Skip to content

पुलिस पर कुछ जबरदस्त कोट्स, थॉट्स और शायरी

Police Quotes in Hindi

सालभर मे जितने भी त्योहार हो या फिर कोई चुनावी आयोजन हो, वैसेही हर रोज की सुरक्षा इंतेजाम पुख्ता करने की भागदौड हो हमारे पुलिसदलके सेवाकर्मियो को हरदम चौकन्ना रहना जैसे लाजमी होता है। जब बात फर्ज और जनता के सुरक्षा की हो हर खतरे को झेलते हुये पुलिस सेवाकर्मी तैनात रहते दिखाई पडते है, सोचे तो ये भी आप और हम जैसे इंसान ही तो है सच कहे तो ये हममे से ही एक होते है जिनकी खुदकी निजी जिंदगी और परिवार होते है।

फर्ज पर अक्सर इनकी जिंदगी कुर्बान होती दिखाई पडती है जो की बहूत हद तक सही बात है, मानवीय मुल्यो को टटोले तो आम जनता को अवश्य हरदम पुलिस विभाग के प्रती कृतग्यता भाव होना चाहिये, क्योंकी इन जैसे लोगो के बदौलत हम घरमे मह्फुज अपनी जिंदगी जी पाते है तथा शांती के साथ अपनी जिंदगी का मजा ले सकते है। समाज के हर तप्के मे शांती और अमन कायम करने वाले इन जाबाजो के प्रती हमारा भी कुछ दायित्व है, ईस भावना को उजागर करने के खास मक्सद से पुलिस दल से जुडे ये विशेष वचन आपके लिये लाये है।

सेवा और फर्ज मे हरदम तैनात पुलिस विभाग के जाबाझ और शेर दिल पुलिस कर्मियो के प्रती हमारी संवेदना और कृतग्यता समर्पित करते हुये, हम सभी पुलिस सेवाकर्मियोका तह दिल से शुक्र गुजार मानते है।

पुलिस पर कुछ जबरदस्त कोट्स, थॉट्स और शायरी – Police Quotes in Hindi

Police Quotes in Hindi

Police Quotes in Hindi

“दिन हो या रात, धूप हो या बरसात,
आपकी सेवा के लिए, पुलिस आपके साथ।

“सैकड़ो अक्लमंद मिलते हैं,
काम के लोग चंद मिलते हैं,
जब मुसीबत आती है,
तब पुलिस के सिवाय,
सभी के दरवाजे बंद मिलते हैं।”

Police Status in Hindi

Police Status in Hindi

Police Status in Hindi

“रात को आँखों में नींद नहीं,
ना दिल में करार,
ये मोहब्बत नहीं,
पुलिस की नौकरी है मेरे यार…”

Police Thought in Hindi

Police Thought in Hindi

Police Thought in Hindi

“अपनों के लिए हर वादे तोड़ के आया हूँ, मैं खाकी हूँ,
आपके लिए अपनों को रोता छोड़ आया हूँ।”

“जो हमारी रक्षा के खातिर अपने शान शौक खोते है, उसे ही हम पुलिस वाले कहते है।”

Quotes on Police in Hindi

Quotes on Police in Hindi

Quotes on Police in Hindi

“जो बेईमान है ये वर्दी उन्हें मजबूर बनाती हैं,
जो ईमानदार है ये वर्दी उन्हें मजबूत बनाती हैं।”

“पुलिस वालों पर जिम्मेदारी का एक सवाल है,
इन्हे खुद से ज्यादा जनता का ख्याल होता है।”

Thought on Police in Hindi

कडी धूप, बारीश हो या ठंड का मौसम हम जैसे आम लोग एक ओर घरमे सुरक्षा की साथ चैन की निंद लेते है वही दुसरी ओर पुलिस विभाग दिन दोपहर या रात हो समाज की सुरक्षा के चौक्सी मे लगे दिखाई पडते है जहा उनका परिवार भी सकून के दो पल इन लोगो के साथ गुजारने को तरसते दिखाई पडते है। समाज के उत्पाती और गुणेह्गार तत्वो के खिलाफ कार्य करते हुये ये लोग हरदम किन कठीनाईयो से गुजरते है शायद ही इसका अंदाझा हम घर बैठे लगाये तो मुश्कील सा लगता है।

चुनावी रैलीयो का इंतेजाम करना तथा पुरी चुनावी प्रक्रिया पुरी करने तक पुलिस विभाग को सतर्कता और सुरक्षा ऐतेहाद हर पल बरतने होते है, शायद इन लोगो के बगैर ये सब कुछ ना के बराबर प्रतीत होता है। इसके साथ सालभर कुछ आंदोलनकारी गुट को नियंत्रण मे लाना तथा आम जनता को इन सब मे राहत और सुरक्षा देना ये जिम्मेदारी पुलिस के कांधो पर होती है।

सडक पर हम बेखौफ और सुरक्षित इन लोगो की बदौलत ही चल सकते है ,साथ ही साथ सडक यातायात को नियंत्रित करने मे सडक सुरक्षा अफसरो का पुलिस विभाग का दस्ता मौजूद होता है जिनके वजह से यातायात आसान हो पाती है, महिला,बच्चे हो या बुजुर्ग हर वर्ग के लोग पुलिस विभाग के चारो तरफा सुरक्षा घेरे की वजह से सकून के साथ सुरक्षा का भाव मेहसूस कर पाते है।

Thought on Police in Hindi

Thought on Police in Hindi

“जब दुनिया जश्न मनाती है,
तब पुलिस अपना फर्ज निभाती है।”

“हिमालय से ऊंचा साहस उनका
सर जो किसी के आगे ना झुका,
मातृभूमि के खातिर किया सब अर्पन
ऐसे वीरो को मेरा नमन।”

अगले पेज पर और भी…

Pages: 1 2

Leave a Reply

Your email address will not be published.