Home Hindi Quotes रिश्तों को मजबूत बनाने के लिए रिश्तों पर उद्धरण…

रिश्तों को मजबूत बनाने के लिए रिश्तों पर उद्धरण…

Relationship Quotes in Hindi

दोस्तों, जीवन में अकेला रहना नामुमकिन हैं। इसलिए भगवान् ने हमें कुछ रिश्ते हमारे जन्म से पहले ही मिले होते है और कुछ बादमें, लेकिन इस रिश्तों को निभाना ये हमारे हाथ में है। आज हम आपके लिए रिश्तों पर उद्धरण – Relationship Quotes लाये हैं जिसे पढ़कर आप अपने रिश्तें को और भी मजबूत बना सकेंगे –

Relationship quotes

रिश्तों पर उद्धरण – Relationship Quotes in Hindi

“रिश्ता दिल से होना चाहिए, शब्दों से नहीं, नाराजगी शब्दों में होनी चाहिए मन में नहीं।

जहाँ सफ़ाई देनी पड़ जाये हर बार वो रिश्ते कभी गहरे नहीं होते।

“अगर दो व्यक्ति के कभी लड़ाई न हो, तो समझ लेना की, रिश्ता मन से नहीं दिमाग से निभाया जा रहा हैं।

अपने रिश्ते को बारिश की तरह ना बनाए, जो आई और गयी बल्कि रिश्ते ऐसे बनाए जो हवा की तरह हमेशा आपके संग रहे।

“सबसे सुंदर रिश्ता दो आँखों का होता हैं, जिंदगी भर एक एक दूसरें को देखें बिना एक साथ खुलते हैं और एक साथ ही बंद होते है, एक साथ रोते हैं और एक साथ सोते है हमेशा।

कोई भी रिश्ता तोड़ने से पहले एक बार स्वयं को पूछ ले की आज तक इस रिश्ते क्यों निभा रहे थे ?

“नाता वो नहीं जिसमें रोज बात हो, नाता वो भी नहीं, जिसमें रोज साथ हो, नाता तो वो है जिसमें, कितनी भी दूरियां में हमेशा उनकी याद हो।

सच्चे नाते की खूबसूरती एक दुसरे की गलतियों को बर्दाश्त करने में है क्योकि बिना कमी का कोई व्यक्ति तलाश करोगे तो अकेले रह जाओंगे।

“कोई भी रिश्ता बनाना इतना आसान हैं जैसे मिट्टी पर मिट्टी लिखना पर उसे निभाना उतनाही मुश्किल है जैसे पानी पर पानी से पानी लिखना।

प्यार से बने रिश्ते तोड़ने की कितनी भी कोशिश करो रिश्ते नहीं टूटेंगे लेकिन स्वार्थ से रिश्ते बनाने की कितनी भी कोशिश करो वो रिश्ते कभी नहीं बनते।

“अहम् दिखा कर रिश्ते को तोड़ने से अच्छा है की माफ़ी मांगकर वो रिश्ता निभाया जाये।

रिश्ते नाते वो होते हैं जिसमें शब्द कम लेकिन समझ ज्यादा हो, जिसमें तकरार कम और प्यार ज्यादा हो, जिसमें आशा कम और भरोसा ज्यादा हो।

“अच्छे लोगों का हमारे जीवन में आना भाग्य की बात हैं लेकिन उन्हें संभाल कर रखना वो हमारे हुनर की बात हैं।

काँच और रिश्ता दोनों ही बड़े नाजुक होते है, दोनों में सिर्फ़ एक ही फर्क़ है काँच गलती से टूट जाता है और रिश्ता गलतफहमीयों से।

“जीवन में रिश्ता होना जरुरी है लेकिन उस रिश्ते में जीवन होना जरुरी है।

कभी भी दूसरो के आदर्श रूप को प्रस्तुत न करे। वे कभी आपकी आशाओ पर खरे नही उतरेंगे। अपने रिश्तो को ज्यादा परखने की कोशिश न करे और रिश्तो में खेल खेलना बंद करे। क्योकि एक बढ़ते रिश्ते को खरेपन से ही पाला जा सकता है।

“यदि हम ढूंढे तो जिंदगी में एक बहोत बुरा सच है, की वही लोग आपको चोट पहुचाते है जिन्हें आप सबसे ज्यादा प्यार करते है।

एक दोस्त वह होता है जो आपके दिल के अंदर के गीत को जानता है और जब आप शब्द भूल जाते हो तब वो वही गाना गाता है।

“जिंदगी में हमें दुनिया के सभी लोगो से प्यार करना चाहिये। क्योकि शत्रु लोग शत्रुओ से भरी दुनिया में ही रहते है। वैसे ही प्यारे लोग प्यारी दुनिया में ही रहते है।

