सम्मान पर सर्वश्रेष्ठ अनमोल सुविचार

Respect Quotes in Hindi

सम्मान ये एक ऐसा शब्द हैं जिससे मनुष्य की कीमत का पता चलता हैं। यह तो हम सभी जानते हैं कि हमारे जीवन में सम्मान का कितना अधिक महत्व है। हर व्यक्ति अपने जीवन में दूसरों से सम्मान प्राप्त करना चाहता है। हालांकि, सम्मान प्राप्त करना व्यक्ति के अपने ही हाथों में होता है, जो व्यक्ति दूसरों का सम्मान करता है एवं अपने फर्ज को ईमानदारी से करता है, ऐसा व्यक्ति हर जगह सम्मान प्राप्त करता है।

कई बार व्यक्ति को उसकी प्रतिष्ठा एवं योग्यता के लिए भी सम्मान प्राप्त होता है। वहीं अगर आप दूसरों से सम्मान प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको भी दूसरों का सम्मान करना होगा एवं बात करते हुए उनके प्रति सम्मान की भावना का प्रदर्शन करना होगा। वहीं आज हम अपने इस पोस्ट में आपको सम्मान पर सर्वश्रेष्ठ सुविचारों (Respect Quotes in Hindi) को उपलब्ध करवा रहे हैं, जिन्हें आप अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर भी शेयर कर सकते हैं।

सम्मान पर सर्वश्रेष्ठ अनमोल सुविचार – Respect Quotes in Hindi

Samman Shayari in Hindi
Samman Shayari in Hindi

“दुसरों के भावनाओं का हमेशा सम्मान करे। हो सकता हैं की यह आपके लिए कुछ भी न हो लेकिन उसके लिए बहुत कुछ है।”

“आपका सम्मान उन शब्दों में नहीं है, जो आपके सामने कहे गए, बल्कि उन शब्दों में है, जो आपकी अनुपस्थिति में आपके लिए कहे जाते है।”

Quotes on Respect in Hindi

सम्मान प्राप्त करना हर व्यक्ति की महत्वकांक्षा होती है, लेकिन इसे प्राप्त करने के लिए मनुष्य को उसके योग्य बनने की आवश्यक है एवं अपने आचरण एवं व्यक्तित्व में भी सुधार लाने की जरूरत है, क्योंकि अच्छे आचरण एवं व्यक्तित्व वाला व्यक्ति हर जगह सम्मान प्राप्त करता है।

वहीं कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जो सम्मान प्राप्त करना तो चाहते हैं, मगर खुद दूसरों का सम्मान नहीं करते, ऐसे लोगों को अपने जीवन में काफी बार शर्मिंदगी भी महसूस करनी पड़ती है, क्योंकि सम्मान एक ऐसी चीज है, जो कि आप किसी व्यक्ति से जबरदस्ती हासिल नहीं कर सकते हैं। इसलिए सम्मान प्राप्त करने के लिए इसके योग्य बनने की जरूरत है।

Quotes on Respect in Hindi
Quotes on Respect in Hindi

“जहा सम्मान ना हो, वहां कभी भी जाना नहीं चाहिए। जो अपमान करे, उसे कभी भुलाना नहीं चाहिए…।”

“यदि सम्मान खोकर कमाई बढती हो, तो उससे निर्धनता श्रेयस्कर है।”

Respect Thought in Hindi

दुनिया में कुछ लोग ऐसे भी हैं जो कि खुद का सम्मान नहीं करते, ऐसे लोगों का दूसरे भी सम्मान नहीं करते हैं, क्योंकि जब तक आप खुद का सम्मान नहीं करेंगे और खुद का महत्व नहीं समझेंगे, तब तक दूसरे भी आपकी अहमियत नहीं समझेंगे और न ही आपको मान देंगे।

इसलिए हर व्यक्ति को आत्म सम्मान की रक्षा करना अपना पहला धर्म मानना चाहिए, तभी वो अपनी जिंदगी में तरक्की प्राप्त कर सकता है। आप सम्मान पर लिखे गए इन सुंदर कोट्स को अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर भी शेयर कर सकते हैं।

Respect Quotes in Hindi
Respect Quotes in Hindi

“जब तुम खुद का सम्मान करोगे तभी दूसरे भी तुम्हारा सम्मान करेंगे।”

अगर आपके पास देने के लिए कुछ भी नहीं है, तो भी निराश मत होइए। प्यार और सम्मान के कुछ शब्द भी देने से आप हमेशा के लिए किसी के दिल में जगह बना सकते हैं।”

Self Respect Thought in Hindi

व्यक्ति की प्राथमिकता हमेशा दूसरों को मान-सम्मान और प्रेम देने की होनी चाहिए, क्योंकि प्रेम से बोले गए शब्द और सम्मान के द्धारा ही व्यक्ति दूसरों के ह्रदय में अपने लिए जगह बना सकता है। वहीं जो लोग दूसरों की इज्जत करते है, समाज में उन्हें भी इज्जत मिलती है।

और वहीं जो लोग दूसरों का अपमान करते हैं एवं सामने वाले को नीचा दिखाने की कोशिश करते हैं, ऐसे लोग अपनी जिंदगी में कभी भी सुख नहीं भोग पाते हैं। इसलिए हम सभी को एक-दूसरे का सम्मान करना चाहिए, तभी हम सफल और सुखी जीवन व्यतीत कर सकते हैं।

Respect Hindi Shayari
Respect Hindi Shayari

“अपमान का अमृत पीने से तो अच्छा है सम्मान का विष पीना होता है।”

Respect Hindi Quotes

हर इंसान को खुद को इस काबिल बनाने की कोशिश करनी चाहिए जिससे उन्हें हर जगह सम्मान प्राप्त हो और पीठ-पीछे भी लोग उनकी काम की तारीफ करें एवं उसका सम्मान करें।

हम सभी को अपने मन से क्रोध, घृणा, ईर्ष्या आदि का त्याग कर, दूसरों के प्रति दया, निष्ठा, प्रेम और सम्मान का भाव रखना चाहिए, तभी हम दूसरों से सम्मान प्राप्त कर सकते हैं। सम्मान पर लिखे गए यह सर्वश्रेष्ठ सुविचारों का ज्यादा से ज्यादा अपने सोशल मीडिया साइट्स पर शेयर करें।

Respect Thought in Hindi
Respect Thought in Hindi

“दुसरों पर अवलम्बित और आश्रित होना जीवन में सबसे अधिक अपमानजनक होता है।”

Respect Shayari in Hindi
Respect Shayari in Hindi

“तुम दूसरों का सम्मान करो, लोग तुम्हारा भी सम्मान करेंगे।”

Respect Hindi Quotes
Respect Hindi Quotes

“सभी जीवित प्राणियों के प्रति सम्मान अहिंसा है।”

Self Respect Thought in Hindi
Self Respect Thought in Hindi

“आत्म सम्मान की रक्षा, हमारा सबसे पहला धर्म है।”

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.