विचित्र वास्तुकला का ऐतिहासिक शहर पेट्रा, जॉर्डन | Petra Jordan History

Petra Jordan – पेट्रा एक ऐतिहासिक शहर जो अपने विचित्र वास्तुकला के लिए विश्व के न्यू 7 वंडरों में शामील है। यह शहर दक्षिण पश्चिम एशिया में अकाबा खाड़ी के दक्षिण में, सीरियाई मरुस्थल के दक्षिणी भाग में अवस्थित एक अरब देश जॉर्डन में हैं।

Petra Jordan History
विचित्र वास्तुकला का ऐतिहासिक शहर पेट्रा, जॉर्डन – Petra Jordan History

यह शहर पत्थरों की विचित्र वास्तुकला और पानी की वाहन प्रणाली के लिए प्रसिद्ध है। पेट्रा गुलाबी रंग के पत्थरों में बनाया गे हैं इसलिए इस का एक अन्य नाम गुलाब सिटी है।

ऐसा माना जाता हैं की इस शहर का निर्माण 1200 ईसापूर्व में शुरू हुआ था। आज के युग में यह जॉर्डन के सबसे आकर्षण दर्शनीय पर्यटन स्थल में से एक हैं। इसे संभवतः 312 ईसा पूर्व में नबातियों ने अपनी राजधानी के तौर पर स्थापित किया था।

नबातियां बंजर रेगिस्तान में कुशल जल एकत्रित करने के तरीकों के निर्माण और ठोस चट्टानों में नक्काशी की संरचनाओं में अपनी प्रतिभा के निर्माण के लिए अपनी महान क्षमता के लिए जाने जाते हैं।

पेट्रा, एक “होर” नामक पहाड़ की ढलान पर स्थित है और पहाड़ों से घिरी हुई एक द्रोणी में स्थित है। पेट्रा जॉर्डन के लिए बहुत महत्त्व रखता हैं क्योकि वह जॉर्डन के लिए कमाई एक जरिया हैं। इस पूरे इलाके में पानी के तालाब,भंडारण, परिवहन और सिंचाई प्रणाली के उनके अभिनव नेटवर्क के अवशेष आज भी मिल रहे हैं। पेत्रा को युनेस्को द्वारा एक विश्व धरोहर होने का दर्जा मिला हुआ है।

Read More:

  1. The Great Wall of China History
  2. Eiffel tower history information Hindi
  3. क़ुतुब मीनार का इतिहास और रोचक तथ्य
  4. लाल किले का इतिहास और जानकारी
  5. Seven wonders of the world

I hope these “Petra Jordan History” will like you. If you like these “Petra Jordan History” then please like our Facebook page & share on Whatsapp. and for latest update download : Gyani Pandit free Android app.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *