महान क्रांतिकारी उधम सिंह के देशभक्ति से ओतप्रोत विचार

Udham Singh Quotes in Hindi

भारतीय स्वाधीनता संग्राम मे अनेक महान बलीदानी हुए, जिन्होने युवा अवस्था मे ही देश के खातिर प्राण समर्पित कर दिए। इनमे शामिल शहीद उधम सिंह की गौरव गाथा सबको प्रेरित करने वाली है, जिन्होने जालियानवाला बाग मे हुए नृशंस घटना का बदला मायकेल ओडवायर की इंग्लैंड मे हत्या करके लिया था। यहाँ आप उधम सिंह जी के कुछ विचार पढेंगे, जो उनके मन मे भारत के प्रती बसे प्रेम और सच्ची आत्मीयता को दर्शाते है।

महान क्रांतिकारी उधम सिंह के देशभक्ति से ओतप्रोत विचार – Udham Singh Quotes in Hindi

Udham Singh Quotes in Hindi
Udham Singh Quotes in Hindi

“मातृभूमि की खातिर मुझे मौत से बड़ा सम्मान और क्या दिया जा सकता है।”

“मै अपने देश के लिए प्राणों का समर्पण करने जा रहा हूँ।”

Udham Singh Thought in Hindi

Udham Singh Thought in Hindi
Udham Singh Thought in Hindi

“मुझे दस, बीस या पचास साल की सजा या फांसी की सजा से कोई आपत्ति नहीं है, मैंने अपना कर्तव्य निभाया है।”

“मैंने केवल विरोध करने के लिए गोली मार दी है, क्योंकी मैंने ब्रिटिश साम्राज्यवाद के तहत भारत में लोगों को भूख से मरते देखा है। इसलिए मैंने ऐसा किया है, पिस्तूल तीन या अधिक बार चल गया। मुझे विरोध करने के लिए खेद नहीं है, क्योंकी ऐसा करना मेरा कर्तव्य था।”

Shaheed Udham Singh Quotes in Hindi

उधम सिंह उन विरले देशभक्त क्रांतिकारीयो मे से थे, जिन्हे अपनी जान से ज्यादा मातृभूमी की स्वाधीनता और भारतीय आन बान और शान से लगाव था। जब उन्हे इंग्लैंड के कोर्ट मे जुरी के सामने पेश किया तो बडे ही निडर शब्दो मे उन्होने उनके द्वारा किए कृत्य का समर्थन किया, वही जालियानवाला बाग की बर्बरता पूर्ण घटना का उन्होने दाखिला दिया।

Udham Singh Status in Hindi
Shaheed Udham Singh Quotes in Hindi

“आप(ब्रिटीश) मुझसे पूछें कि मुझे क्या कहना है, मैं यह कह रहा हूं। क्योंकि आप(ब्रिटीश) लोग गंदे हैं, आप हमे सुनना नहीं चाहते है, तो फिर आप भारत में क्या कर रहे हैं?”

“मैं एक अंग्रेजी जूरी के सामने खड़ा हूं, मैं एक अंग्रेजी अदालत में हूं। आप लोग भारत जाते हैं और जब आप वापस आते हैं तो आपको पुरस्कार दिया जाता है और हाउस ऑफ कॉमन्स में रखा जाता है। हम इंग्लैंड आते हैं और हमें मौत की सजा दी जाती है।”

Udham Singh Status in Hindi

उधम सिंह ने ब्रिटीश सरकार को सचेत किया था के भलेही आप मुझे मौत की सजा सुना दो लेकीन मेरे मरने के बाद भारत मे युवा क्रांतिकारीयो का सैलाब उमडेगा, जो तुम्हारे ब्रिटीश सरकार को खदेड के रख देगा। उधम सिंह की बाते सच साबित हुई और देश मे क्रांतीकारियो ने विभिन्न घटनाओ को अंजाम देते हुए ब्रिटीश सरकार को भारत छोड जाने पे मजबूर कर दिया था।

Udham Singh Status in Hindi
Udham Singh Status in Hindi

“ब्रिटीश शासन को भारत से हटा दो, इन गंदे ब्रिटीश कुत्तो को भारत से भगा दो!”

“मैं मरने से नहीं डरता! मुझे अपनी जन्मभूमि को मुक्त करने के लिए मरने पर गर्व है और मुझे आशा है कि जब मैं चला जाऊंगा, तो मेरे स्थान पर मेरे हजारों देशवासी आपको(ब्रिटीशो को) गंदे कुत्तों की तरह बाहर निकालने के लिए आएंगे; मेरे देश को मुक्त करने के लिए।”

Udham Singh Shayari in Hindi

Udham Singh Shayari in Hindi
Udham Singh Shayari in Hindi

“रक्तपात और निर्दयता के मार्ग पर शासन करनेवाले ब्रिटीश लोग खुदको बुद्धीजीवी और आधुनिक सभ्यता के शासक मानते है!”

“हम जब भी स्वाधीनता की बात करते है तो, ब्रिटीश सरकार भारत मे अशांती होने की बात कहते है। दरअसल हम उस तथाकथित सभ्यता का हिस्सा है जिसमे ब्रिटीश सरकार के अंतर्गत गुलामी और गंदे बर्ताव के हम शिकार हुए है!”

1 thought on “महान क्रांतिकारी उधम सिंह के देशभक्ति से ओतप्रोत विचार”

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *