Skip to content

स्मार्ट सिटी योजना | Smart City Mission

Smart City Mission

Smart City – स्मार्ट सिटी यानि की स्मार्ट शहर और स्मार्ट शहर का मतलब है कि पानी, बिजली, शिक्षा, स्वास्थ्य, यातायात, सुरक्षा, मनोरंजन, कारोबार, रोजगार के अच्छे अवसर समेत तमाम सुविधाओं से भरपूर्ण शहर जो कि हर मायने में सामान्य शहरों से स्मार्ट होगा।

देश में सभी नागरिकों को मूलभूत सुविधाओं मिले और स्वच्छ व रोगमुक्त पर्यावरण मिले जिसे वे अपनी जीवनशैली में सुधार ला सकें इस मकसद से प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 25 जून 2015 को स्मार्ट सिटी योजना – Smart City Mission की शुरुआत की जिसके भारत के हर राज्य में एक स्मार्ट सिटी होगा।

Smart City Mission

Smart City Mission

स्मार्ट सिटी योजना -Smart City Mission

आपको बता दें कि स्मार्ट सिटी मिशन के तहत स्थानीय विकास किया जाएगा साथ ही कारोबार को बढ़ावा दिया जाएगा जिससे रोजगार के नए अवसर सृजित होंगे और इससे लोगों के जीवन शैली में बदलाव होगा और आर्थिक विकास में भी गति मिलेगी।

जैसे कि हम सभी जानते हैं कि सामान्य शहरों में विकास की गति काफी धीमी रहती है रोजगार भी सामान्य होते हैं जिसमें निवेश के अवसर कम रहते हैं वहीं स्मार्ट सिटी सामान्य शहरों से हर मायने में अलग होता है यहां कारोबार में तेजी से विकास होता है साथ ही लोगों की जीवन शैली भी सामान्य शहर में रह रहे लोगों की अपेक्षा अच्छी होती है।

सामान्य शहरों में पानी, बिजली शिक्षा, स्वास्थ्य, मनोरंजन, सुरक्षा, यातायात समेत तमाम सुविधाएं भी सीमित होती हैं जिससे यहां रहने वाले हर नागरिक को इसका लाभ उचित तरीके से नहीं मिल पाता है वहीं अगर स्मार्ट सिटी की बात करें तो इन शहरों में ये सुविधाएं लोगों को भरपूर्ण मात्रा में मिलती हैं इसके साथ ही ये स्मार्ट सिटी आधुनिक तकनीक से भी लैस होती हैं यहां इंटरनेट की उचित सुविधा, वाइफाई की सुविधा का लाभ हर नागरिक आसानी से लेता है।

इसके साथ ही सुरक्षा के मायनों में भी स्मार्ट शहर सामान्य शहरों की तुलना में अलग होते हैं स्मार्ट सिटी CCTV कैमरों की निगरानी में रहता है जिससे शहर की हर गतिविधि पर नजर रहती है और समय-समय पर इन गतिविधियों की प्रशासन देखभाल करता है जिससे किसी भी तरह की अपराधिक घटनाओं को बल नहीं मिल सके और लोग सुरक्षित रहें।

यही नहीं स्मार्ट सिटी में स्वच्छता पर भी विेशेष ध्यान दिया जाता है यानि की पर्यावरण साफ-सुथरा में स्वच्छ रहता है जिसके चलते लोगों को रोगमुक्त जीवन जीने में मदत मिलती है।

स्मार्ट शहरों में ट्रैफिक जैसी समस्या से भी निजात दिलाने के पुख्ता इंतजाम किए जाते हैं जिससे लोगों को यातायात संबंधी किसी तरह की परेशानी नहीं हो और घंटों जाम में नहीं खड़ा रहना पड़े वहीं दूसरी तरफ सामान्य शहरों में ज्यादातर लोगों को ट्रैफिक की समस्या से जूझना पड़ता है। जिससे उनके काफी समय की बर्बादी भी होती है।

भारत की आबादी लगातार बढ़ती जा रही है ऐसे लोगों को सामान्य शहरों में रोजगार के उचित अवसर नहीं मिलने से वे स्मार्ट शहरों की तरफ पलायन कर रहे हैं ऐसे शहरों की तरफ जहां नौकरी अथवा रोजगार पाने के अच्छे अवसर मिल सके और और निवेश कर अपनी जीवन शैली में सुधार ला सकें इसी को देखते हुए मोदी सरकार ने इस योजना की शुरुआत की है।

अगर लोगों को अपने ही शहर में सारी सुविधाएं मिलेंगी तो लोग दूसरी शहर की तरफ रूख नहीं करेंगे और हर शहर का पर्याप्त मात्रा में विकास हो पाएगा। और देश के आर्थिक विकास में भी मद्द मिलेगी साथ ही भारत में ज्यादा स्मार्ट सिटी होगी जिससे भारत को विकसित राष्ट्र की श्रेणी में आने पर भी मद्द मिलेगी।

मोदी सरकार की स्मार्ट सिटी योजना के तहत हर राज्य से कुछ शहर चुने गए हैं जिनमें प्राकृतिक वातावरण का निर्माण किया जाएगा और रोजगार के अवसर सृजित किए जाएंगे इसके साथ ही बढ़ती आबादी को देखते हुए शहर के आसपास नए क्षेत्र को भी विकसित किया जाएगा।

केन्द्र सरकार ने स्मार्ट सिटी योजना को सफल बनाने के उद्देश्य से 27 अगस्त 2015 को 98 प्रस्तावित स्मार्ट सिटी की लिस्ट जारी की थी।

स्मार्ट सिटी योजना के मुख्य उद्देश्य – Purpose of Smart City Mission

स्मार्ट सिटी योजना के तहत सरकार का मुख्य उद्देश्य ऐसे शहरों को निर्माण करना है लोगों को उचित गुणवत्ता वाली सभी सुविधाएं मिल सके और लोगों के जीवन स्तर में सुधार आ सके । इसके साथ ही इसका उद्देश्य स्वास्थ्य, शिक्षा, मनोरंजन, खेल, पानी, बिजली, रोजगार समेत अन्य सभी सुविधाएं मुहैया करवाना है । स्मार्ट सिटी के मुख्य उद्देश्य निम्नलिखित हैं जो कि विकास की नई दिशा प्रदान करेंगे –

  • स्मार्ट सिटी योजना का उद्देश्य गरीबों के लिए सस्ते दामों पर आवास उपलब्ध करवाना है जिससे गरीबों को झुग्गी झोपड़ियों में नहीं पड़ेगा औऱ वे भी अन्य लोगों की तरह अपने जीवन स्तर में सुधार ला सकेंगे।
  • शहर को सड़क नेटवर्क से जोड़ कर सस्ते और सुगम परिवहन की सुविधा देने का मुख्य उद्देश्य।
  • स्मार्ट सिटी योजना के तहत 24 घंटा पानी और बिजली की सुविधा देने का मुख्य उद्देश्य है जिसके तहत लोगों के जीवन शैली में सुधार होगा।
  • स्मार्ट सिटी योजना का मुख्य उद्देश्य शहरों को आईटी कनेक्टीविटी से जोडऩे का भी है।
  • स्मार्ट सिटी योजना के तहत शहरों में यातायात की अच्छी सुविधा देने का मुख्य मकसद है जिसके चलते लोग अपनी यात्रा को सुगम बना सकेंगे और दूरी को कम समय में तय कर सकेंगे।
  • स्मार्ट सिटी योजना के तहत शहरों में लोगों के लिए पार्क, खेल, मनोरंजन के उचित साधन उपलब्ध करवाने का उद्देश्य रखा गया है ताकि लोग इन सुविधाओं का फायदा ले सकें और उचित गुणवत्ता वाला जीवन जी सकें।
  • युवाओं के लिए रोजगार के नए अवसर सृजित करने का मुख्य उद्देश्य ताकि कोई भी नागरिक बेरोजगार नहीं रहे और सभी आर्थिक रुप से मजबूत हों।
  • स्मार्ट सिटी योजना का उद्देश्य स्वच्छ व सुंदर वातावरण को विकसित करना है जिससे लोगों रोगमुक्त वातावरण में रह सकें और स्वस्थ समाज का निर्माण हो सके।
  • स्मार्ट सिटी योजना के तहत शहर की आबादी के पास ही परिवहन की सुविधा उपलब्ध करने का मुख्य उद्देश्य रखा गया है जिससे लोगो को ये सुविधा लेने के लिए अपना ज्यादा समय बर्बाद नहीं करना पडे़ और वे आसानी से इस सुविधा का लाभ ले सकें।
  • स्मार्ट सिटी योजना का उद्देश्य यह भी है कि अगर किसी शहर में 10 लाख की आबादी है तो वहां एक इंजीनियरिंग कॉलेज, मेडिकल कॉलेज, स्कूल और बैंक की उचित सुविधाएं उपलब्ध करवाना ताकि लोगों को इन सुविधाओं का फायदा लेने के लिए भटकना नहीं पड़े।
  • स्मार्ट शहरों में रिहायशी इलाके से 1 किलोमीटर की दूरी पर मेट्रो की उचित व्यवस्था करवाना ताकि लोगों को यातायात से जुड़ी समस्या का सामना नहीं करना पड़े।
  • स्मार्ट सिटी योजना के अंतर्गत पूरे शहर को आधुनिक तकनीक सी लैस किया जाने का मकसद है साथ ही वाईफाई की उचित सुविधा उपलब्ध करवाना है ताकि इंटरनेट कनेक्टिविटी अच्छी हो सके।

स्मार्ट सिटी योजना के तहत प्लानिंग – Planning under Smart City Mission

स्मार्ट सिटी योजना के तहत कुछ क्षेत्रों में अच्छी सुविधा प्रदान करने के मकसद से विशेष रणनीति बनाई गई है जिसके चलते लोगों को उचित गुणवत्ता की सुविधा दी जा सके।

  • इस योजना के तहत परिवहन क्षेत्र में विकास करना है।
  • स्मार्ट संसाधनों का इस्तेमाल कर यातायात में लगने वाले समय और कीमत को कम करने की सुविधा देना है।
  • स्मार्ट सिटी योजना के तहत हर व्यक्ति तक पानी की पुहंच बनाने के लिए गंदे पानी को फिर से साफ कर जल प्रबंधन प्रणाली की रणनीति बनाई गई है।
  • इस योजना के तहत शहरों के आसपास हरित क्षेत्रों को विकसित करने की भी रणनीति बनाई गई है।
  • स्मार्ट सिटी योजना के तहत सुविधाओं के आधार पर नए मॉडल बनाकर दोबारा विकास करने का प्रावधान है।
  • आपको बता दें कि स्मार्ट सिटी योजना के तहत सबसे पहले विकास काम अहमदबाद के पास गुजरात इंटरनेशनल फाइनेंशियल टेक के नाम से शुरू किया गया था ये अन्य स्मार्ट शहरों के विकास के लिए मॉडल का काम करेगा।

स्मार्ट सिटी परियोजना के लिए खर्च – Expenses for Smart City Mission

सरकारी वेबसाइट के मुताबिक स्मार्ट सिटी योजना में शुरुआत में 7, 000 करोड़ रुपए की लागत खर्च की जा चुकी है, वहीं आखिरी चरण में इस योजना में 7,00,000 करोड़ रुपए की लागत लगाई जा सकती है।

स्मार्ट सिटी योजना की अहम बातें – Important things in Smart City Mission

  • स्मार्ट सिटी योजना के तहत 100 शहरों को स्मार्ट सिटी में शामिल किया जाएगा।
  • इस योजना के तहत शहरी विकास मंत्रालय की रिपोर्ट के आधार पर विकास किया जाएगा जिससे स्मार्ट सिटी में सुविधाओं की कोई कमी नहीं रहे।
  • स्मार्ट सिटी मिशन के तहत शहर को स्मार्ट संसाधनों के माध्यम से स्मार्ट बनाया जाएगा। आपको बता दें कि स्मार्ट शहर के लिए इस्तेमाल होने पर स्मार्ट समाधानों में ई-गवर्नेंस और इलेक्ट्रॉनिक सर्विस डिलीवरी, CCTV कैमरे, जल आपूर्ति प्रबंधन के लिए स्मार्ट मीटर, स्मार्ट पार्किंग और बुद्धिमान यातायात प्रबंधन शामिल है।

स्मार्ट सिटी योजना के तहत 100 शहरों का स्मार्ट शहरों में शामिल किया जाएगा जिससे इन शहरों में न सिर्फ विकास होगा बल्कि रोजगार के नए अवसर भी सृजित होंगे और लोग आर्थिक रूप से मजबूत बनेंगे इसके साथ ही देश का भी आर्थिक विकास होगा।

इस योजना का मुख्य उद्देश्य भारत के हर राज्य से कुछ शहरों को चुनकर उनमें जमकर विकास करवाना है ताकि वे शहर अन्य के लिए मॉडल शहर के रूप में तैयार हो सकें साथ ही भारत को विकसित देश बनाना है। स्मार्ट सिटी हर मायने में लोगों को सुविधाएं देगा इसके साथ ही ये शहर आधुनिक तकनीक से लैस होगा। स्मार्ट सिटी योजना सरकार की वाकई काबिल-ए-तारीफ योजना है।

Source and More Information: Official Website

Read More:

Hope you find this post about ”Smart City Mission” useful. if you like this articles please share on Facebook & Whatsapp. and for the latest update download : Gyani Pandit free android App

Leave a Reply

Your email address will not be published.