इंजीनियरिंग एंट्रेंस की तैयारी करने के लिए भारत के सबसे बेहतर कोचिंग संस्थान

Top Coaching Institutes in India for IIT

कक्षा 12वीं के बाद जब कोई बच्चा ड्राप लेकर इंजीनियरिंग एंट्रेंस में जाने का विचार करता है तो उसे लगता है की कोचिंग की जाए। लेकिन ये समझ नहीं आता है की कौन सी कोचिंग में जाएँ जिससे उसका सलेक्शन हो सके। हर कोचिंग संस्थान ने खुद को ग्रेट बताया होता है। अगर आप इंजीनियरिंग एंट्रेंस की तैयारी करने का विचार बना रहे हैं तो ये है भारत के सबसे बेहतर कोचिंग संस्थान।

Top Coaching Institutes in India for IIT
Top Coaching Institutes in India for IIT

इंजीनियरिंग एंट्रेंस की तैयारी करने के लिए भारत के सबसे बेहतर कोचिंग संस्थान – Top Coaching Institutes in India for IIT

  • एलन, कोटा

कोटा शहर की ही दूसरी कोचिंग जिसके बारे में खूब बातें की जाती है। एलन करियर इंस्टिट्यूट हमेशा अपने मेडिकल के रिजल्ट को लेकर चर्चा में रहता है लेकिन बीते कई सालों से उसने इंजीनियरिंग में भी रिजल्ट देने शुरू किये है। अमन बंसल जिन्होंने 2016 में आईआईटी में टॉप किया था वो इसी कोचिंग संस्थान से थे। इसके बाद हर साल पहले सौ में एलन के कम से कम बीस बच्चे तो आते ही है। साथ ही अधिक से अधिक बच्चे सलेक्ट होते है। आपके लिए ये विकल्प भी बहुत अच्छा है।

  • सुपर 30, पटना

बिहार के पटना जिले में चल रही सुपर 30 कोचिंग क्लास में जाना हर एक स्टूडेंट का सपना होता है। यहाँ पर जाने के बाद आपका सलेक्शन अच्छे इंजीनियरिंग कालेज में या फिर आईआईटी में तय सा हो जाता है। इसे आनंद कुमार चलाते है जो की एक साल में केवल तीस बच्चे पढ़ाते है वो भी निःशुल्क।

यहाँ केवल आर्थिक रूप से कमजोर और ब्रिलियंट स्टूडेंट्स को पढ़ाया जाता है और यहाँ दाखिले के लिए एक टेस्ट देना होता है। उसे पास करने के बाद आप इस कोचिंग में जा सकते है। भारत में इंजीनियरिंग एंट्रेंस के सबसे बेहतर कोचिंग संस्थानों में से एक है।

  • रेजोनेंस, कोटा

इंडिया के कोचिंग हब कोटा में मुख्य रूप से इसका संस्थान है। यह कोचिंग इंजीनियरिंग के लिए खासकर पसंद की जाती है। यहाँ अधिकतर आईआईटी में जाने की चाहत रखने वाले बच्चे आते है। रेजोनेंस के मालिक आरके वर्मा खुद आईआईटीयन है और यहाँ पर भारत में सबसे बेहतर फैकल्टी आपको पढाते है।

साल 2010 में यहाँ से आईआईटी के लिए 2 और 5 वीं रैंक आई थी। इसके बाद यहाँ हर साल पहले सौ में दो या तीन बच्चे तो आ ही जाते हैं। कोचिंग संस्थान का माहौल, फैकल्टी, डाउट क्लियर करने का तरीका, सबकुछ अच्छा है।

  • मोशन इंस्टिट्यूट, कोटा

अगर आप अपने स्टेट पीइटी एग्जाम और जेईई मेन की तैयारी करना चाहते है तो आपके लिए एक अच्छा विकल्प है कोचिंग सिटी में स्थित संस्थान मोशन। इसके डायरेक्टर नितिन विजय है। वैसे साल 2014 तक मोशन ने कुछ ख़ास कमाल नहीं किया लेकिन अचानक से इसकी दशा बदल गई।

करियर पॉइंट के बहुत सारे अच्छे फैकल्टी इसमें आ गए और इसके बाद मोशन ने रिजल्ट देना शुरू कर दिया। स्टेट पीइटी एग्जाम, किसी कालेज का एग्जाम, जेईई मेन क्लियर करने की चाहत मन में है तो आप इस संस्थान को एक बेहतर विकल्प के तौर पर चुन सकते हैं।

  • करियर पॉइंट, कोटा

अगर आप केवल जेईई मेन (JEE Main 2019) की तैयारी करना चाहते है और इसके लिए सबसे बढ़िया कोचिंग संस्थान देख रहे हैं तो आप एक बार यहाँ जा सकते हैं। कोटा शहर की एक और कोचिंग जिसका जेईई मेन पढाने का सिस्टम बहुत गजब है। यहाँ पर जेईई मेन के लिए बच्चे रैंक तो नहीं ला पते हैं लेकिन अधिक से अधिक स्टूडेंट्स सलेक्ट होकर एनआईटी और बेहतर कालेजो में जाते है।

  • फिटजी, दिल्ली

ये संस्थान हमेशा चर्चा में रहता है। अगर आप जेईई एडवांस यानी की आईआईटी में जाने की चाहत रखते हैं तो ही आप इस संस्थान में जाएँ। हर साल फिट्जी आईआईटी के लिए बहुत सारे सलेक्शन देता है। यहाँ भारत के सबसे अनुभवी टीचर आपको मिल जायेगे।

यहाँ का सिलेबस केवल आईआईटी के लिए ही बनाया जाता है। मेंस के लिए यहाँ कम ध्यान देते है। हालंकि बीते कुछ एक सालों में फिट्जी कमजोर हो गई थी लेकिन पिछले साल इन बेहतर रैंक देकर एक बार फिर से खुद को मार्केट में स्थापित कर लिया।

  • वाइब्रेंट, कोटा

ये संस्थान अपनी रैंकिंग के लिए जाना जाता है। इस कोचिंग संस्थान से बहुत सारे सलेक्शन तो नहीं होते है लेकिन कुछ एक बच्चे ही बहुत अच्छा रिजल्ट ले आते हैं। यानी की पहले सौ में इसके कम से कम दस स्टूडेंट्स रहते ही है। यह केवल जेईई एडवांस के लिए अच्छा है और उसमे सलेक्शन के लिए ही आप यहाँ जाएँ।

वैसे तो दुनिया में ढेरो कोचिंग्स है और आप उन सबमे दाखिला ले सकते हैं। लेकिन एक बात समझ लेनी चाहिए की सलेक्शन अपने दम पर होता है ना की कोचिंग संस्थान करवाती है। इन संस्थानों में लाखो बच्चे पढ़ते हैं लेकिन कुछ हजार सलेक्ट होकर अच्छी जगह जा पाते हैं। इसीलिए इस बात का ध्यान रखें की आपके अंदर अगर कुछ कर गुजरने का जज्बा है तभी इन संस्थानों में जाएँ नहीं तो केवल पैसा बर्बाद होगा।

Read More:

Note: अगर आपको जानिए Top Coaching Institutes in India for IIT अच्छा लगे तो जरुर Share कीजिये। Note: E-MAIL Subscription करे और पायें More Career Related Articles In Hindi आपके ईमेल पर।

Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.