सर्वश्रेष्ठ शुभ विचार

Subh Vichar in Hindi

शुभ विचार वे विचार होते हैं, जो हमें न सिर्फ अपने कर्तव्यों का बोध करवाते हैं, बल्कि हमें सही कर्मपथ पर आगे बढ़ने का रास्ता दिखाते हैं, इसके साथ ही अपनी जिंदगी के लक्ष्यों को हासिल करने में सहायता करते हैं।

इस तरह के विचार हमारे अंदर नई ऊर्जा का संचार करते हैं, जिससे हम अपने जीवन में आगे बढ़ने के लिए प्रोत्साहित होते हैं, बड़ों का सम्मान करना, जीवों पर दया करना, गरीबों एवं जरूरतमंदों की सहायता करना, विपत्ति के समय धैर्य एवं संयम बनाए रखना समेत कई ऐसी चीजें सीखाते हैं, जो कि हमारी खुशहाल जीवन के लिए बेहद उपयोगी होती हैं।

वहीं आज हम आपको अपने इस आर्टिकल में कुछ महान विद्धानों और महामहिमों को सर्वश्रेष्ठ सुविचार उपलब्ध करवा रहे हैं, जिन्हें पढ़कर न सिर्फ आपके मन को सुकून मिलेगा और अपनी जिंदगी में कुछ करने का जज्बा पैदा होगा।

बल्कि अगर आप इन सर्वश्रेष्ठ सुविचारों को अपनी सोशल मीडिया साइट्स फेसबुक, ट्वीटर, व्हाट्सऐप, इंस्टाग्राम आदि में शेयर करेंगे तो आपके दोस्तों, करीबियों और रिश्तेदारों को भी इन विचारों के माध्यम से प्रेरणा मिल सकेगी एवं वे भी अपना खुशहाल जीवन जी सकेंगे।

सर्वश्रेष्ठ शुभ विचार – Subh Vichar in Hindi

Aaj ka Shubh Vichar
Aaj ka Shubh Vichar

“ध्येय जितना महान होता है, उसका रास्ता उतना ही लम्बा और बीहड़ होता है।” – साने गुरुजी

“पैसेवाले पैसे की कदर क्या जानें ? पैसे की कदर तब होती है, जब हाथ खाली हो जाता है। तब आदमी एक-एक कौड़ी दाँत से पकड़ता है।” – प्रेमचन्द

“जीवन में कठिनाइयाँ हमे कभी बर्बाद करने नहीं आती है, बल्कि यह हमारी छिपी हुई क्षमता, सामर्थ्य एवं शक्तियों को बाहर निकलने में हमारी मदद करती है। अर्थात, कठिनाइयों को यह जान लेने दो की आप उससे भी ज्यादा कठिन हो।”

“अपनी शरीर की उर्जा को चिंता करने में खत्म करने से कहीं ज्यादा बेहतर है कि, इसका इस्तेमाल समाधान ढूंढने में किया जाए।”

“जब पूरी दुनिया यह कहती है कि हार मान लो, तब आशा धीरे से कान में कहती है कि एक बार फिर से प्रयास करो।”

Hindi Shubh Vichar Image

Hindi Shubh Vichar Image
Hindi Shubh Vichar Image

“उस इन्सान से ज्यादा गरिब कोई नहीं है, जिसके पास केवल पैसा है। – एडबिन पग

जिस प्रकार बिना घिसे हीरे पर चमक नहीं आती, ठिक उसी तरह बिना गलतियाँ किये मनुष्य सपूर्ण नहीं बनता। – चीनी कहावत

“जब क्रोध आये, तो उसके परिणाम पर विचार करो। – कन्फ्यूशस

महत्व इसका नहीं है कि हम कब तक जीते हैं; महत्त्व की बात तो यह है कि हम, कैसे जीते हैं।”

“अपनी गलती स्वीकार कर लेने में लज्जा की कोई बात नहीं है। इससे, दुसरे शब्दों में, यही प्रमाणित होता है कि बीते हुए कल की अपेक्षा आज आप अधिक बुद्धिमान हैं। – अलेक्जेन्डर पोप

Hindi Shubh Vichar

विद्धानों द्धारा कहे गए शुभ विचार हमेशा हमें तरक्की की तरफ अग्रसर करने में हमारी सहायता करते हैं एवं हमें अपने काम के प्रति और अधिक जिम्मेदार बनाते हैं।

