आख़िर क्या हैं मंगखुत तूफान क्या है और कहां से आया?

Typhoon Mangkhut

प्राकृतिक आपदाएं किसी के हाथ में नहीं होती। इसलिए इसे बच पाना भी अक्सर मुश्किल होता है और पिछले एक दशक में जलवायु परिवर्तन, मौसम परिवर्तन और ग्लोबल वार्मिंग के कारण दुनियभर में प्राकृतिक आपदाएं कुछ ज्यादा ही देखने को मिली है जिनमें आँधी तूफान, चक्रवात, बाढ़, भूंकप शामिल है जिसके चलते पिछले एक दशक में लाखों लोगों की जान तो गई है साथ ही देशों की आर्थिक स्थिति को भी खासा नुकसान पहुंचा है।

इस साल जिस प्राकृतिक आपदा से दुनियाभर के देश सबसे ज्यादा परेशान है वो आँधी – तूफान, भारत में भी जुलाई अगस्त के महीने में तूफान के कारण लोगो खासा परेशानी उठानी पड़ी थी हालांकि इस तूफान से ज्यादा कोई नुकसान की खबर सामने नहीं आई। लेकिन इन दिनों दुनियाभर के कई देश एक भयानक तूफान से जूंझ रहे है जिसके कहर के कारण कई देशों में कई लोगों की जान जा चुकी है।

इस तूफान का नाम है Typhoon Mangkhut – मंगखुत तूफान। इस तूफान का कहर फिलींपीस से बढ़ते हुए हांगकांग और चीन तक पहुंच चुका है।

Typhoon Mangkhut
Typhoon Mangkhut

आख़िर क्या हैं मंगखुत तूफान क्या है और कहां से आया – Typhoon Mangkhut

Mangkhut – मगंखुत तूफान दरअसल एक तरह का चक्रवात है मौसम के जानकारों के अनुसार ये चौथी तरह का अटलांटिक चक्रवात है। जो अटलांटिक से आया है। वहीं इस चक्रवात ने सबसे पहले जिस देश में दस्तक दी वो फिलीपींस देश है। मंगखुत तूफान आँधी और बारिश के साथ आता है जिसके चलते भूस्खलन, मकानों का गिरना जैसी तबाही आती है जिसे जनजीवन अस्त व्यस्त हो जाता है।

रिपोर्टस के अनुसार फिलीपींस को हर साल 20 तरह के चक्रवातों का सामना करना पड़ता है। मगंखुत फिलीपींस में आया इस साल का 15वां चक्रवात है। हालांकि इस तूफान का आतंक अमेरिका, चीन और हांगकांग में भी तबाही मचा रहा है। वहीं अगर फिलीपींस देश की बात करें तो मंगखुत तूफान फिलींपीस में भी साल का सबसे भयानक तूफान बनकर आया है जिसने फिलींपींस में 49 लोगों की जान लें ली।

मौसम जानकारों के अनुसार इस तूफान ने 200 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार के साथ दक्षिण चीन के इलाकों में दस्तक दी है। वहीं इसी रफ्तार से इसने अमेरिका में भी दस्तक दी। इसकी रफ्तार अमेरिका में आए फ्लोरेंस तूफान से कहीं ज्यादा है। आपको बता दें फिलीपींस में इसे पहले साल 2013 में सबसे खतरनाक तूफान आया था जिसमें 7 हजार लोगों की जान गई थी।

मंगखुत तूफान के कहर से परेशान चीन, अमेरिका, हांगकांग

200 किलोमीटर की रफ्तार के साथ मंगखुत तूफान ने 13 सितम्बर को चीन में दस्तक दे दी। माना जा रहा है कि इस तूफान के रास्ते में चीन के 50 लाख लोग है जिसके चलते दक्षिण चीन के 24.5 लाख लोंगों को सुरक्षित स्थान तक ले जाया जा चुका है। वहीं मछुआरों को भी बंदरगाह से हटा लिया गया है साथ ही सभी निर्माण कार्य बंद करवा दिए गए है।

वहीं इस तूफान के कारण अमेरिका के कई राज्य भी प्रभावित हुए। हालांकि मौसम विभाग के अनुसार चीन पहुंचने के बाद इस तूफान की रफ्तार कम हुई है।

भारत पर मंगखुत तूफान का असर

मौसम विभाग के अनुसार मंगखुत तूफान के कारण भारत के पूर्वी राज्य प्रभावित हो सकते है ऐसा इसलिए क्योंकि मंगखुत तूफान के दबाव के कारण दक्षिण पश्चिम मानसून समय से पहले लौट सकता है। जिसके चलते भारत के पूर्वी राज्य नागालैंड, असम, मेघालय, मणिपुर, त्रिपुरा में भारी बारिश हो सकती है।

Hope you find this post about ”Typhoon Mangkhut” useful. if you like this articles please share on facebook & whatsapp. and for the latest update download : Gyani Pandit free android App

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *