स्टीव जॉब्स के 10+ सर्वश्रेष्ठ अनमोल विचार

Steve Jobs Quotes in Hindi

स्टीव जॉब्स एक अमेरिकन इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी एंटरप्रिन्युयर और इन्वेंटर थे। वे एप्पल इनकारपोरेशन के सह-संस्थापक, अध्यक्ष और सीईओ भी थे। इसके साथ ही पिक्सर एनीमेशन स्टूडियो के सर्वाधिक शेयर लेने वाले शेयरहोल्डर भी थे। उनके कहे गए कुछ कथन काफी मशहूर हैं आईये जानते हैं वो कौनसे हैं।

स्टीव जॉब्स के 10+ सर्वश्रेष्ठ अनमोल विचार – Steve Jobs Quotes in Hindi

Quotes of Steve Jobs in Hindi
Quotes of Steve Jobs in Hindi

“दुनिया को महत्वपूर्ण बनाने के लिये चीजो को बदलने की जरुरत नही है।”

“कब्रिस्तान में अमीर और समृद्ध इंसान बनना मेरे लिये कोई मायने नही रखता। बल्कि रात में सोने के लिये पलंग पर जाते समय आज कुछ खुबसूरत किया कहना मेरे लिये मायने रखता है।”

“डीजाइन सिर्फ यह नहीं है कि चीज कैसी दिखती या मह्शूश होती है। डिजाइन यह है कि चीज काम कैसे करती है।”

Steve Jobs ke Anmol Vichar
Steve Jobs ke Anmol Vichar

“कभी-कभी जिंदगी आपको ईट से सिर पर मारेंगी। लेकिन तब भी आपको अपना भरोसा नही खोना है।”

“दिलचस्प विचारों और नयी प्रौद्योगिकी को कम्पनी में परिवर्तित करना जो सालों तक नयी खोज करती रहे, ये सब करने के लिए बहुत अनुशाशन की आवश्यकता होती है।”

“जिंदगी में मेरी सबसे पसंदीदा चीज किसी को भी पैसे से ना गिनना है।क्योकि मेरे पास पैसो से भी ज्यादा मूल्यवान चीज है और वह है समय।”

Steve Jobs Thoughts

स्टीव जॉब्स टेक्नीकल की दुनिया की सबसे बड़ी कंपनी एप्पल के को-फाउंडर एवं सीईओ थे। इसके साथ ही वे पिक्सर और के संस्थापक और नेक्स्ट इनकॉरेपोरेशन के सीईओ भी थे।

उन्हें माइक्रो कंप्यूटर की क्रांति के जनक के रुप में भी जाना जाता है। उन्होंने अपने सहयोगी स्टीव वोज्रिक के साथ मिलकर दुनिया की सबसे बड़ी मल्टीनेशनल कंपनियों में से एक एप्पल की स्थापना की थी।

वे एक बेहद प्रतिभावान और महत्वकांक्षी व्यक्ति थे, जिन्होंने अपनी विवेकशीलता और बुद्दिमत्ता से एप्पल कंपनी को सफलता की नई ऊंचाईयों तक पहुंचाया और इसे दुनिया की सबसे सफलतम कंपनी के रुप में विकसित किया।

उन्होंने आधुनिक सोच के साथ न सिर्फ कंप्यूटर का उत्पादन किया, बल्कि कई हजार लोगों को रोजगार भी दिया।

उनका कहना था कि महान काम करने का सिर्फ एक ही तरीका है कि, वो काम करो जिसे तुम पसंद करते हो, अगर तुम्हें वो काम अभी तक नहीं मिला तो उसकी खोज में लगे रहो, लेकिन समझौता कभी मत करो।

उनके कुछ ऐसे ही विचार जिंदगी में आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करने वाले हैं।

वहीं आज हम आपको अपने इस आर्टिकल में स्टीव जॉब्स के कुछ प्रेरक कोट्स उपलब्ध करवा रहे हैं, जिन्हें आप अपने सोशल मीडिया अकाउंट्स पर अपने दोस्तों, रिश्तेदारों और करीबियों के साथ भी शेयर कर सकते हैं।

Steve Jobs Motivational Quotes in Hindi
Steve Jobs Motivational Quotes in Hindi

“मै इस ब्रह्माण्ड में एक डिंग (Ding) रखना चाहता हु।”

“कभी-कभी जब आप कुछ नया करते हो तो आप गलतियाँ करते हो। उन्हें जल्दी से मान लेना बहुत जरुरी है और मानने के बाद उसमे सुधार करना भी बहुत जरुरी है।”

“इस बात को याद रखना की मैं बहत जल्द मर जाऊँगा मुझे अपनी ज़िन्दगी के बड़े निर्णय लेने में सबसे ज्यादा मददगार होता है, क्योंकि जब एक बार मौत के बारे में सोचता हूँ तब सारी उम्मीद, सारा गर्व, असफल होने का डर सब कुछ गायब हो जाता है और सिर्फ वही बचता है जो वाकई ज़रूरी है। इस बात को याद करना की एक दिन मरना है…किसी चीज को खोने के डर को दूर करने का सबसे अच्छा तरीका है। आप पहले से ही नंगे हैं। ऐसा कोई कारण नहीं है की आप अपने दिल की ना सुने।”

Steve Jobs Quotes in Hindi
Steve Jobs Quotes in Hindi

“…क्योंकि शायद मौत ही इस जिंदगी का सबसे बड़ा आविष्कार है।”

हमेशा गुणवत्ता का मानदण्ड बने रहे। क्योकि कुछ लोग उस वातावरण का इस्तेमाल नही करते जहाँ प्रतिष्ठा की चाह होती है।

Steve Jobs Quotes Death

स्टीव जॉव्स ने अपने जीवन के शुरुआती दिनों में काफी गरीबी और संघर्षों का सामना किया था।

यही नहीं पैसों की कमी के कारण उन्हें बीच में ही अपनी पढ़ाई छोड़नी पड़ी थी, लेकिन उन्होंने कभी भी हार नहीं मानी और हिम्मत के साथ वे सभी चुनौतियां का सामना करते रहे और अपने जीवन में आगे बढ़ते रहे। उन्होंने एप्पल की शुरुआत अपने पिता के एक छोटे से गैरेज से की थी, और फिर बाद में यह दुनिया की सबसे बड़ी मल्टीनेशल कंपनी के रुप में उभरी।

उन्होंने अपनी कड़ी मेहनत और लगन के बल पुर खुद को एक सबसे सफलतम व्यक्ति के रुप में पूरी दुनिया के सामने साबित किया और बाकी लोगों के लिए मिसाल कायम की।

वहीं उनके प्रेरणादायक जीवन की तरह उनके विचार भी जिंदगी में कुछ कर दिखाने का जज्बा पैदा करते हैं।

Steve Jobs Quotes
Steve Jobs Quotes

“गुणवत्ता का मापदंड बनिए। कुछ लोग ऐसे वातावरण के आदि नहीं होते जहाँ उत्कृष्टता की उम्मीद की जाती है।”

“कई कम्पनियों ने छंटनी करने का फैसला किया है,शायद उनके लिए ये सही होगा। हमने अलग रास्ता चुना है। हमारा विश्वास है कि अगर हम कस्टमर के सामने अच्छे प्रोडक्ट्स रखते रहेंगे तो वो अपना पर्स खोलते रहेंगे।”

Steve Jobs Thoughts in Hindi
Steve Jobs Thoughts in Hindi

“नवपरिवर्तन एक लीडर और अनुयायी के बीच के अंतर को दर्शाता है।”

“आकार मतलब सिर्फ इतना नही की वह कैसे देखा है और अनुभव करता है। बल्कि आकार मतलब वह कैसे काम करता है।”

“आपका समय सीमित है, इसलिए इसे किसी और की जिंदगी जी कर व्यर्थ मत कीजिये। बेकार की सोच में मत फंसिए, अपनी जिंदगी को दूसरों के हिसाब से मत चलाइए। औरों के विचारों के शोर में अपनी अंदर की आवाज़ को, अपने इन्ट्यूशन को मत डूबने दीजिए। वे पहले से ही जानते हैं की तुम सच में क्या बनना चाहते हो। बाकि सब गौड़ है।”

Steve Jobs Quotes in Hindi

एप्पल कंपनी के संस्थापक स्टीव जॉब्स के बारे में यह बेहद कम लोग ही जानते हैं कि वे बौद्ध धर्म का पालन करते थे और वे आध्यात्मिक ज्ञान को भी प्राप्त करना चाहते थे।

वहीं कभी दो वक्त की रोटी नहीं नसीब होने वाले स्टीव जॉब्स महज 25 साल की उम्र में ही करोड़पति बन गए थे, वहीं जब उन्हें एप्पल IPOD का पहला सैंपल दिखाया गया था तो उन्होंने इसे देखते ही सबसे पहले पानी में डाल दिया था और फिर हवा के साथ बुलबुलों से यह सिद्ध किया था कि इसे और छोटा बनाया जाता सकता है।

उनकी इसी आधुनिक सोच और महान विचारों ने उन्हें दुनिया के सबसे सफल शख्सियत बनाया। उनके महान विचार जिंदगी में आगे बढ़ने की प्रेरणा देने वाले हैं।

उनका कहना था कि किसी भी चीज को महत्वपूर्ण होने के लिए दुनिया को बदलने की जरुरत नहीं है।

Steve Jobs Thoughts
Steve Jobs Thoughts

“आप कस्टमर से यह नहीं पूछ सकते कि वो क्या चाहते हैं और फिर उन्हें वो बना के दें। आप जब तक उसे बनायेंगे तब तक वो कुछ नया चाहने लगेंगे।”

“समूह पर ध्यान केन्द्रित करके किसी वस्तु को डिजाईन करना असल में बहुत मुश्किल है। इसे बहुत समय लगेगा, जबतक आप लोगो को नही बताते की वे क्या चाहते है तबतक उन्हें उनकी चाह के बारे में पता ही नही होता।”

Thoughts of Steve Jobs
Thoughts of Steve Jobs

“जब आप समुद्री डांकू बन सकते है तो फिर नौसेना में जाने कि क्या ज़रुरत है?”

“नयी खोज एक लीडर और एक अनुयायी के बीच अंतर करती है।”

अगले पेज पर और भी…

5 thoughts on “स्टीव जॉब्स के 10+ सर्वश्रेष्ठ अनमोल विचार”

  1. स्टीव जॉब्स जैसे महापुरुष ने इस विश्व में सभी को प्रेरणा देने का कार्य किया है. आपके ब्लॉग के द्वारा उनके विचार आम व्यक्तियों तक पहुंच रहे हैं. बहुत बहत धन्यवाद

  2. अभय कुमार गुप्ता

    आना उसी को है जिसे जाना है

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *