चार्ली चैप्लिन के बेस्ट टॉप 10+ विचार…

Charlie Chaplin Quotes in Hindi

चार्ली चैप्लिन पूर्व मे हॉलीवुड के काफी लोकप्रिय किरदार रहे है। उन्होंने परदे के सामने और परदे के पीछे दोनों ही जगह अपने आपको एक अच्छे कलाकार के रूप में लोंगो के सामने रखा है। साइलेंट फिल्मों के लिए चार्ली चैप्लिन – Charlie Chaplin काफी प्रसिद्ध थे। उनका एक प्रसिद्ध नाटक “लिटिल ट्रैम्प” भी है जिसमे उन्होंने कयी किरदार अदा किये है, आइये आज इस महान कलाकार चार्ली चैप्लिन के अनमोल सुविचार पढ़ते है।

चार्ली चैप्लिन के बेस्ट टॉप 10+ विचार- Top Quote By Charlie Chaplin In Hindi

Quotes by Charlie Chaplin in Hindi

“इस मक्कार दुनिया में कुछ भी स्थायी नहीं हैं, हमारी मुसीबतें भी नहीं।”

“असफलता महत्त्वहीन है। अपना मजाक बनाने के लिये भी हिम्मत चाहिये होती है।”

Charlie Chaplin Quotes in Hindi

“सबसे दुःखी चीज जिसकी मैं कल्पना कर सकत हूँ वो है विलासिता का आदी होना।”

Charlie Chaplin Quotes Life

चार्ली चैप्लिन 20वीं सदी के हॉलीवुड के एक प्रसिद्ध कलाकार ही नहीं बल्कि महान गायक और फिल्म प्रोड्यूसर भी थे। जब फिल्मों में आवाज नहीं हुआ करती थी, सिर्फ एक्टिंग कर ही दर्शकों का अभिनय करना पड़ता था, उस दौरान चार्ली चैप्लिन ने अपने अभिनय करने की प्रतिभा का लोहा पूरी दुनिया में मनवाया था।

उन्हें साइंलेंट एरा के एक अद्भुत और महान कलाकार के रुप में भी जाना जाता है। हंसी के बेताज बादशाह चार्ली चैप्लिन ने बचपन से ही एक्टिंग करना शुरु कर दिया था और अपने करियर में कई अलग-अलग तरह के किरदार निभाए।

उनके द्धारा किया गया ”लिटिल ट्रैम्प” नाटक काफी प्रसिद्ध हुआ था। वहीं चार्ली चैप्लिन के विचार जिंदगी के प्रति नजरिया बदलने वाले साबित हो सकते हैं।

इसलिए आज हम आपको अपने इस आर्टिकल में चार्ली चैप्लिन के बेस्ट 10 + विचार बताने वाले हैं, जिन्हें आप अपने सोशल मीडिया अकाउंट व्हाट्सऐप, फेसबुक, टवीटर आदि पर भी अपने दोस्तों, रिश्तेदारों और करीबियों के साथ शेयर कर सकते हैं।

Charlie Chaplin Thoughts

“हास्य टॉनिक हैं, राहत हैं, दर्द रोकने वाला हैं।

charlie chaplin quotes on laughter

“हँसी के बिना बिताया हुआ दिन बर्वाद किया हुआ दिन है।”

Charlie Chaplin Thoughts in Hindi

“मैं ऐसी सुंदरता के साथ धैर्यपूर्वक नहीं रह सकता जिसे समझने के लिए किसी को व्याख्या करनी पड़े।

Charlie Chaplin Thought in Hindi

अपने अभिनय के अंदाज से जिंदगी भर लोगों का मनोरंजन करने वाले महान कलाकार चार्ली चैप्लिन का जीवन काफी मुश्किलों और संघर्षों से भरा था।

उनकी मां एक स्टेज एक्ट्रेस थी, जिन्हें मानिसक बीमारी के चलते बाद में पागलखाने जाने पड़ा, जबकि उनके पिता चार्ल्स चैपलिन सर ने उनका कम उम्र में ही साथ छोड़ दिया था।

इस तरह चार्ली चैप्लिन ने कई मुसीबतों को झेलने के बाद सफलता के कई कीर्तिमान स्थापित किए और लाखों लोगों के लिए एक प्रेरणास्त्रोत बने। वहीं उनके अनमोल विचार जिंदगी में आगे बढ़ने की प्रेरणा देने वाले हैं।

Quotes by Charlie Chaplin

“ज़िन्दगी करीब से देखने में एक दुखांत नाटक की तरह है लेकिन दूर से देखने पर एक सुखांत नाटक की तरह दिखायी देती है।”

Charlie Chaplin Quotes Smile

“अंतत:, सबकुछ एक हास्यकथा की तरह ही है।”

Inspirational Quotes by Charlie Chaplin

“हम सोचते बहुत हैं और महसूस बहुत कम करते हैं।”

Charlie Chaplin Thoughts in Hindi

चार्ली चैप्लिन दुनिया के उन महान हास्य कलाकारों में से एक थे, जिनका मानना था कि जिस दिन आप नहीं हंसते हैं, वो दिन बेकार चला जाता है।

उन्होंने फिल्मी दुनिया में महज 13 साल की उम्र में कदम रखा था और करीब 75 साल के फिल्मी करियर में उन्होंने न सिर्फ कई हिट फिल्में दी बल्कि दुनिया भर में अपने बेस्ट एक्टिंग से लाखों लोगों के दिल में एक अलग जगह बनाई।

बहुमुखी प्रतिभा वाले चार्ली चैप्लिन को साल 1973 में ”लाइम लाइट” में बेस्ट म्यूजिक के लिए ऑस्कर अवॉर्ड से भी सम्मानित किया गया था। इसके साथ ही साल 1975 में उन्हें नाइट की उपाधि से भी नवाजा गया था।

चार्ली चैप्लिन को फिल्मों में शानदार अभिनय करने के लिए ही नहीं बल्कि उनके महान विचारों के लिए भी सराहा जाता है। वहीं चार्ली चैप्लिन जी के यह विचार वाकई प्रेरणा देने वाले हैं।

Charlie Chaplin Quotes Smile in Hindi

“सच में हंसने के लिए आपको अपनी पीड़ा के साथ खेलने में सक्षम होना चाहिए।

Charlie Chaplin Quotes on Life

“किसी आदमी का असली चरित्र तब सामने आता है जब वो नशे में होता है।”

Charlie Chaplin Quotes

“मैं सिर्फ और सिर्फ एक ही चीज में रहता हूँ, और वो है – एक जोकर। ये मुझे राजनीतिज्ञों की तुलना में कयी ऊँचे स्थान पर स्थापित करता है।”

Watch Charlie Chaplin quotes Video

YouTube video

More Quotes in Hindi:

Please: अगर आपको हमारे चार्ली चैप्लिन के प्रेरणादायक विचार हिंदी में – Quotes By Charlie Chaplin In Hindi अच्छे लगे तो जरुर हमें Facebook और Whatsapp Status पर जरुर Like और Share कीजिये। अगर आपके पास और अच्छे चार्ली चैप्लिन के प्रेरणादायक विचार हिंदी में / Quotes By Charlie Chaplin in Hindi हो तो कमेंट के द्वारा यहाँ जोड़ सकते है।
Note: फ्री E-MAIL Subscription करे और पाए Quotes By Charlie Chaplin और अधिक नये सुविचार ईमेल पर…

6 thoughts on “चार्ली चैप्लिन के बेस्ट टॉप 10+ विचार…”

  1. चार्ली चैपलिन के सुविचारों ने मुझे बहुत प्रभावित किया… ऐसी जानकारी हमारे साथ साझा करने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद.. उम्मीद करता हूँ आप आगे भी हमारे लिए ऐसे ही ग्रेट आर्टिकल्स शेयर करते रहेंगे..

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *