

  • फ्रीलांस लेखक –

यदि आपकी रुचि लेखन के क्षेत्र में है एवं आप यूनिक कंटेंट बनाने में अच्छे हैं तो आप फ्रीलांस लेखन का पार्ट टाइम बिज़नेस शुरू कर सकते हैं। कई ऑनलाइन वेबसाइटें ऐसे लेखकों की तलाश में रहती है और यही नही इन कार्य के लिए अच्छी राशि का भुगतान भी करती हैं।

  • रिज्यूम राइटर –

वैसे तो रिज्यूमे राइटिंग का काम थोड़ा मुश्किल है क्योंकि इसके लिए स्पेशल स्किल और नॉलेज की आवश्यकता होती हैए परन्तु यदि आप मे यह क्षमता है तो यह पार्ट टाइम बिजिनेस के हिसाब से एक अच्छा ऑप्शन है।

खाद्य सम्बन्धी बिजिनेस –

भोजन से संबंधित कुछ पार्ट टाइम बिज़नेस नीचे दिए गए हैं

  • चॉकलेट बनाना-

आप अपना खुद का पार्ट टाइम चॉकलेट बनाने का बिज़नेस शुरू कर सकते हैं। इस बिजिनेस को कम निवेश के साथ शुरू किया जा सकता है। चॉकलेट बनाने के लिए आपको क्रीमए चीनी, मोल्ड और सजावटी वस्तुओं इत्यादि की आवश्यकता होती है। इसके साथ इस बिजिनेस को शुरू करने के लिए थोड़ा मार्केटिंग का ज्ञान होंना आवश्यक है।

  • खानपान एवं भोजन की सुविधा देना –

अगर आपको खाना बनाने में रुचि है एवं आप बेहतरीन कुक है तो यह यह बिजिनेस आपके लिए लाभकारी साबित हो सकता है। बड़े बड़े शहरों में टिफिन सुविधा का होना आम बात है। जो लोग बाहर अपने परिवार से दूर रह रहे है और स्टूडेंट्स जो परिवार से दूर रह कर पढ़ाई कर रहे हैं उनके लिए यह सुविधा काफी लाभदायक है। अगर आप भी इस क्षेत्र में रुचि रखते हैं तो टिफिन सेवा के रूप में आप अपना पार्ट टाइम बिजिनेस शुरू कर सकते है। जिससे आप आमदनी को बढ़ा सकते हैं।

ऑनलाइन पार्ट टाइम बिज़नेस

आज जब हर चीज के लिए ऑनलाइन दुनिया का इस्तेमाल होने लगा है ऐसे में ऑनलाइन बिजिनेस के क्षेत्र में भी काफी तेजी आई है। कुछ मुख्य ऑनलाइन बिजिनेस निम्नलिखित है।

  • ब्लॉगिंग –

अगर आपको लिखने में रुचि है तो आप ब्लॉगिंग के जरिये पैसा कमा सकते हैं।

  • ऑनलाइन स्टोर –

पार्ट टाइम बिज़नेस के रूप में ऑनलाइन स्टोर भी एक अच्छा विकल्प है। हालांकि इस बिज़नेस में बड़े निवेश एवं काफ़ी प्रयासों की आवश्यकता होती है फिर भी यह बिजिनेस की दृष्टि से एक बेहतर उपाय है। जहाँ आप अपनी कार्यक्षमता के आधार पर काफी पैसा कमा सकते हैं।

  • सोशल मीडिया विशेषज्ञ –

यदि आप सोशल मीडिया प्रबंधन में अच्छे हैं तो आप सोशल मीडिया विशेषज्ञ के रूप में अपने बिजिनेस की शुरुआत कर सकते हैं। इसके लिए आपको फेसबुकए ट्विटर और अन्य सोशल पेजों पर अलग अलग ब्रान्ड का प्रमोशन करना होता हैए जिसकी पसंद एवं शेयरिंग के आधार पर पैसे कमाये जा सकते हैं।

  • वेबसाइट डिजाइनर –

यदि आप आईटी क्षेत्र से सम्बन्ध रखते हैं एवं आपके अंदर वेबसाइट बनाने की काबिलियत है तो इस क्षेत्र को अपना बिजिनेस क्षेत्र बनाकर आप अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

Loading...

यह थे कुछ पार्ट टाइम बिजिनेस का सुझाव जिनका उपयोग आप अपनी काबिलियत के आधार पर कर के अपने भविष्य को बेहतर बनाने का प्रयास कर सकते हैं।

Read More:

Note: अगर आपको Part Time Business Ideas in Hindi अच्छी लगे तो जरुर Share कीजिये।

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.