क्षमा करने से निश्चित ही आपका भूतकाल तो नही बदलेंग लेकिन भविष्य जरुर बदल सकता है।

“यदि तुम 100 तक जिओगे तो मै 99 दिन जीना चाहूँगा, ताकि मै तुम्हारे बिना एक पल भी नहीं रह सकू।

जिन्होंने हमें खुशिया दी हमें उनका शुक्रियादा करना चाहिये, क्योकि वे उन मालियों की तरह होते है जो अपने अस्तित्व भर से बाग़ को हरा-भरा कर देते है।

“प्रत्येक दोस्त हमारे भीतर एक दुनिया का प्रतिनिधित्व करता है, जबतक दोस्त नही आते तबतक उस दुनिया का जन्म ही नही होता और उनके आने से ही एक नयी दुनिया जन्म लेती है।

एक प्यारा रिश्ता वह होता है जिसे किसी एक का प्यार उसे मुक्त बनाता है, और प्यार मतलब – मेरे साथ हँसो लेकिन मुझपर कभी नही, मेरे साथ रोओ लेकिन मेरी वजह से कभी नही, जिंदगी से प्यार करो तभी तुम खुदसे प्यार कर सकोंगे तो तभी तुम्हे कोई प्यार करेंगा। ऐसे रिश्ते दिलो में प्यार लेकर बसते है जहा नफरत और जलन के लिये कोई जगह ही नही होती।

“एक सच्चा दोस्त वह होता है जो पूरी दुनिया के चले जाने जे बाद भी आपके साथ होता है।

वो व्यक्तित्व की मीटिंग दो केमिकल पदार्थ के सम्बन्ध की तरह होती है, यदि उनमे कोई अभिक्रिया होगी तो दोनों रूपांतरित होंगे।

“एक रिश्ता भी इसी की तरह होता है। रिश्ते को भी आज़ादी और सम्मान के साथ धीरे पकड़ना चाहिये, तभी रिश्ता बना रहेंगा। लेकिन यदि आप रिश्ते को अधिकारिक रूप से जोर से पकड़ने की कोशिश करोगे तो आप उन रिश्तो को खो दोंगे।

जब कभी भी आप रिश्तो में किसी का विरोध करते हो तो एक ही ऐसी बात है जो आपके रिश्ते को टूटने से बचाती है। और वह है आपका रवैया।

“जब आप लोगो के परफेक्ट होने की आशा छोड़ देते हो तब आप उन्हें उनके वास्तविक रूप में ही पसंद करने लगते हो।

यदि आप प्यार करने लायक बनना चाहते हो तो प्यार करो और प्यारे बनो।

“हो सकता है की लोग आपके द्वारा कहे गये शब्द भूल जाये लेकिन वे ये बात कभी नही भूलते की आपने उनको कैसा महसूस करवाया।

लोग इसलिये अकेले हो जाते है क्योकि वे बांध (पुल) बनाने की बजाये दीवारे बनाते है।

“खुशियों को बाटते समय दोगुना बाटिये, और चिंता को बाटते समय आधे से भी आधा बाटिये।

रिश्तो में रोज़ खुश रहकर आप अपनी हिम्मत को नही बढ़ा सकते। इसे आप बुरी परिस्थितियों का और चुनौतियों का सामना करके ही बढ़ा सकते हो।

“सुन्दर आँखों के लिये दूसरो की अच्छाई को देखे, सुन्दर होठो के लिये दयालुता भरे शब्द ही बोले और संतुलन बनाये रखने के लिये ऐसे ज्ञान को लेकर चले जिसमे आप कभी अकेले न हो।

दूसरो में रूचि लेकर आप दो महीने में ही बहोत से दोस्त बना सकते हो और दूसरो को खुद में रूचि दिलवाकर आप दो साल में भी बहोत कम दोस्त बना सकोंगे।

“मेरी आज्ञा के बिना कोई भी मुझे दुःखी नही कर सकता।

रिश्तो में बड़ी चुनौतिया तब आती है जब बहोत से लोग कुछ पाने के इरादों से रिश्ते बनाते है, ऐसे लोग उन लोगो को ढूंडते है जो उन्हें अच्छा महसूस करवा सके। असल में रिश्ते को अंत तक ले जाने का रास्ता यही है की अपने रिश्ते में कुछ लेने की बजाये देने के बारे में सोचना चाहिये।

More other and Love Quotes in Hindi:

I hope these “Relationship Quotes in Hindi” will like you. If you like these “Relationship Quotes in Hindi” then please like our Facebook page & share on Whatsapp.

3 COMMENTS

  1. आपने बिलकुल सही कहा सर जी , अपने जीवन में रिश्ते का महत्व सबसे ज्यादा होना चाहिए | रिश्ते को हमेशा अपने सफलता , अपने कामयाबी के साथ साथ आगे लेकर चलना चाहिए |

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.