“किंग खान” शाहरुख़ खान के विचार

Shahrukh Khan Quotes in Hindi

शाहरुख़ खान – Shahrukh Khan को SRK के नाम से भी जान जाता है, वे एक भारतीय फिल्म अभिनेता, निर्माता और टेलीविज़न हस्ती भी है। मीडिया ने उन्हें “बॉलीवुड के बादशाह”, “किंग खान” और “किंग ऑफ़ बॉलीवुड” जैसे नाम भी दिये है।

शाहरुख खान ने अपनी कड़ी मेहनत, लगन, कर्तव्यनिष्ठा, ईमानदारी, एवं महान विचारों के बल पर यह मुकाम हासिल किया है। आइए जानते हैं शाहरुख खान के द्धारा कहे गए कुछ प्रेरणात्मक और अनमोल विचारों के बारे में-

“किंग खान” शाहरुख़ खान के विचार – Quotes by Shahrukh Khan in Hindi

Shahrukh Khan Quotes in Hindi

“कामयाबी और नाकामयाबी दोनों ज़िन्दगी के हिस्से है। दोनों ही स्थायी नहीं हैं।”

जब भी मैं बहुत अभिमानी महसूस करने लगता हूँ तो अमेरिका की यात्रा पर चला जाता हूँ। इमीग्रेशन वाले लात मा कर मेरे स्टारडम से स्टार निकाल देते हैं।

Shahrukh Khan Quotes

“मैं  कड़ी  मेहनत  करता  हूँ, पक्का  और  सब  लोग  भी  करते होंगे, और  मैं  जो  करता  हूँ  उसके  प्रति  बहुत  इमानदार  रहता  हूँ।

“मैं अपने बच्चो को यह नहीं सिखाता ही हिन्दू क्या है और मुस्लिम क्या है?”

Shahrukh Khan Quotes on Success

“सफलता एक अच्छा शिक्षक नही है, असफलता ही आपको नम्र बनाती है।”

“मैं जब भी एक पिता या पति के रूप में फेल होता हूँ …एक खिलौना और एक हीरा हमेशा काम कर जाते हैं।”

Shahrukh Khan Thoughts in Hindi

शाहरुख खान बॉलीवुड के सुपर स्टार हैं, जिन्होंने अपने शानदार अभिनय के बल पर लाखों प्रशंसकों के दिल में अपने लिए एक अलग जगह बनाई है।

वे एक एक्टर ही नहीं, बल्कि फिल्म प्रोड्यूसर और टेलीविजन अभिनेता भी हैं। उन्हें आज बॉलीवुड के किंग खान, SRK, बॉलीवुड के बादशाह आदि के नाम से भी जाना जाता है।

शाहरुख खान ने अपने जीवन में तमाम संघर्षों को झेलकर सफलता ही असीम ऊंचाईयों को छुआ है और फिल्म जगत में अपने नाम का सिक्का भुनाया है।

उनका टीवी इंडस्ट्री में कोई भी गॉड फादर नहीं था, आज वे सफलता के जिस मुकाम पर भी हैं, सिर्फ और सिर्फ अपने टैलेंट के बल पर हैं। किंग खान ने अपने करियर की शुरुआत एक टीवी सीरियल से की थी और आज उनकी गिनती दुनिया के सबसे सफल और अमीर अभिनेता के तौर पर होती है।

Shahrukh Khan Thoughts in Hindi

“हमारे हिंदी फिल्म की तरह ENDING में लाइफ में भी सब ठीक हो जाता है अगर सही नहीं होता तो वो ENDING नहीं हैं।

जो मैं सचमुच हूँ और जो मैं फिल्मो में दिखता हूँ; इनके बीच की रेखा धीरे-धीरे घट रही है।

Quotes by Shahrukh Khan

“मेरे कुछ बहुत ही करीबी दोस्त हैं और मैं बहुत भाग्यशाली हूँ कि वे मेरे दोस्त हैं।

“अगर आपको कोई चीज़ पसंद नहीं है तो भी लगातार उसे देखते रहो में दावे के साथ कहा सकता हु! थोड़े दिन में वह आपको पसंद आने ही लगेगी।”

“मेरा मानना है कि प्यार किसी भी उम्र में हो सकता है… इसकी कोई उम्र नहीं होती।”

SRK Quotes on Money

“भारत में सिनेमा सुबह उठ कर ब्रश करने की तरह है। आप इससे बच नहीं सकते।”

“मैं झूठ बोल सकता हूँ कि मेरी बीवी मेरे लिये खाना बनाती है, लेकिन ऐसा नहीं है। मेरी बीवी ने कभी खाना बनाना नहीं सीखा लेकिन उसके पास घर पर बहुत अच्छे खाना पकाने वाले जरुर हैं।”

Shahrukh Khan Dialogue

दिल्ली में जन्मे शाहरुख खान ने रोमांस, ड्रामा, कॉमेडी, एक्शन समेत तमाम फिल्मों में अपने शानदार अभिनय से लोगों का मनोरंजन किया है।

