सफलता पर भाषण – Motivational Speech on Success in Hindi

Motivational Speech on Success

अपने लक्ष्यों को पाने के लिए किए गए प्रयासों पर जीत पाना ही सफलता है। हर किसी के जीवन में सफलता का बेहद महत्व हैं, क्योंकि सभी का जीवन काफी चुनौतियों और मुश्किलों से भरा होता है। वहीं खुशीपूर्वक जीवन व्यतीत करने के लिए अपनी जिंदगी में सफल होना बेहद जरूरी है, और सफलता बिना मेहनत और प्रयासों के बिना असंभव है।

वहीं कई बार ऐसे मौके आते हैं जब सफलता पर भाषण देने की जरूरत होती है, तो इसलिए आज हम इस लेख में आपको सफलता पर भाषण उपलब्ध करवा रहे हैं, जिसका इस्तेमाल आप अपनी जरूरत के मुताबिक कर सकते हैं-

Speech on Success
Speech on Success

सफलता पर भाषण – Motivational Speech on Success in Hindi

सर्वप्रथम सभी को मेरा नमस्कार !

सन्माननीय मुख्य अतिथि, आदरणीय प्रधानचार्या जी, प्रोफेसर महोदया जी और यहां बैठे मेरे छोटे-बड़े भाई-बहनों और मेरे प्रिय दोस्तों आप सभी का मै तहे दिल से आभार प्रकट करती हूं, मुझे बेहद खुशी हो रही है कि, आज इस अवसर पर मुझे सफलता पर भाषण देने का सुनहरा अवसर मिला।

मै आप लोगों के समक्ष इस भाषण के माध्यम से सफलता पर अपने विचार सांझा करूंगी।
लेकिन मै अपने भाषण की शुरुआत सफलता पर लिखी गईं कुछ पंक्तियों के माध्यम से करना चाहती हूं /चाहता हूं

जिंदगी जीने की तरीका उन्हीं लोगों को आया है,
जिन्होंने अपनी जिंदगी में हर जगह धक्का खाया है,
जमाया है सर्द रातों में खुद को, तपती धूप में खुद को तपाया है,
वहीं हुए हैं सफल जिंदगी में, उन्होंने ने ही इतिहास रचाया है।।

इन पंक्तियों से स्पष्ट है कि बैठे-बिठाए किसी को सफल होने के विचार मात्र से ही सफलता अर्जित नहीं होती है, इसके लिए कड़ी मेहनत और प्रयास करने की जरूरत होती है।जो लोग कठिनाईयों का सामना कर अपने जीवन की हर चुनौती से लड़ते हैं, अथवा संघर्ष करते हैं, उन्हें अपने जीवन में सफलता जरूर हासिल होती है।

वहीं सफलता, एक बार में ही नहीं मिलती, तमाम प्रयासों के बाद ही लोग सफलता अर्जित कर पाते हैं, इसलिए अपने असफल होने पर कभी निराश मत होइए, घबराइए नहीं बल्कि इससे सीख लेकर आगे बढ़ते रहिए और जब तक सफल नहीं होते तब तक कोशिश करते रहिए, और फिर एक दिन सफलता जरूर हासिल होगी।

अपने लक्ष्यों को हासिल करने के लिए किए गए कठोर प्रयासों पर ही जीत हासिल करना असल मायने में सफलता है।

हालांकि सफलता का अर्थ और महत्व हर किसी के जीवन में अलग-अलग होता है। जैसे कि छात्रों के जीवन में सफलता का मतलब किसी असाइनमेंट पूरा करने से, क्लास में अच्छे अंक लाने से या फिर अच्छे कॉलेज में एडमिशन लेने और अच्छी नौकरी पाने से होता है।

जबकि नौकरी पेशा लोगों के जीवन में सफलता का मतलब अच्छी सैलरी पैकेज के साथ नौकरी करने और प्रमोशन होने से होता है, वहीं बिजनेस मैन के जीवन में सफलता का मतलब अपने बिजनेस में खूब कमाई करने और बिजनेस के विस्तार करने से होता है, वैसे ही राजनेता के जीवन में सफलता का मतलब चुनाव जीतने से होता है।

वहीं किसी लड़की और गृहिणी के जीवन में सफलता का मतलब सही तरीके से घर चलाने और बच्चों की अच्छी परिवरिश करने से होता है। इसी तरह अभिनेता, खिलाड़ी, सरकारी कर्मचारी, डॉक्टर, इंजीनियर, साइंटिस्ट समेत सभी के जीवन में सफलता के अलग-अलग मायने होते हैं, लेकिन इन सभी में एक चीज कॉमन होती है, जो है अपने लक्ष्यों को पूरा करने की और जीतने की इच्छा।

इस दुनिया में कोई भी नहीं चाहता कि वह अपने जीवन में असफल हो या फिर हारे, जीतने की इच्छा सभी लोग रखते हैं, लेकिन कई ऐसे लोग होते हैं जो सिर्फ इच्छा रखते हैं, और इसके लिए प्रयास नहीं करते, ऐसे लोगों को सफलता नहीं मिलती है।

वहीं जो लोग अपने जीवन में सफलता अर्जित करने के लिए विपरीत परस्थितयों में भी कठिनाईयों का डटकर सामना करते हैं और विफलता से घबराते नहीं बल्कि अपने दृढ़इच्छा के साथ इनसे सीखकर आगे बढ़ते हैं, वे लोग सफल जरूर होते हैं।

इसलिए आप लोग भी अपने लक्ष्यों को पाने के लिए निरंतर प्रयास करते रहिए, और बिना रुके आगे बढ़ते रहिए। मै अपने भाषण को किसी महान व्यक्ति द्धारा कहे प्रेरक कथन के माध्यम से विराम देना चाहूंगी –

जिस चीज को आप चाहते हैं,
उसमें असफल होना,
जिस चीज को आप नहीं चाहते,
उसमें सफल होने से बेहतर है।।

धन्यवाद।।

5 thoughts on “सफलता पर भाषण – Motivational Speech on Success in Hindi”

  1. Mujhe bahut achcha lga aur Meri echcha hai ki Mai bhi ek motivational speaker banu Mai abhi study karta hun mujhe mere sapne ke liye Kya karna hota please mujhe bataeye

  2. सफलता से जुड़े आपके टॉपिक्स को पढ़कर अच्छा लगा. शेयर करने के लिए धन्यवाद

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *