टॉप सॅड कोट्स इन हिंदी – दुःख पर विचार

Sad Quotes in Hindi

दोस्तों अगर आपको भी किसी से बिछड़ने का गम है या फिर असफलता हाथ लगने का दुख है, और आप भी अपनी बात किसी से शेयर नहीं कर पा रहे हैं तो यहां  हम आपको अपने इस आर्टिकल में कुछ ऐसे Sad Quotes उपलब्ध करवा रहे हैं, जिन्हें आप व्हाट्सऐप, फेसबुक, ट्वीटर, इंस्ट्राग्राम या फिर अन्य सोशल मीडिया साइट्स पर शेयर कर अपने दिल की बात दूसरों के सामने रख सकते हैं।

क्योंकि यह सेड कोट्स अथवा दुखों पर दिए गए कुछ अनमोल कथन ऐसे हैं, जिनसे आप खुद को जोड़कर अपनी भावनाओं को व्यक्त कर सकेंगे, इसके साथ ही आपको हल्का भी महसूस होगा और  कठिन वक्त से खुद को उबारने का मौका भी मिलेगा।

जिंदगी का हर वक्त एक जैसा नहीं रहता है, खुशियों के बाद जिंदगी में जब दुख की घड़ी आती है, तो कई बार ऐसी स्थितियां बन जाती हैं, जब इंसान के पास कोई नहीं होता, जिससे वह अपने दिल की बात कहकर अपने मन के बोझ को कम कर सके और अपने दुखों को बांट सके, ऐसी परिस्थितियों में इंसान अंदर ही अंदर अपनी तकलीफो के साथ घुटता रहता है। ऐसे समय में कुछ लोग इस तरह के Sad Quotes का सहारा लेते हैं ताकि, वे अपने कठिन दौर से जल्द से जल्द उबर सकें।

दुखों का जीवन में आना स्वभाविक है। किसी से बिछड़ने का गम, सफलता हाथ नहीं लगने का गम, या फिर घर-परिवार से जुड़े तमाम ऐसे गम हम सभी की जिंदगी में लगे रहते हैं, लेकिन इन सभी गमों और दर्दों के बाबजूद भी दुख से जुड़े कुछ फायदे भी होते हैं, क्योंकि दुख के समय में ही हमें न सिर्फ अपने -पराए की पहचान होती है, बल्कि हार से  जिंदगी के लिए सबक मिलता है।

दुख की घडि़यां यह भी याद दिलाती हैं कि, हमारे लिए जिंदगी के क्या मायने हैं और यह जिंदगी हमारे लिए कितनी महत्वपूर्ण है। वहीं किसी महान व्यक्तियों के द्धारा दुखों के लेकर कहे गए कुछ अनमोल कथन या फिर sad quotes, एक ऐसे कंधे की तरह होते हैं, जो दुख की घड़ी में सहारा बनते हैं, जिसके माध्यम से अपने दिल की बात कहकर अपने गमों को कम किया जा सकता है।

टॉप 51+ सॅड कोट्स इन हिंदी (Newly Updated) – Sad Quotes in Hindi

Sad Status in Hindi
Sad Status in Hindi

“इतने जख्म दे कर मत पूछा करो, दर्द की शिद्दत यारो, दर्द तो सिर्फ दर्द होता है, इसमें थोड़ा क्या और ज्यादा क्या।”

“किसी का गम देने में आपको ख़ुशी तो मिल सकती है लेकिन किसी को ख़ुशी देने में आपको कभी गम नहीं होंगा।”

Sad Quotes Hindi

Sad Quotes Hindi
Sad Quotes Hindi

“वक्त वो है जो सिखा देता है, इंसान को फलसफा जिंदगी का, फिर तो नसीब क्या, लकीर क्या और तकदीर क्या।”

“अपना ग़म छिपाने के लिए हमेशा हँसते रहों ताकी लोग देख के कहते रहे काश हम भी इसके जैसे होते।”

Sad Thoughts in Hindi

जिंदगी सुख और दुख का चक्र है। कोई भी व्यक्ति ऐसा नहीं होगा जिसने अपनी जिंदगी में कभी सुख नहीं भोगा हो या फिर जिसे कभी भी दुख नहीं मिला हो। कई व्यक्ति ऐसे होते हैं जो दुख के समय में भी हिम्मत नहीं हारते हैं और समझदारी और सूझबूझ से समस्या का हल निकालकर अपनी जिंदगी में आगे बढ़ जाते हैं।

