Skip to content

स्किल इंडिया ( कौशल भारत योजना ) | Skill India

भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने देश के युवाओं के औद्योगिक और उद्यमशीलता कौशल को विकसित करने के लिए स्किल इंडिया – Skill India यानि की कौशल भारत योजना की शुरुआत की।

Skill India

Skill India

स्किल इंडिया ( कौशल भारत योजना ) – Skill India

इस योजना का मुख्य उद्देश्य देश के युवाओं की प्रतिभाओं के लिए विकास के अवसर प्रदान करना है ताकि उन्हें रोजगार मिल सके इसके साथ ही उद्यमिता में सुधार हो सके। मोदी सरकार की स्किल इंडिया योजना के तहत सभी व्यापारियों को ट्रेन्ड किया जाएगा।

देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने स्किल इंडिया की शुरुआत 15 जुलाई, 2015 को अंतराष्ट्रीय कौशल दिवस पर की। भारत सरकार की कौशल भारत योजना सरकार के सबसे बड़े प्रोजेक्ट में से एक है जिसमें भारतीय समाज, लोकल और विदेशी कंपनियां सरकार भी शामिल हैं। इसके साथ ही स्किल इंडिया प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का ड्रीम प्रोजेक्ट भी है।

स्किल इंडिया प्रोग्राम के तहत भारत सरकार के करीब सभी मंत्रालाय शामिल किए गए हैं जिससे दुनिया में सबसे बड़ी जनशक्ति को प्रशिक्षित करने में मद्द मिलेगी।

स्किल इंडिया मिशन – Skill India Mission

स्किल इंडिया प्रोग्राम के तहत युवाओं की प्रतिभा को उभारने का मौका दिया जाएगा इसके साथ ही बड़े पैमाने पर उनके कौशल को प्रशिक्षित भी किया जाएगा इससे देश के औद्योगिकीकरण और आर्थिक विकास में भी काफी योगदान मिलेगा।

स्किल इंडिया कार्यक्रम के तहत साल 2022 तक देश में करीब 400 मिलियन से ज्यादा महिलाओं और पुरुषों को अलग-अलग औद्योगिक और व्यापार कौशल में प्रशिक्षित किया जाएगा। जिससे औद्योगिक क्षेत्र को बल मिलेगा इसके साथ ही उन्हें अपनी प्रतिभा को निखारने का भी अवसर मिलेगा और रोजगार के ज्यादा से ज्यादा अवसर सृजन होंगे।

कौशल भारत योजना की शुरुआत नरेन्द्र मोदी ने निम्नलिखित मिशन को ध्यान में रखकर की थी जो कि इस प्रकार है –

  • कौशल विकास और उद्यमिता के लिए राष्ट्रीय नीति (National Policy for Skill Development and Entrepreneurship )
  • राष्ट्रीय कौशल विकास मिशन (National Skill Development Mission)
  • प्रधान मंत्री कौशल विकास योजना (Prime Minister Skill Development Scheme)
  • कौशल ऋण योजना (Skill Loan Scheme )
  • ग्रामीण भारत कौशल (Rural India Skill )

आपको बता दें कि ऐसा देश के इतिहास में पहली बार हुआ है जब किसी ऐसे कार्यक्रम की शुरुआत की गई है जो कि लोगों को आर्थिक समृद्धि का भरोसा दिलवाती है इसके साथ ही देश में रोजगार के ज्यादा से ज्यादा अवसर प्रदान करती है, देश से गरीबी खत्म करने में मद्द करती है इसके साथ ही छोटे व्यापार को बढ़ाने में भी मदत करती है।

इसके अलावा भी स्किल इंडिया प्रोग्राम के तहत शहरी और अर्ध शहरी नौकरियों पर निर्भरता को कम करने में मदद मिलेगी।

इसके साथ ही कौशल भारत योजना ग्रामीण भारत में भी पर्याप्त काम और व्यापार के मार्ग प्रदान करेगा। स्किल इंडिया के तहत भारत में महिला और पुरुष दोनों की आय की समानता की भी कोशिश की जाएगी।

आपको ये भी बता दें कि स्किल इंडिया कार्यक्रम में सार्वजनिक-निजी साझेदारी भी शामिल है। खासकर जर्मनी, ब्रिटेन, इज़राइल, फ्रांस और अमेरिका समेत कई विदेशी देशों ने भी किसी खास स्किल में भारतीयों को प्रशिक्षित करने के लिए स्किल इंडिया पार्टनर्स के रूप में साइन अप किया है।

स्किल इंडिया का उद्देश्य – The purpose of Skil India

इस योजना का मुख्य उद्देश्य साल 2022 तक भारत के करीब 40 करोड़ लोगों को अलग-अलग कौशल में प्रशिक्षित करना है, जिससे उन्हें रोजगार मिल सके।

इसके साथ ही योजना का लक्ष्य भारतीय युवाओं के कौशल के विकास के लिए स्कोप बनाना और साथ ही युवाओं को हर क्षेत्र में प्रशिक्षित कर उनकी कार्य क्षमता को बढ़ावा देना है।

आपको बता दें कि स्किल इंडिया के तहत युवाओं के कौशल की पहचान कर उन्हें विकसित किया जाएगा। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का स्किल इंडिया योजना के तहत मुख्य उद्देश्य युवाओं को प्रशिक्षत कर उन्हें नौकरी दिलवाना और गरीबों को स्किल इंडिया के तहत लाभ दिलवाना है। इसके अलावा स्किल इंडिया के कई उद्देश्य नीचे लिखे गए हैं –

  • स्किल इंडिया के तहत ऐसे युवा भी अपने टैलेंट को निखार पाएंगे जो कि किसी वजह से अपने कौशल को नहीं उभार पा रहे थे। ऐसे लोगों की स्किल को लोगों के बीच लाने के लिए इस योजना का इस्तेमाल किया जाएगा।
  • स्किल इंडिया के तहत सरकार की यही कोशिश है कि ज्यादा से ज्यादा युवाओं को रोजगार मिल सके इसलिए इस योजना के तहत देश के करीब 24 लाख युवाओं को अलग-अलग तरह के तकनीकी क्षेत्र में ट्रेनिंग देकर नौकरी उपलब्ध करवाना है।
  • स्किल इंडिया प्रोग्राम का मकसद ऐसे बच्चे जो आर्थिक स्थिति सही नहीं होने की वजह से उच्च शिक्षा नहीं ले पाते हैं उन बच्चों की स्किल को मौका देकर उसे विकसित करना भी है।
  • स्किल इंडिया के तहत आर्थिक रूप से कमजोर बच्चों के कौशल को सही दिशा में प्रशिक्षित कर उन्हें रोजगार दिलवाया जाएगा ताकि वे आर्थिक रूप से मजबूत हो सके।
  • भारत में 35 साल से कम आयु वालों की जनसंख्या करीब 65 प्रतिशत है तो स्किल इंडिया के तहत इस 65 फीसदी लोगों को वैश्विक चुनौतियों का सामना करने के लिए कौशल और नए अवसर देना भी है।
  • स्किल इंडिया के तहत जिन बच्चों को ट्रेनिंग दी जाएगी उसके तहत मिला सर्टिफिकेट पूरे भारत में मान्य होगा आपको बता दें कि सरकार न्यूनतम फीस के युवाओं को प्रशिक्षित कर सर्टिफिकेट उपलब्ध करवाएगी जिसके आधार पर निजी अथवा सरकारी क्षेत्र में नौकरियां प्राप्त हो सकेंगी।
  • स्किल इंडिया का उद्देश्य गरीबी को दूर करने के साथ-साथ गरीब लोगों, परिवारों तथा युवाओं में नया जोश भर के आगे बढ़ने का आत्मविश्वास लाना तथा देश में नयी ऊर्जा लाने की कोशिश करना है।
  • स्किल इंडिया का मुख्य मकसद सभी राज्यों और संघ राज्यों को इकट्ठा करके आई.आई.टी. की इकाईयों के माध्यम से दुनिया में स्वंय को स्थापित करना भी है।
  • स्किल इंडिया के तहत युवाओं के लिए रोजगार के अवसर प्रदान करना प्राथमिकता है इसके साथ ही युवाओं को रोजगार योग्य बनाने के लिए भी पूरी व्यवस्था का निर्माण करना भी इस कार्यक्रम का मुख्य मकसद है।
  • स्किल इंडिया के तहत हर कोई अपने कौशल को निखारने के लिए स्वतंत्र अगर किसी व्यक्ति की रूचि खाना बनाने, कपड़े सिलने, साफ-सफाई का काम करने, तकनीकी ज्ञान, मकैनिक का काम करना, मेक अप करने के अलावा अन्य क्षेत्रों में है तो इस प्रोग्राम के तहत युवाओं के कौशल को और ज्यादा निखारकर उसे प्रशिक्षित कर सरकार की तरफ से उस व्यक्ति के कौशल को मान्यता प्रदान की जाती है।
  • स्किल इंडिया के तहत व्यापार एवं ब्रांड वैल्यू को बढ़ाने का भी लक्ष्य रखा गया है।
  • स्किल इंडिया का मुख्य मकसद तकनीकी कौशल का विकास करना है।

कौशल भारत की विशेषताएं – Features of Skill India

  • स्किल इंडिया के तहत सभी उम्र के भारतीयों को प्रशिक्षित किया जाता है इसके साथ ही नागरिकों की रोजगार मिलने की संभावनाएं बढ़ जाएंगी।
  • स्किल इंडिया के माध्यम से नागरिक अपनी रूचि के क्षेत्र में अथवा अन्य क्षेत्रों में जैसे चमड़े के शिल्पकार, लोहार, फैशन डिजाइनर, खादी हेल्थकेयर श्रमिक और हैंडलूम कारीगरों समेत कई क्षेत्रों में प्रशिक्षण ले सकते हैं।
  • स्किल इंडिया के तहत निर्माण, ज्वैलरी, बैंकिंग, परिवहन समेत पर्यटन के क्षेत्रों पर पर भी फोकस किया जाएगा।
  • स्किल इंडिया प्रोग्राम की खास बात यह है कि इसके तहत नागरिकों को दिया गया प्रशिक्षण अंतराष्ट्रीय मानकों में भी खरा उतरेगा।
  • आपको बता दें कि स्किल इंडिया के तहत प्रशिक्षित नागरिकों की कुशल जनशक्ति को मांगों को भी पूरा किया जाएगा।

स्किल इंडिया से लाभ – Profit from Skil India

  • स्किल इंडिया के माध्यम से लोगों को जहां उनके कौशल को निखारने का मौका मिल रहा है वहीं अपने क्षेत्र में परिपक्व होने से उनका आत्मविश्वास भी बढ़ रहा है साथ ही रोजगार मिल रहा है।
  • जिससे वे आर्थिक रूप से मजबूत बन रहे हैं। स्किल इंडिया के तहत लोगों को उनके कौशल के हिसाब से प्रशिक्षित कर उनका सही मार्गदर्शन किया जा रहा है जिससे युवाओं को आगे बढ़ने की प्रेरणा मिल रही है। स्किल इंडिया के तहत युवा हर क्षेत्र में अपनी कौशल को निखारने में स्वतंत्र है।
  • स्किल इंडिया के तहत सभी नौकरियों को बराबर महत्व दिया जाएगा साथ ही नौकरी पाने के हर उम्मीदवार को बेहतर कौशल का प्रशिक्षण दिया जाएगा। स्किल इंडिया के तहत युवाओं को कौशल को प्रशिक्षित कर सर्टिफिकेट भी दिया जाएगा जो कि देश में मान्य होगा जिससे युवाओं को नौकरी मिलने में आसानी होगी।
  • युवाओं के कौशल विकास को बढ़ावा देने के लिए निगमित शैक्षिक संस्थान, गैर-सरकारी संगठन, सरकार, अकादमिक संस्थान और समाज सहायता करेंगे ताकि कम से कम समय में युवाओं के कौशल को निखारकर अच्छा परिणाम हासिल किया जा सके। स्किल इंडिया के तहत लोगों को कई फायदा पहुंचे जिनका वर्णन नीचे किया गया है –
  • कौशल भारत योजना के तहत लोगों को उनके कौशल निखारने में प्रशिक्षित किया जाएगा जिससे उनका आत्मविश्वास बढ़ सके।
  • स्किल इंडिया के तहत युवाओं को श्रम कार्य लेने योग्य बनाने में मदत मिलेगी।
  • स्किल इंडिया के माध्यम से युवाओं में कौशल का विकास हुआ जिससे उन्हें अपना भविष्य सुनिश्चत करने में फायदा होगा।
  • स्किल इंडिया के तहत सभी क्षेत्रों में समान विकास होगा जिससे सभी नौकरियों को समान महत्व मिलेगा।
  • स्किल इंडिया के तहत मौजूदा मजदूरों की उत्पादकता बढ़ाने में भी काफी मद्द मिलेगी।
  • स्किल इंडिया के तहत युवाओं को उनके कौशल प्रशिक्षण के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है इसके साथ ही उन्हें रोजगार दिलवाने के भी प्रयास किए जा रे हैं।
  • स्किल इंडिया के तहत युवाओं के कौशल को निखराने का मौका दिया जा रहा है जिससे रोजगार के नए अवसर बन रहे हैं साथ ही उत्पादकता को बढ़ावा दिया जा रहा है।
  • आपको बता दें कि भारत के वित्त मंत्रालय ने स्किल इंडिया के हिस्से के रूप में राष्ट्रीय कौशल प्रमाणन और मौद्रिक पुरस्कार योजना भी शुरू की है। जिसका मुख्य मकसद अनुमोदित प्रशिक्षण कार्यक्रमों के सफल समापन के लिए मौद्रिक पुरस्कार प्रदान करके युवाओं के लिए कौशल विकास को प्रोत्साहित करना है।
  • इसके साथ ही जो नागरिक स्किल इंडिया के तहत पाठ्यक्रमों को पूरा करने के लिए प्रधान मंत्री मुद्रा योजना के तहत मुद्रा बैंक ऋण का फायदा भी ले सकते हैं।

प्रशिक्षकों के लिए कौशल भारत और अवसर – Skills for trainers India and opportunities

भारत सरकार स्किल इंडिया के तहत किसी भी क्षेत्र में प्रशिक्षकों का स्वागत करती है इसके साथ ही प्रशिक्षित युवक स्किल इंडिया से संबंधित वेबसाइटों से किसी भी क्षेत्र में ऑनलाइन संपर्क कर सकते हैं और फाइल आवेदन कर सकते हैं।

आपको बता दें कि इसके तहत प्रशिक्षकों को मेरिट आधार पर पूरी तरह से चुना जाता है।

आपको बता दें कि प्रशिक्षकों को स्किल इंडिया के तहत किया गया पारिश्रमिक भुगतान पाठ्यक्रम आयोजित करने वाले मंत्रालय और साझेदार संगठनों के मुताबिक अलग होता है इसके साथ ही कौशल भारत के अंतर्गत प्रशिक्षण पाठ्यक्रम प्रदान करने के लिए उद्यमियों को अलग-अलग मंत्रालयों के साथ जुड़ने के लिए भी न्योता दिया जाता है।

सारांश-

स्किल इंडिया भारत सरकार द्दारा शुरू की गई एक अच्छी पहल है जिसका मुख्य लक्ष्य लोगों के कौशल को उभारकर उन्हें रोजगार मुहैया करवाना है।

स्किल इंडिया के तहत देश से बेरोजगारी की समस्या को जड़ से खत्म करना है साथ ही देश के युवाओं के शारीरिक और मानसिक विकास में सुधार करना है जिससे देश का कोई नागरिक बेरोजगार नहीं रह सके इसके साथ ही युवाओं के लिए रोजगार के बेहतरीन अवसर खोलना है।

स्किल इंडिया के तहत भारत को आगे बढ़ने की दिशा मिली है।

Source and More Information: Official Website

Read More:

Hope you find this post about ”Skill India” useful. if you like this articles please share on Facebook & Whatsapp. and for the latest update download : Gyani Pandit free android App

2 thoughts on “स्किल इंडिया ( कौशल भारत योजना ) | Skill India”

  1. हम प्रधानमंत्री कौशल योजनाके के द्वारे कोनसा प्रशिक्षण ले सकते है और प्रशिक्षण कहा मिलेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.