जानिए भारत सरकार की “प्रधानमंत्री युवा योजना” के बारे में – PM-YUVA Yojana (PMYY)

PM-YUVA Yojana in Hindi

देश की तरक्की और युवाओं के विकास के लिए मोदी सरकार ने कई योजनाओं की शुरुआत की है, उन्हीं में से एक है – प्रधानमंत्री युवा योजना, जिसके तहत देश के युवाओं के अंदर उनके व्यवसाय कौशल को निखारकर उन्हें उचित रोजगार उपलब्ध करवाया जाएगा और इसके लिए उन्हें बकायदा फ्री में ट्रेनिंग दी जाएगी।

PM-YUVA Yojana

जानिए भारत सरकार की “प्रधानमंत्री युवा योजना” के बारे में – PM-YUVA Yojana (PMYY) in Hindi

इस योजना का मुख्य मकसद युवाओं के नए और इनोवेटिव विचारों के साथ देश में नए-नए व्यापार स्थापित कर देश का विकास करना है, इसके साथ ही देश से गरीबी, बेरोजगारी की समस्या को जड़ से मिटाना है।

प्रधानमंत्री युवा योजना की विशेषता – Specialty of Prime Minister Youth Program

  • प्रधानमंत्री युवा योजना के तहत जो युवा अपना खुद का व्यापार करना चाहते है, वे इसके लिए कौशल विकास कार्यक्रम के माध्यम से अपने व्यावसायिक कौशल को निखार सकते हैं।
  • प्रधानमंत्री युवा योजना की खासियत यह है कि यह युवाओं को आत्मनिर्भर बनाने में उनकी मद्द कर रही है और देश के विकास में सहयोग कर रही है।
  • प्रधानमंत्री की इस महत्वकांक्षी योजना के तहत 3 हजार से भी ज्यादा स्कूल, कॉलेज, यूनिवर्सिटी, आईटीआई समेत अन्य शैक्षणिक संस्थान हैं, जिनमें से 300 से ज्यादा स्कूल, 500 से ज्यादा आईटीआई और 50 से ज्यादा कौशल विकास और उद्यमिता सेंटर्स शामिल हैं। ये केन्द्र युवाओं के व्यावसाय कौशल को निखारने के लिए ट्रेनिंग देते हैं। इसके तहत युवा 5 साल तक ट्रेनिंग प्राप्त कर सकते हैं।
  • इस योजना के तहत य़ुवा घर पर बैठे-बैठे ऑनलाइन ट्रेनिंग ले सकते हैं। प्रधानमंत्री युवा योजना की ऑफिशियल साइट पर जाकर छात्र व्यापार से संबंधित हर तरह की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। इसके साथ ही ट्रेनिंग ले रहे युवाओं को स्कूल, कॉलेज समेत अन्य शिक्षण संस्थाओं के द्दारा पढ़ने के लिए सामग्री भी उपलब्ध करवाई जाएगी।
  • सरकार की इस महत्वकांक्षी योजना के तहत आगामी 5 सालों में ऑनलाइन मोड द्धारा कौशल विकास मंत्रालय और उद्यमिता द्धारा इच्छुक छात्रों को व्यावसाय के संचालन करने और मुनाफा कमाने संबंधित सभी जानकारी उपलब्ध करवाई जाएगी। इसके साथ ही आपको यह भी बता दें कि 5 साल में 7 लाख से भी ज्यादा छात्रों को शिक्षा और उद्यमशीलता के बारे में ट्रेनिंग दी जाएगी।
  • प्रधानमंत्री युवा योजना के तहत केन्द्र सरकार और राज्य सरकार दोनों ही देश के युवाओं के विकास के लिए सामान रुप से सहयोग करती हैं। दोनों सरकारें मिलकर युवाओं के लिए संस्थानों का चयन करेंगे ताकि छात्रों को सही मार्गदर्शन में ट्रेनिंग प्राप्त हो सके और बेहतर पाठ्यसामग्री उपलब्ध हो सके। यह योजना उन सभी छात्रों को के लिए अत्यंत लाभकारी है, जो व्यापारी बनने के इच्छुक हैं।

प्रधानमंत्री युवा योजना के लाभ – Benefits of PM Yuva Yojana

  • प्रधानमंत्री युवा योजना से देश की अर्थव्यवस्था को मजबूत करने में मद्द मिलेगी, इसके साथ ही देश से बेरोजगारी और गरीबी कम होगी।
  • सरकार की इस महत्वकांक्षी योजना के तहत देश के युवाओं का सही मायने में विकास होगा और जो युवा पढ़-लिख कर भी किन्हीं कारणों से अपने बिजनेस को आगे नहीं बढ़ा पा रहे हैं। इस योजना के तहत ऐसे युवाओं की मद्द की जाएगी और उनके कौशल का विकास कर उन्हें अपने बिजनेस को स्थापित कर उसे सफल बनाने के लिए तैयार किया जाएगा।
  • साल 2016 में मोदी सरकार ने “Start up India” की तरह प्रधानमंत्री युवा योजना की शुरुआत की थी। एक तरफ जहां “Start up India” लोगों को खुद का बिजनेस शुरू करने में मदद करती है। वहीं प्रधानमंत्री युवा योजना (PMYY) उस बिजनेस आगे बढ़ाने के लिए युवाओं के कौशल विकास में मदद करता है।
  • इस योजना के तहत आज की युवा पीढ़ी के नए विचारों के साथ बिजनेस से जुड़े सभी छोटे-बड़े पहलुओं की जानकारी दी जाएगी। इसके साथ ही युवाओं को एक सर्टिफिकेट भी दिया जाएगा, जिसके तहत वे आगे अपने व्यापार के लिए बैंक से लोन भी ले सकेंगे।
  • प्रधानमंत्री युवा योजना, युवाओं के सुनहरे करियर के लिए एक अच्छा प्लेटफॉर्म उपलब्ध करवाने के साथ-साथ उन्हें घर बैठे-बैठे अपने वेब पोर्टल द्धारा उद्यमिता से जुड़ी सभी जानकारी ऑनलाइन भी उपलब्ध करवाता है।
  • प्रधानमंत्री युवा योजना से देश के विकास को तो गति मिलेगी ही, साथ ही यह छोटे उद्योगों को भी बढ़ावा देगा।
  • इस योजना से एक यह भी बहुत बड़ा फायदा है कि इसके तहत देश के युवा नकदी प्रवाह में अपना सहयोग देंगे और कौशल विकास प्रशिक्षण के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकेंगे।

प्रधानमंत्री युवा योजना के लिए पात्रता – PM Yuva Yojana Eligibility

प्रधानमंत्री युवा योजना का लाभ उठाने के लिए नीच दी गई बातों को ध्यान से पढ़िए-

  • प्रधानमंत्री युवा योजना (PMYY) का फायदा देश के सभी युवा उठा सकते हैं।
  • इस योजना का लाभ उठाने के लिए आवेदक की उम्र 18 साल से 35 साल के बीच में होनी चाहिए। वहीं इस योजना के तहत दलित वर्ग (SC-ST), महिलाओं, पूर्व सैनिकों और दिव्यागों के लिए 10 साल की छूट रखी गई है।
  • प्रधानमंत्री युवा योजना के तहत उत्तर-पूर्वी राज्यों में नागरिकों के लिए उम्र सीमा 18 से 40 साल तक रखी गई है।
  • प्रधानमंत्री युवा योजना के तहत एप्लीकेंट का कम से कम 8वीं पास होना जरूरी है।
  • प्रधानमंत्री युवा योजना का लुफ्त उठाने के लिए माता-पिता, पति-पत्नी के साथ एप्लीकेंट की सालाना आय 1 लाख से ज्यादा नहीं होना चाहिए, अगर ऐसा है तो आवेदक इस योजना के लिए योग्य नहीं माना जाएगा।

प्रधानमंत्री युवा योजना के मुख्य उद्देश्य – Prime Minister Youth Program Objective

  • प्रधानमंत्री युवा योजना का मुख्य उद्देश्य देश के युवाओं का विकास करना और देश की अर्थव्यवस्था को मजबूती प्रदान करना है।
  • इस योजना का मकसद देश से बेरोजगारी और गरीबी को पूरी तरह मिटाना है।
  • इस योजना का मुख्य मकसद देश को युवाओं को खुद का बिजनेस स्थापित करने के लिए प्रोत्साहित कर उन्हें व्यापार से सबंधित सभी जानकारी उपलब्ध करवाना है।
  • इस योजना के तहत खुद का व्यापार करने के लिए इच्छुक युवाओं का सही तरीके से मार्गदर्शन कर उन्हें ट्रेन्ड करना है।
  • इस योजना के तहत न सिर्फ खुद रोजगार प्राप्त कर सकते हैं बल्कि वे खुद का व्यापार स्थापित कर दूसरे के लिए भी रोजगार पैदा कर सकते हैं।
  • देश में कई शिक्षित अर्थात पढ़े-लिखे युवा ऐसे हैं, जो किन्हीं कारणों की वजह से खुद का व्यवसाय स्थापित करने में नाकामयाब हैं। प्रधानमंत्री युवा योजना के तहत ऐसे युवाओं को ट्रेनिंग देकर उन्हें अपने व्यवसाय को आगे बढ़ाने के लिए ट्रेन्ड किया जाएगा, इसके साथ ही उन्हें अंतरार्ष्टीय स्तर पर कॉम्पटीशन के लिए तैयार करना है।
  • प्रधानमंत्री युवा योजना का मुख्य मकसद युवाओं का उद्दार करना है, इसलिए युवाओं को प्रोत्साहित करने के लिए इसके तहत व्यावसायी प्रशिक्षण लेने वाले युवाओं को पुरस्कार भी दिए जाते हैं।

प्रधानमंत्री युवा योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें – PM Yuva Yojana Online Registration

अगर आप प्रधानमंत्री युवा योजना का ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं तो सबसे पहले नीचे दी गई इस वेबसाइट पर क्लिक करें।

वेबसाइट- http://www.pmyuva.org/docs/pradhan-mantri-yuva-yojna.pdf

इसके बाद रजिसट्रेशन के लिए नीचे दी गई लिंक पर क्लिक कर इस फॉर्म को ध्यानपूर्वक भरें साथ ही एक बार पूरी डिटेल भरने के बाद क्रॉस चैक जरूर करें। रजिस्ट्रेशन फॉर्म में अपनी रुचि के काम को भी बताएं।

लिंक-

http://pmyuva.org/registration.htm

इस फॉर्म में पूरी डिटेल देने के बाद यह प्रधानमंत्री युवा योजना के डेटाबेस में जमा हो जाएगा।
इसके बाद सभी फॉर्म की स्क्रूटनी की जाएगी, वहीं जिन छात्रों का चयन हुआ है, उन कैडिंडेट की फाइनल लिस्ट जारी की जाएगी।

Read More:

Hope you find this post about ”PM-YUVA Yojana (PMYY)” useful. if you like this articles please share on Facebook & Whatsapp.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *