सबसे बड़ा कोण ? भगवान या विज्ञान | The Story of God vs Science in Hindi

God vs Science

इन्सान ने विज्ञान के जरिये बहुत सी चीजों का निर्माण किया हैं और आज इन्सान सफ़लता के शिखर तक पहुच चूका हैं, लेकिन फिर भी वो वास्तव में सबसे बड़ा नहीं हैं, आज हम इस कहानी में आपको यही बताने जा रहे हैं की सबसे बड़ा कोण हैं –

god vs science

सबसे बड़ा कोण ? भगवान या विज्ञान – The Story of God vs Science in Hindi

एक दिन भगवान स्वर्ग में आराम कर रहे थे तभी एक वैज्ञानिक ने उनसे कहा की, “भगवान, अब और हमें आपकी जरुरत नही है. विज्ञान ने आखिर ज़िन्दगी बनाना ढूंढ ही लिया है. यानि अब हम भी वही कर सकते है जो आप शुरू में करते थे.

भगवान ने जवाब दिया, “ओह, तो ऐसा है. मुझे भी बताओ…”

तभी वैज्ञानिक ने कहा, “अच्छा ठीक है, हमने मिटटी ली और उसे समानता में फैलाया और उसमें ज़िन्दगी के गुण डाले, और इसी से इंसान का निर्माण होता है.”

भगवान ने जवाब दिया, “बहोत खुब, ये तो मजेदार है….मुझे भी दिखाओ.”

तभी वह वैज्ञानिक धरती की ओर झुका, और मिटटी को इंसान के साँचे में ढालने लगा.

तभी भगवान ने कहा की, “नहीं..नही…नही…., तुम अपनी मिटटी लो.”

एक बात हमेशा याद रखे चाहे हम कितने भी बड़े क्यों ना हो जाये, वास्तव में हम भगवान से हमेशा छोटे ही रहेंगे. क्योकि वही है जिन्होंने इस सृष्टि का निर्माण किया है, पशु, पक्षी, प्राणी, मानव हम सभी उन्ही की कृति है. वे समस्त ब्रह्माण्ड के रचयिता है. हा ये 100% सच है की आज विज्ञानं की मदद से हम चाँद पर भी पहोच सकते है लेकिन हम दूसरा चाँद कभी नही बना सकते.

दुनिया में कई ऐसी प्राकृतिक चीजे है जिनकी उत्पत्ति का कारन जान पाने में विज्ञानं भी असफल रहा है. इसीलिए हमें भगवान के साथ कभी मुकाबला नही करना चाहिये. उन्ही द्वारा निर्मित सृष्टि का हम एक अंश है. हमें सदैव उनपर भरोसा रखना चाहिये, वे कभी हमारा बुरा नही चाहेंगे. भगवान ने इस सुन्दर ब्रह्माण्ड की निर्मिती हमारे लिए ही की है तो हमें अपने विज्ञान का उपयोग उनकी सुन्दर कृति को बचाने में करना चाहिये ना की नष्ट करने में.

More Hindi Motivational Story :

    1. Story For Kids
    2. एक खुबसूरत कहानी
    3. माता-पिता का प्यार
    4. Inspiring Story
    5. कहानी जो दिल को छु जाये

9 thoughts on “सबसे बड़ा कोण ? भगवान या विज्ञान | The Story of God vs Science in Hindi”

  1. Dear Sir Ji aap ki site ka look bhute hi aacha hai aur aap jo bhi post dalte hai kafi aacha hota hai aap ke site per humko motivational and self help se related jankariya milti hai jo ki aaj ne yuva students and har us person ke liye fayda karti hai jo aapne life bahatare karna chata hai thanks for kind support for us.

    1. Editorial Team

      हमें यह जानकर खुशी हुई कि आपको हमारी वेबसाइट gyanipandit.com अच्छी लगी हमारी आगे भी यही कोशिश रहेगी कि हम आप पाठकों के लिए सूचनावर्धक और प्रेरणादायक लेख उपलब्ध करवाएं। वैसे हमारी पूरी टीम इसी दिशा में कार्यरत रहती है। आप लोगों के सहयोग और आशीर्वाद से ही आज लाखों लोग हमारे लेख पढ़ पा रहे हैं। धन्यवाद, विजय जी।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *