बॉलीवुड का एक्शन हीरो सनी देओल | Sunny Deol

Sunny Deol – सनी देओल बॉलीवुड का एक लोकप्रिय एक्शन हीरो है। उनका जन्म 19 अक्टूबर, 1956 को नई दिल्ली में अभिनेता धर्मेंद्र और प्रकाश कौर के घर में हुआ था। उनका मूल नाम अजय सिंह देओल हैं।

Sunny Deol
बॉलीवुड का एक्शन हीरो सनी देओल – Sunny Deol

उनके छोटे भाई बॉबी देओल भी एक अभिनेता हैं और दो सौतेली बहनों, इशा देओल, जो एक अभिनेत्री हैं और अहाना देओल हैं। वह अभिनय सीखने के लिए विदेश चले गए और वहा उन्होंने थियेटर का अध्ययन किया और इंग्लैंड के बर्मिंघम में पुराने वेब थियेटर में अभिनय किया।

व्यक्तिगत जीवन – Sunny Deol Personal Life:

सनी देओल की पूजा देवत से हुई है। उन्हें दो बेटे हैं, राजवीर और रणवीर देओल।

बॉलीवुड की दुनिया में सनी देओल का पहला कदम 1983 में फिल्म “बेताब” के माध्यम से हुआ। यह फिल्म सुपरहिट थी और अमृता सिंह के साथ रोमांटिक नायक की भूमिका की काफी सराहना की गई थी।

अपनी फिल्मों के कुछ नकारात्मक भूमिकाओं के बाद उन्होंने एक एक्शन फिल्म “अर्जुन” (1985) में अभिनय किया। फिल्म बहुत सफल थी, उस फ़िल्म में उन्होंने अर्जुन की मुख्य भूमिका निभाई जो बेरोजगार युवक था और परिस्थितियां उन्हें गैंगस्टर बनने के लिए मजबूर करती हैं।

इस भूमिका ने बॉलीवुड के एक एक्शन सुपरहीरो के रूप में अपनी जगह बनायीं, जिसे आगे चलकर दैसिट (1987) और यतीम (1988) ने आगे बढ़ाया। उनके करियर में कुछ उतार-चढ़ाव के बाद राजकुमार संतोषी की फ़िल्म “घायल” (1990) ने उन्हें बॉलीवुड का एक एक्शन आइकन बनाया। इसके अलावा सनी देओल की सुपरहिट एक्शन फिल्में त्रिदेव (1989), विश्वात्मा (1992), इम्तिहान (1995), घातक (1996), जिद्दी (1997), बॉर्डर (1998) और इंडियन (2001)।

उन्होंने एक्शन फिल्मों में उत्कृष्टता हासिल की, लेकिन चालबाज (1989), दमिनी (1993), डर (1993), जीत (1996) और गदर: एक प्रेम कथा (2001) जैसी कुछ रोमांटिक फिल्मों में भी वह रोमांटिक हीरो साबित हुए। “गदर: एक प्रेम कथा” उनकी फिल्म कैरियर की सबसे बड़ी हिट फ़िल्म थी।

उनके प्रशंसकों ने उन्हें “बॉलीवुड की एक्शन किंग” का ताज पहनाया है एक अभिनेता होने के अलावा वह एक निर्देशक भी हैं और फिल्म दिल्लगी को निर्देशित किया हैं।

सनी देओल ने अपने प्रदर्शन के लिए जीते हुए पुरस्कार – Sunny Deol Award

  • 1991 – घायल के लिए फिल्मफेयर पुरस्कार सर्वश्रेष्ठ अभिनेता।
  • 1993 – दामिनी के लिए सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता के लिए राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार।
  • 1994 – दामिनी फिल्म के लिए फिल्मफेयर पुरस्कार सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता।

Read More:

  1. Hema Malini biography
  2. Biography in Hindi

I hope these “Sunny Deol Biography in Hindi” will like you. If you like these “Sunny Deol Biography in Hindi” then please like our Facebook page & share on Whatsapp. and for latest update download: Gyani Pandit free Android app.

1 thought on “बॉलीवुड का एक्शन हीरो सनी देओल | Sunny Deol”

  1. Rupendra kumar

    मैं सनी जी का बहुत बड़ा फैन हूँ, सनी जी ने बॉलीवुड में बहुत लाजाब मूवी दी है. सनी जी एक बहुत बुद्धिमान एक्टर हैं जिन्होंने अपने दमदार डाइलोग से सभी सिनेमा प्रेमिओ के दिल पर राज किआ.

    हम ऐसे एक्टर के लिए आखरी में बस यही कहेगें की ये जल्दी से जल्दी हमारे लिए और मूवी बनाये जिससे हम सभी का मनोरंजन हो सके….

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *