श्री सत्य साईं बाबा | Sathya Sai Baba In Hindi

“मै भगवान हु और तुम भी भगवान ही हो. तुममे और मुझमे फर्क केवल इतना है की मुझे इस बारे में पता है और तुम्हें इस बारे में जरा भी नही पता.” ~ Sathya Sai Baba

यही जवाब भगवान श्री सत्य साई बाबा ने दिया था जब लोगो ने उनसे उनकी पहचान और प्रभुत्वता के बारे में पुछा था.

Sathya Sai Baba

श्री सत्य साईं बाबा – Sathya Sai Baba In Hindi

इंसानी सुंदरता का ये सच हमे उनके व्यवहार में दिखाई देता है, और इस सच को उजागर करना ही उनका काम और लक्ष्य था. दरअसल, उनके प्रवचनों में वे अपने भक्तो से हमेशा कहते है की वे “एक सुन्दर आत्मा के मूर्त रूप है”. सभी ने उनके सच्चे और निस्वार्थ प्रेम का अनुभव किया है.

सत्य साईं का जन्म सत्यनारायण राजू के नाम से भारत के आन्ध्र प्रदेश के पुट्टपर्थी गांव में 23 नवम्बर 1926 को हुआ था. बचपन में ही आध्यात्मिकता की और अपने झुकाव और ध्यान देने वाले व्यवहार ने उन्हें इतर बच्चों से अलग बनाया, बचपन में वे ज्यादातर अपने सहपाठियों में ‘गुरु’ या ‘ब्रह्मज्ञानी’ के नाम से जाने जाते थे. ये सिर्फ 20 अक्टूबर 1940 तक ही सिमित नही था, ये वही दिन है जिस दिन उन्हें अदभुत अवतार की एतेहासिक घोषणा की गयी थी. और आज देश ही नही बल्कि विदेशो में सत्य साईं बाबा के लाखो भक्त है. लाखो लोगो का उनपर भरोसा है, उनके दर्शन पाने के लिए लाखो लोग रोज़ पुट्टापर्थी के प्रशांति निलयम आश्रम में इकट्टा होते है.

श्री सत्य साई संस्था आज दुनिया के 167 देशो में स्थापित है और उनके भक्त भी किसी एक देश में नही बल्कि पूरी दुनिया में है, बे अपने लोगो की मदद से पूरी दुनिया को अपने संदेशो से प्रेरित करते रहे है और जरुरतमंदो को सहायता करते आये है.

श्री सत्य साईं आध्यात्मिक प्रभाव के साथ ही कुछ विवादों में भी रहे, 24 अप्रैल, 2011 में 86 वर्षीय सत्य साईं बाबा ने आंध्रप्रदेश के अनंतपुर जिले में खुद के स्थापित सत्य साईं इंस्टीट्यूट ऑफ हायर मेडिकल साइंसेस में ही सुबह-सुबह 7.40 बजे अंतिम साँस ली.

More Biography Collection – Biography In Hindi 

Sathya Sai Baba All Info – http://www.sathyasai.org/

Loading...

Please Note :- अगर आपके पास Sathya Sai Baba Biography In Hindi मैं और Information हैं, या दी गयी जानकारी मैं कुछ गलत लगे तो तुरंत हमें कमेंट मैं लिखे हम इस अपडेट करते रहेंगे. धन्यवाद
*अगर आपको हमारी Information About Sathya Sai Baba History In Hindi अच्छी लगे तो जरुर हमें Facebook पे Like और Share कीजिये.
Note:- E-MAIL Subscription करे और पायें All Information & Biography Of Sathya Sai Baba In Hindi आपके ईमेल पर.

6 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.