पश्चिम बंगाल में घूमने लायक शानदार जगहें

Tourist Places in West Bengal in Hindi

अपनी अलग पहचान और संस्कृति लिए भारत के साहित्य को बताने वाला पश्चिम बंगाल उससे भी ज्यादा खूबसूरत है जितना आपने सोच रखा है। यहाँ कई सारे ऐसे स्थान हैं जहाँ जाने के बाद आपको वही रुक जाने का मन करता है। अगर आप पश्चिम बंगाल जा रहे हैं तो इन जगहों में जरूर घूमने जाएँ-

Tourist Places in West Bengal
Tourist Places in West Bengal

पश्चिम बंगाल में घूमने लायक शानदार जगहें – Tourist Places in West Bengal

  • दार्जलिंग – Darjeeling

इसे “ब्रज का स्थान” या फिर “पहाड़ो की रानी” भी कहा जाता है। खूबसूरत पहाड़ और उनके बीच बने हुए घुमावदार रास्ते में जाकर आप खुद को प्रकृति के बहुत करीब पाते हैं। इस जगह आपको एक बार जरूर घूमने जाना चाहिए।

  • कालिंपोंग – Kalimpong

यह जगह दार्जलिंग से लगभग दो घंटे की दूरी पर हैं। बौद्ध धर्म के प्रति यहाँ के लोगो का झुकाव मुख्य आकर्षण है। इसके अलावा यह एक हिल स्टेशन है। आप यहाँ बंगाल की परंपरा के साथ प्रकृति का पूरा आनंद ले सकते हैं।

  • समसिंग – Samsing

खूबसूरत पहाड़ और उनके बीच से बहते मधुर आवाज वाले झरने देखने हैं तो आप चले जाइए पश्चिम बंगाल के जलपाईगुड़ी जिले में स्थित समसिंग जगह पर जहाँ आप बहुत अच्छा नजारा देख सकते हैं।

यह एक छोटा पहाड़ी इलाका है जहाँ को वादियाँ बहुत खूबसूरत है। यहाँ के चाय के बागान बहुत मशहूर हैं। अगर आप पश्चिम बंगाल जाने का प्लान बना रहे हैं तो एक बार इस जगह जरूर हो आयें।

  • सुंदरबन – Sundarbans

पश्चिम बंगाल जाएँ और यहाँ ना जाएँ ऐसा हो ही नही सकता है। यूनेस्को ने इसे विश्व धरोहर में घोषित किया है। 250 से अधिक बाघ और अन्य तरीके के विलुप्त होते जानवर देखने के लिए आप इस जगह चले जाइए। इसे फोटोग्राफर्स का स्वर्ग कहते हैं। यहाँ की यात्रा आपको आजीवन याद रहेगी।

  • दुआरसीनी – Duarsini

भीड़भाड़ और हलचल से दूर बंगाल के पुरुलिया जिले में स्थित एक गाँव है दुआरसीनी जहाँ जाकर आपको सुकून मिलेगा। यहाँ एक विशाल जंगल है जहाँ हरियाली, शाल की लकड़ी और कई सारी खूबसूरत चीजे हैं। यहाँ रहने वाली छोटी छोटी जनजातियों का जीवन समझकर आप खुद को एक अलग दुनिया में महसूस करते हैं।

  • टाकी – Taki

कोलकाता से लगभग 80 किलोमीटर दूर स्थित यह जगह आपको एक अलग ही सुख देती है। यहाँ आप प्राकृतिक सौन्दर्य के साथ साथ बंगाल की संस्कृति का मजा भी ले सकते हैं। तीन शताब्दी से अधिक पुराने मंदिर और लगभग 250 साल पुराना स्कूल देखना है तो आप इस जगह चले जाइए।

  • कोलकाता – Kolkata

कहते हैं की अंग्रेज अगर कुछ और दिन भारत में रुक जाते तो इस जगह को वो लन्दन बना देते। आपको लन्दन जैसी छटा इस शहर में देखने को मिल जाएगी। हावड़ा ब्रिज जैसी कई सारी एतिहासिक चीजे आप यहाँ देख सकते हैं। एक बार इस शहर जाकर भारत की प्राचीन गौरवशाली संस्कृति और साहित्य को समझना चहिये।

  • बक्सा पहाड़ – Baksa

कहते हैं की इस जगह अंग्रेज हमारे स्वतंत्रता सेनानियों को कैद करके रखा करते थे। भूटान की सीमा में स्थित इस पहाड़ तक पहुचने के लिए आपको जो रास्ता तय करना पड़ता है वो अद्भुत है। इस जगह जाकर आपको अच्छा लगेगा।

  • मिरिक – Mirik

दार्जलिंग जिले में स्थित एक जगह मिरिक जहाँ आप खुद को प्रकृति के बेहद करीब पाते हैं। कलकल बहते झरने और आकाश में उड़ते अलग अलग तारक के पक्षी आपको बहुत सुकून देते हैं। कहते हैं की यहाँ की फिजाओ से संगीत निकलता है। अब ऐसा होता है या नहीं ये आपको जाकर देखना चहिये।

तो ये हैं पश्चिम बंगाल को वो जगहें जहाँ आप जीवन में एक बार तो जरूर घूमने जाएँ। इन जगहों में जाकर आप खुद को एक अलग ही उर्जा दे सकेंगे।

Read More:

Tourist places in India

Hope you find this post about ”Tourist Places in West Bengal” useful. if you like this article please share on Facebook & Whatsapp.

Note: We try hard for correctness and accuracy. please tell us If you see something that doesn’t look correct in this article About Tourist Places in West Bengal in Hindi…then help with the improvements in this article.

"अपने बारे में ज्यादा कुछ बताने को है नहीं। एक इंजिनियर जिसने अपना पेशा बदल लिया और बन गया लेखक और पत्रकारिता की राह पकड़ ली। बाकी जब आप पढेगे तो खुद ही अंदाजा लग लेगे।"

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.