मन की शांति के लिये कुछ सर्वश्रेष्ठ अनमोल विचार

Peace Quotes in Hindi

मन की शांति सबसे बड़ा धन है, इसलिए हर इंसान को मन की शांति के लिए जोर देना चाहिए, क्योंकि जब तक इंसान का मन पूरी तरह शांत नहीं रहेगा, तब तक वो अपनी जिंदगी में कभी खुश नहीं रह सकता है। इसलिए सफलता पाने के साथ-साथ मन की शांति के लिए भी काम करिए। वहीं आज मैं आपको अपने इस पोस्ट में मन की शांति के लिए कुछ बेस्ट अनमोल विचार उपलब्ध करवा रहे हैं, जिन्हें आप अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया साइट्स पर भी शेयर कर सकते हैं।

मन की शांति के लिये कुछ सर्वश्रेष्ठ अनमोल विचार – Peace Quotes in Hindi

Peace Quotes in Hindi

“मन की शांति सबसे बड़ा धन हैं।”

“सिवाय आपके कोई भी आपको चैन नहीं दे सकता।”

Quotes on Peace in Hindi

जब तब इंसान का मन शांत नहीं होता है, तब तक वो अपने जीवन में सफलता हासिल नहीं कर सकता है। इंसान को अपने जीवन में खुश रहने के लिए अपने मन को शांत करना बेहद जरूरी है। कई बार ऐसा होता है कि इंसान अपने जीवन में सफलता तो हासिल कर लेता है, लेकिन फिर भी वो खुश नहीं रहता उसका मन बैचेन रहता है।

जाहिर है कि अपना जीवन यापन करने के लिए इंसान को पैसा कमाना बेहद जरूरी है, लेकिन इस भागदौड़ में लोग अपने मन की शांति खो बैठते हैं, और तो और ऐसे में कई बार डिप्रेशन तक की नौबत आ जाती है। इसलिए मन की शांति बेहद जरूरी है। आप इन कोट्स के माध्यम से न सिर्फ खुद की मन की शांति के बारे में सोच सकते हैं, बल्कि अपने दोस्तों को भी प्रेरित कर सकते हैं।

Quotes on Peace in Hindi
Quotes on Peace in Hindi

“शांति की शुरुवात मुस्कराहट के साथ होती हैं।”

“शांति राजनीतिक या आर्थिक बदलाव से नहीं सकते, बल्कि मानवीय स्वभाव में बदलाव से आ सकती है।”

Shanti Quotes in Hindi

इंसान का मन अंदर से शांत हो तो उसे सकारात्मक रहने में मद्द मिलती है साथ ही जिंदगी जीने में भी अच्छा लगता है। लेकिन अगर जब व्यक्ति अंदर से ही अशांत रहता है तो बड़ी से बड़ी कामयाबी पाकर भी वो खुश नहीं हो पाता है। मन अशांत रहने से व्यक्ति अंदर ही अंदर परेशान रहने लगता है और उसका जिंदगी जीने के प्रति नकारात्मक नजरिया हो जाता है।

इसलिए हम सभी को मन की शांति के महत्व को समझना बेहद जरूरी है। मन की शांति पर लिखे यह सुविचार आपको अपने मन को शांत कर लिए प्रेरित कर सकते हैं।

Shanti Quotes in Hindi
Shanti Quotes in Hindi

“शांति यद्ध से सिर्फ बेहतर नहीं है, बल्कि कहीं अधिक कठिन भी है।”

“शांति पहली चीज है जो फरिश्तों ने गाई।”

Shanti Quotes

जो लोग यह सोचते हैं कि पैसे कमाने से मन शांत हो जाएगा और उनकी जिंदगी खुशनसीब हो जाएगी, एवं वे सिर्फ अपनी सफलता पाने पर फोकस करते हैं, एवं मन का शांत होना जरूरी नहीं समझते। ऐसे लोग एक समय के बाद सफलता के उच्च पायदान पर पहुंचने के बाद भी अशांत रहने लगते हैं, इसलिए इंसान को सफलता के साथ अपने मन की शांति पर भी महत्व देना चाहिए।

क्योंकि किसी महान व्यक्ति ने कहा है, किसी व्यक्ति के जीवन में मन की शांति राजनीतिक, या आर्थिक बदलाव से नहीं लाई जा सकती है, बल्कि इसे मानवीय स्वभाव से बदला जा सकता है।

Shanti Quotes

“शांति का कोई मार्ग नहीँ हैं, बल्कि शांति ख़ुद ही एक मार्ग हैं।”

“अगर शांति चाहते हैं तो लोकप्रियता से बचिए।”

Thoughts on Peace in Hindi

जीवन में मन की शांति का होना बेहद जरूरी है, क्योंकि अशांत मन, इंसान के जीवन में नीरसता, दुख एवं नकारात्मकता भर देता है, और इंसान की जिंदगी जीने की इच्छा तक खत्म हो जाती है। इसलिए अपने मन की शांति के बारे में सोचिए और खुद को पॉजीटिव रखिए तभी वास्तव में जिंदगी जीने का मजा आएगा।

Thoughts on Peace in Hindi
Thoughts on Peace in Hindi

“जीवन में शांति से जीने के लिए दो ही तरीकें है माफ़ कर दो उन्हें जिन्हें तुम भूल नहीँ सकते भूल जाओ उनकों जिन्हें तुम माफ़ नहीँ कर सकतें।”

“शांति तब है जब समय के बीतने से फर्क नहीं पड़ता।”

अगले पेज पर और भी

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.