इस तरह के सर्वश्रेष्ठ सुविचार हमार अंदर नई आशा, उम्मीदों को जगाने के साथ-साथ हमारे आपसी रिश्तों को मजबूत बनाते हैं, भरोसा मजबूत करते हैं, हिम्मत और साहस बढ़ाते हैं, मुसीबतों से उभारने में सहायता करते हैं, कठिन समय में एक अभिभावक की तरह काम करते हैं, मन को प्रसन्नता देते हैं, खुद पर नियंत्रण रखना एवं क्रोध पर काबू पाना सिखाते हैं।

इसलिए इन सर्वश्रेष्ठ शुभ विचारों  को पढ़ने के बाद गंभीरता से इस पर विमर्श करें, तभी आप अपने जीवन में बदलाव कर सफलता के पथ पर आगे बढ़ सकते हैं।

Hindi Shubh Vichar
Hindi Shubh Vichar

मानव के कर्म ही उसके विचारों की सर्वश्रेष्ट व्याख्या हैं। – लॉक

“दुःख भोगने से सुख के मूल्य का ज्ञान होता है।” – शेख सादी

“जब तालाब भरता है तब मछलियाँ चीटियों को खाती है और,जब तालाब खाली हो जाता है, तब चीटियों मछलियाँ को खाती है अर्थात मौका सभी को मिलता है, सिर्फ अपनी बारी का इन्तज़ार करो।’

‘हमेशा अपनी छोटी-छोटी गलतियों से बचने का प्रयास करो, क्योंकि इंसान पहाड़ों से नहीं, हमेशा छोटे पत्थरों से ही ठोकर खाता है।’

“विजेता हमेशा यही बोलते हैं कि मुझे कुछ करना चाहिए, जबकि हारने वाले अक्सर यह बोलते हैं कि कुछ होना चाहिए।’

Shubh Vichar Image

Shubh Vichar Image
Shubh Vichar Image

“क्रोध मुर्खता से शुरु होता है और पश्चाताप पर खत्म होता है।”

“मित्रों का चुनाव बेहद सावधानी से करना चाहिए, क्योंकि हमारे व्यक्तित्व की झलक हमें उन मित्रों से भी मिलती हैं, जिनकी संगत से हम दूर रहते हैं।”

“कुछ न कुछ कर बैठने को ही कर्तव्य नहीं कहा जा सकता। कोई समय ऐसा भी होता है, जब कुछ न करना ही सबसे बड़ा कर्तव्य माना जाता है।” – रवीन्द्रनाथ ठाकुर

“दुनिया की ज्यादातर महत्वपूर्ण चीजें उन लोगों द्वारा प्राप्त की गई हैं, जो कोई भी उम्मीद नहीं होने के बावजूद भी हमेसा अपने प्रयास में लगे रहते हैं।”

“दोषभरी बात यदि यथार्थ है, तब भी नहीं करना चाहिए, जैसे अंधे को अंधा कहने पर तकरार हो जाती है।” – डिजरायली

Shubh Vichar in Hindi Image

हर किसी के जीवन में उतार-चढ़ाव आते हैं, लेकिन कुछ लोग विपत्ति के समय में धैर्य नहीं खोते हैं और हिम्मत के साथ आगे बढ़ते हैं एवं अपने लक्ष्यों को प्राप्त कर लेते हैं।

लेकिन कुछ लोग विपत्ति के समय एकदम टूट जाते हैं, एवं अपने लक्ष्य से पीछे हट जाते हैं और नकारात्मकता से भर जाते हैं, ऐसे लोगों के लिए इस तरह के शुभ विचार एक अच्छी टॉनिक का काम करते हैं और लोगों को मुसीबत से उभारने में उनकी सहायता करते हैं एवं लोगों के अंदर नई शक्ति एवं ऊर्जा का संचार कर उन्हें जीवन जीने की प्रेरणा देते हैं।

इसके साथ ही इस तरह के  विचार हमारे अंदर सकारात्मक ऊर्जा के साथ एक भरोसा जगाते हैं।

इसलिए इस तरह के सर्वश्रेष्ठ शुभ विचारों को अपने सोशल मीडिया अकाउंट्स व्हाट्सऐप, फेसबुक, ट्वीटर, इंस्टाग्राम आदि में भी अपने करीबी दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ अधिक से अधिक शेयर करें, ताकि वे भी अपने जीवन में आने वाली मुसीबतों का डटकर सामना कर सकें और सफलता की नई ऊंचाईयों को छू सकें।

Shubh Vichar in Hindi Image
Shubh Vichar in Hindi Image

“दो धर्मों का कभी भी झगड़ा नहीं होता। सब धर्मों का अधर्मो से ही झगड़ा है।” –  विनोबा भावे

Shubh Vichar in Hindi SMS

Shubh Vichar in Hindi SMS
Shubh Vichar in Hindi SMS

“चिन्ता ने आज तक कभी किसी काम को पूरा नहीं किया।” – स्वेट मार्डन

“इंतजार में अपना समत नष्ट मत करो, क्योंकि जितना तुम सोचते हो, ये जिंदगी उससे कई ज्यादा तेजी से निकल रही है।”

“भगवान से की गई प्रार्थना इन शक्तियों को विकसित करने में हमारी मदद करती है।”– अब्दुल कलाम

“सुखी व्यक्ति परिस्थितियों के मुताबिक कभी ढला हुआ नही होता है, बल्कि उसके जीवन जीने का दृष्टिकोण और नजरिया बिल्कुल अलग होता है।” -ह्यूग डाउन्स

“अहंकार मनुष्य का सबसे बड़ा दुश्मन है, जो कि सोने के हार को भी मिट्टी का बना देता है।” – महर्षि वाल्मीकि

Aaj ka Shubh Vichar

जरूरी नहीं है कि हर किसी को पहली बार में ही सफलता मिल जाए, कई बार ऐसा भी होता है कि कई बार प्रयास करने के बाद भी असफलता हासिल होती है, ऐसे में कई व्यक्ति मायूस होकर बैठ जाते हैं, या फिर प्रयास करना ही छोड़ देते हैं।

वहीं ऐसे समय में महान विद्धान द्धारा कहे गए इस तरह के सर्वश्रेष्ठ शुभ विचारों सें अपने जीवन में आगे बढने की प्रेरणा मिलती है, क्योंकि किसी विद्धान ने कहा है कि, असफलता, सफलता की कुंजी होती है, और जब तक व्यक्ति विफल नहीं होगा, तब तक वह कभी सफलता के सही मायने नहीं समझ सकेगा, आखिरकार काफी संघर्षों के बाद मिली सफलता, व्यक्ति को एक अलग तरह की खुशी प्रदान करती है एवं सफलता के सही मायनों को समझने में सहायता मिलती है।

इसलिए, असफल होने पर कभी निराश नहीं होइए, बल्कि लगातार प्रयास करते रहिए, एक दिन सफलता जरूर मिलेगी। इसके अलावा भी विद्धानों ने अपने विचारों के माध्यम से ऐसी शिक्षा दी है, जिससे व्यक्ति को अपने जीवन में आगे बढ़ने की हिम्मत मिलती है।

Shubh Vichar in Hindi
Shubh Vichar in Hindi

“जिसके पास धैर्य है, वह जो कुछ इच्छा करता है, प्राप्त कर सकता है।” – फ्रैंकलिन

“धैर्य एक कडुवा पौधा है, पर पर फल मीठे आते हैं।”

“आप सिर्फ अच्छे काम करते रहिए, क्योंकि चाहे लोग तारीफ करें या ना करें, आधी से ज्यादा दुनिया सोती रहती है, तब भी सूरज निकलता है।”

“मानसिक पीड़ा शारीरिक पीड़ा की अपेक्षा अधिक कष्टदायक होती है।” – साइरस

Shubh Vichar shayari
Shubh Vichar Shayari

“भार हल्का हो जाता है, यदि प्रसन्नतापूर्वक उठाया जाए।”- ओविड

“आप पानी जैसा बनो जो अपना रास्ता खुद व खुद बनाता है, न ही पत्थर बनो जो दूसरों का भी रास्ता रोक लेता है।”

“सफलता एवं असफलता की संभावनाओ के आकलन में कभी भी अपना कीमती समय नष्ट न करे, अपना लक्ष्य निर्धारित करें और कार्य करने की शुरुआत करें।”

Shubh Vichar Status
Shubh Vichar Status

“कर्तव्य ही ऐसा आदर्श है, जो कभी धोखा नहीं दे सकता।” – प्रेमचन्द्र

“तीन विश्वासी मित्र होते हैं; वृद्धा पत्नी, बुढा कुत्ता और नकद धन।” – फ्रैंकलिन

“जो मित्रता में से आदर निकाल देता है, वह मित्रता का सबसे बड़ा आभूषण उतार देता है।” – सिसरो

103 COMMENTS

  1. बुराई को सिफ आच्छाई से हि मारा जा सकता है॥ दीपक सराठे

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here