उन्होंने अलग-अलग किरदारों में खुद को ढालकर बाजीगर, चक दे इंडिया, दिलवाले दुल्हनियां ले जाएंगे, ओम शांति ओम, कल हो ना हो, कुछ-कुछ होता है, वीर जारा, डॉन, कोयला समेत कई सुपर-डुपट हिट फिल्में दी हैं और अपनी एक्टिंग का लोहा मनवाया है।

उन्हें फिल्मों में बेहतरीन अभिनय के लिए बेस्ट एक्टर समेत कई पुरस्कारों से भी नवाजा जा चुका है। वहीं वे एक ऐसे सुपर स्टार हैं, जिनके चाहने वाले न सिर्फ भारत में है, बल्कि विदेशों में भी उनकी अच्छी फैन फॉलोइंग है।

शाहरुख के द्धारा गए कहे गए कुछ अनमोल विचार जीवन के प्रति सकारात्मकता पैदा करते हैं और अपने जीवन के लक्ष्यों को पाने में मद्द करते हैं।

Shahrukh Khan Thoughts

“मैं वास्तव में यकीन करता हूँ कि मेरा काम ये सुनिश्चित करना है की लोग हँस रहे भी है या नही।”

“मैंने अबतक बहुत से अवार्ड्स जीते हैं और मुझे और चाहियें। अगर आप इसे मेरी भूख कहना चाहते हैं तो हाँ मैं अवार्ड्स के लिए बहुत भूखा हूँ।”

“मुझे सचमुच दूसरे नंबर पर रहना पसंद नहीं।

Quotes by Shahrukh Khan in Hindi

“ख़ुशी ज़ाहिर करने का सबका अपना-अपना तरीका होता है।

हालांकि मैं बहुत अच्छा दिखता हूँ, फिर भी मैं काफी बुद्धिमान हूँ।

Quotes for SRK Fans

“मुझे स्टारडम पसंद है, मुझे लोगों का मुझे इतना पसंद करना अच्छा लगता है। मुझे इस बात से प्यार है कि जब मैं बाहर जाता हूँ तो लोग चीखेते है – चिल्लाते हैं। मुझे लगता है जब ये सब मुझसे छीन लिया जाएगा तो मैं इन्हें बहुत ज्यादा मिस करूँगा।

“मैं एक बच्चे की तरह हूँ। मैं अपने परिवार और मित्रों से कहता हूँ कि मैं बच्चों की तरह हूँ।

Shahrukh Khan Quotes in Hindi

फौजी, दरिया, सर्कस जैसे सीरियल्‍स से अपने करियर की टेलीविजन में शुरुआत करने वाले सुपरस्टर शाहरुख खान ने फिल्म इंडस्ट्री में खुद को आज इस तरह स्थापित कर लिया है कि लोग उनके नाम पर फिल्में देखने जाते हैं, एवं यह पहले ही अंदाजा लगा लिया जाता है कि शाहरुख खान की फिल्म है तो हिट तो होगी ही।

शाहरुख खान का मानना है कि नकारात्मक दिमाग कभी भी अच्छे परिणाम नहीं देता है एवं असफलता मिलने के बाद ही व्यक्ति विनम्र बनता है एवं सफलता के पथ पर आगे बढ़ता है। शाहरुख खान के यह अनमोल विचार वाकई में प्रेरणा देने वाले हैं।

Shahrukh Khan Quotes on Religion

“मैं अपने बच्चों को नहीं सिखाता की हिन्दू क्या है मुस्लिम क्या है।

“मैं जब भी एक पति या पिता के रूप में फेल होता हूँ। तब एक हीरा और कुछ खिलौने हमेशा काम कर जाते हैं।

shahrukh khan Vichar

“चाहे लोग इसे पसंद करें या नहीं, मेरी मार्केटिंग की सोच ये है कि अगर आप कोई चीज लम्बे समय तक लोगों के  सामने रखते हैं तो उन्हें इसकी आदत पड़ जाती है।

“में अपना काम बहुत दिल और लगन से करता हु बाकि सब चीजे अपने आप होती है।

More articles :

Please: अगर आपको हमारे शाहरुख़ खान के प्रेरणादायक विचार हिंदी में – Quotes by Shahrukh Khan in Hindi अच्छे लगे तो जरुर हमें Facebook और Whatsapp पर जरुर Like और Share कीजिये। अगर आपके पास और अच्छे शाहरुख़ खान के प्रेरणादायक विचार हिंदी में / Quotes by Shahrukh Khan in Hindi हो तो कमेंट के द्वारा यहाँ जोड़ सकते है।
Note: फ्री Email subscription करे और पाए Quotes by Shah Rukh Khan और अधिक नये सुविचार ईमेल पर।

1 COMMENT

  1. sir nameste I am Sachin Kumar
    my family is the poor. I am prapering to be a 10th class
    any man my help is satisfied

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.