लेकिन कई लोग ऐसे होते हैं जिन्हें उनकी परेशानी और दुख अंदर ही अंदर कमजोर बनाता रहता है और वे निराश हो जाते हैं और वे यह सोचकर किसी से अपने दिल की बात शेयर नहीं करते हैं कि कहीं सामने वाला उनके दुखों का मजाक नहीं बनाए या उनकी बातों को गलत न समझें, जिसके चलते ऐसे लोगों को काफी तकलीफ का सामना करना पड़ता है और कई बार तो इसकी वजह से ऐसे लोग भारी बीमारी से भी ग्रसित हो जाते हैं।

वहीं अगर आप भी उनमें से एक हैं जो कि अपने मन में किसी बात को लेकर परेशान हैं तो किसी से शेयर नहीं कर पा रहे हैं, तो ऐसे में दुख पर लिखे गए यह अनमोल कथन आपको अपनी मन की भड़ास निकालने में और दुखों से उबरने में आपकी मद्द कर सकते हैं।

वहीं इन Sad Quotes को अपने सोशल मीडिया अकाउट्स फेसबुक, ट्वीटर, इंस्टाग्राम पर भी ज्यादा से ज्यादा शेयर करें ताकि आपके रिश्तेदारों, करीबियों और दोस्तों को भी उनके कठिन दौर से उभरने में मद्द मिल सके।

Hindi Sad Quotes on Life

Hindi Sad Quotes on Life
Hindi Sad Quotes on Life

“भूखा पेट, झूठा प्रेम और खाली जेब, इंसान को उसकी जिंदगी में सब कुछ सिखा देता है।”

“वक्त बड़ा अज़ीब होता है, इसके साथ चलो तो किस्मत बदल देता है, और न चलो तो… किस्मत को ही बदल देता है।”

Sad Status in Hindi for Whatsapp

Sad Status in Hindi for Whatsapp
Sad Status in Hindi for Whatsapp

“बदलता वक्त देखा है मैने, और अपने ही हमदर्द को अपना दर्द बनते देखा है मैने।”

“हमारे दिल में अंदर आने का रास्ता तो होता है, लेकिन् बाहर निकालने का रास्ता नहीँ होता। इसीलिए जब भी कोई दिल से जाता है तो दिल तोड़कर जाता है।”

Hindi Love Sad Quotes

हर व्यक्ति के जीवन में दुख की अलग-अलग वजह होती हैं, कोई अपने करियर में विफलता मिलने से दुखी होता है तो किसी को अपनों का बिछड़ने का गम होता है, तो कोई किसी की याद में दुखी होता है तो किसी को हारने का दुख होता है तो कोई अपनी बीमारी से दुखी रहता है।

लेकिन एक समझदार व्यक्ति दुख की घड़ी में भी कभी नहीं घबड़ाता है, बल्कि कठिन परिस्थियों से मजबूत बनता है और अपने दुखों का डटकर मुकाबला करता है एवं अपनी जिंदगी में आगे बढ़ता है, क्योंकि असफलता ही सफलता की सबसे बड़ी कुंजी होती है।

इसलिए हर किसी को अपने कठिन समय का मजबूती से मुकाबला करना चाहिए वहीं दुख पर लिखे गए इस तरह के सॅड कोट्स न सिर्फ आपको अपने बुरे दौर से निकालने में आपकी मद्द करेंगे बल्कि जिंदगी में आगे बढ़ने  के लिए भी प्रेरित करेंगे।

Hindi Love Sad Quotes
Hindi Love Sad Quotes

“मैं उस तक़दीर का बेहद पसंदीदा खिलौना हूं, वो जो रोज जोड़ती है, सिर्फ मुझे फिर से तोड़ने के लिए।”

“चलों अब जाने भी दो क्या करोंगे दास्ताँ सुनकर, ख़ामोशी तुम समझोगे नहीं और बयाँ हमसे होगा नहीं।”

Heart Touching Sad Lines in Hindi

Sad Status for Whatsapp
Sad Status for Whatsapp

“इतना आसान भी नहीं इस जीवन का रोल अदा करना, अक्सर इंसान को बिखरना पड़ता हैं, इन रिश्तो को समेटने के लिए।

“ना वो आ सके, ना हम कभी जा सके, ना दर्द दिल का किसी को सुना सके, बस खामोश बैठे हैं उनकी यादों में, ना उसने याद किया ना हम उसे भुला सके।”

Dukhi Quotes

Sad Status for Whatsapp
Sad Status for Whatsapp

“सरेआम यह शिकायत हैं, मुझे इस जिन्दगी से क्यों मिलता नहीं मेरा मिजाज किसी से।”

“मनुष्य सबकुछ भूल सकता है सिर्फ़ उन पलों के जब उसे अपनों की ज़रूरत थी और वे साथ नहीं थे।”

Sad Quotes in Hindi about Life

दुख की घड़ी में कई बार हम  खुद को अकेला समझते  हैं और कमजोर पड़ जाते हैं,  या फिर हमारे अपने ही हमसे परायों की तरह पेश आते हैं। ऐसे में हमें हिम्मत नहीं हारना चाहिए, बल्कि कठिनाइयों का अकेले ही सामना करना चाहिए तभी हम अपनी जिंदगी में आगे बढ़ सकते हैं।

वहीं दुख पर लिखे गए यह अनमोल कथन हमें जिंदगी की हकीकत से वाकिफ कराने और दुखों से उबारने में मद्दगार साबित हो सकते हैं क्योंकि इनके माध्यम से न सिर्फ अपने मन की भड़ास निकालकर अपने मन को हल्का कर सकते हैं, बल्कि इनसे सीख लेकर अपनी जिंदगी में सकारात्मक विचारों के साथ आगे बढ़ सकते हैं।

Sad Status in Hindi in One Line
Sad Status in Hindi in One Line

“मैदान में हारा हुआ इंसान तो, फिर से जीत हासिल कर सकता हैं, लेकिन जो इंसान मन से हार गया हो, वो जीत कभी जीत कभी नहीं हासिल कर सकता।”

“किसी से जुदा होना अगर इतना आसान होता, तो जिस्म से रूह को लेने कभी फ़रिश्ते ना आते।”

Hindi Sad Quotes

Sad Feeling Images in Hindi
Sad Feeling Images in Hindi

“तकलीफ़ तो ये जिन्दगी ही देती हैं, मौत को तो लोग युहीं बदनाम किया करते हैं।”

“पक्की यादें कभी भुलाई नहीं जाती, ये दिल की दौलत हमेशा लुटाई नहीं जाती किस मुह से कहते हो की हम आपको भूल जायेंगे क्योकि ये प्यार की दुनिया हर रोज बसाई नहीं जाती।”

Best Sad Quotes in Hindi

Best Sad Quotes in Hindi
Best Sad Quotes in Hindi

“अँधेरा ही था जिन्दगी में, और कुछ खास नहीं, वहीं जिसे हमने अपना उजाला समजा उसे मेरा एहसास ही नहीं।”

“जिंदगी का एक सच ये भी है हम हमेशा खुश रह सकते हैं, इसकी एक ही वहज हैं की किसी से कोई उम्मीद नहीं रखनी चहिये क्योंकि उम्मीदे हमेशा दर्द देती है।”

More Quotes Hindi:

I hope these “Sad Quotes in Hindi” will like you. If you like these “Hindi Sad Quotes” then please like our Facebook page & share on Whatsapp.

5 thoughts on “टॉप सॅड कोट्स इन हिंदी – दुःख पर विचार”

  1. Thanks you so much sir aapki wajah se m aaj apne dil ki bat kisi se kah paya
    Thank u so much

    1. धन्यवाद परवेज जी, इस तरह के कोट्स आगे भी हम अपनी वेबसाइट gyanipandit.com पर उपलब्ध करवाते रहेंगे। कृपया आप हमारी वेबसाइट से जुड़े रहिए।

  2. बहुत ही बढ़िया article है ….. ऐसे ही लिखते रहिये और मार्गदर्शन करते रहिये ….. शेयर करने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद। 🙂 🙂

    1. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए शुक्रिया जी, हमें यह जानकर बेहद अच्छा लगा कि आपको हमारा यह पोस्ट पसंद आया। दुख पर लिखे गए इन कथनों से मन हल्का होता है और सही मार्गदर्शन मिलता है। हम आगे भी इस तरह के पोस्ट अपनी वेबसाइट पर उपलब्ध करवाते रहेंगे कृपया आप हमारी वेबसाइट से जुड़े रहिए।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *