वारेन बफे से जरूर सीखे निवेश के ये तरीके, नहीं होगा कोई नुकसान!

Warren Buffett Investing Tips

अक्सर देखा गया है की बहुत से लोग होते है जो बहुत अधिक पैसा लगाकर भी बहुत लाभ कमाते है लेकिन वही बहुत सारे लोग होते है जो कम पैसा लगाकर अधिक से अधिक फायदा निकाल लेते है। ऐसे लोगो की नजर पारखी होती है और वो बेहतर निवेशक होते है। ऐसे ही है दुनिया के तीसरे सबसे बड़े आदमी वारेन बफे जिन्हें दुनिया का सबसे बढ़िया निवेशक कहा जाता है।

उनकी निवेश नीतियां हर किसी को पसंद है और बड़ी बड़ी कंपनी के मालिक उनसे निवेश के बारे में जानना चाहते है। वारेन बफे की कुछ ऐसी नीतियां – Warren Buffett Investing Tips है जिन्हें पढ़कर आपको भी बेहतर निवेश करने की कला आ जाएगी।

Warren Buffett Investing Tips
Warren Buffett Investing Tips

वारेन बफे से जरूर सीखे निवेश के ये तरीके, नहीं होगा कोई नुकसान – Warren Buffett Investing Tips

  • बिना प्लान ना करे निवेश

कोई भी काम चाहे वह छोटा हो या बड़ा वो तभी सफल होता है जब उसके लिए एक बेहतर प्लानिंग हो और प्लैनिंग हर एक कदम की हो, ऐसा हम नहीं बल्कि वारेन बफे ही कहते है।

वारेन बफे कहते है की किसी भी जगह निवेश करने से पहले आप प्लान करे की कितने दिन में आपको कितना फायदा चहिये और इसके लिए आपके क्या कदम होगे। तभी आप उस जगह में निवेश करे क्योकि बिना प्लानिंग के निवेश करने वाले हमेशा मात खाते है।

  • सारा पैसा एक जगह ना लगायें

वारेन ने इसका उदाहरण देते हुए कहा है की

“कभी भी सभी अन्डो को एक ही टोकरी में नहीं रखना चहिये क्योकि इससे आपका ही नुकसान होता है।”

कभी भी सारा पैसा एक ही जगह निवेश ना करे। आप कई फ़ील्ड्स को देखे उन्हें परखे और फिर बाद में अलग अलग क्षेत्रो में निवेश करे। कई बार क्या होता है की अगर किसी एक कंपनी के शेयर बहुत अधिक बढ़ गए या वो बहुत फायदे में है तो उसमे इन्वेस्ट कर देते है लेकिन उसके बाद अगर वो घाटे में चली गई तो हमारा सारा पैसा बर्बाद हो जाता है। इसीलिए अलग अलग क्षेत्रो में निवेश करे ना की पूरा पैसा एक जगह फंसायें।

  • कीमत नहीं बल्कि मूल्य के पीछे भागे

हमे लगता है की दोनों एक ही चीज है क्योकि हम कीमत और मूल्य को एक ही समझते है जबकी ऐसा नहीं है। कीमत वह चीज होती है जो आप किसी वास्तु को खरीदने के लिए देते है लेकिन मूल्य वह चीज है जो आपको बदले में मिलता है।

इसीलिए हमेशा कीमत नहीं मूल्य के पीछे भागे। इसका उदाहरण देते हुए उन्होंने कहा है की किसी इंसान को अपनी प्रतिष्ठा बनाने में बीस साल लग जाते है लेकिन उसे गंवाने में केवल पांच मिनट का समय लगता है। इसीलिए मूल्य पर ध्यान दे ना की कीमत पर।

  • एक से अधिक स्त्रोत

वारेन कहते है की किसी भी इन्सान को कभी भी एक ही स्त्रोत में निर्भर नहीं रहना चहिये। उनका कहना है की आपको अपनी आय के अलग अलग स्त्रोत बनाने चहिये जो की आपको पैसा निकाल के दे। जैसा की कुछ लोग केवल नौकरी और धंधे में निर्भर होते है लेकिन उसके साथ ऐसी किस आरी जगहे है जहाँ आप निवेश करे और इसके बाद आपको वहां से फायदा मिलेगा। इसीलिए आय के एक से अधिक स्त्रोत बनाये।

  • बिना जरूरत की चीज ना खरीदे

इसे समझने के लिए वारेन का एक बहुत मशहूर वाक्य है की

“जब आप वो चीजे खरीदने लगते है जिनकी जरूरत आपको नहीं होती है तो बहुत जल्द आपको वो चीजे बेचनी पड़ती है जिनकी आपको बहुत अधिक जरूरत होती है”।

ये बात हमने देखी है की लोगो ने अपने घरो के लिए ऐसी चीजो का सौदा किया है जो उनके जरूरत की नहीं थी लेकिन बाद में उनका घर तक बिक गया। इसीलिए खरीदने से पहले उसकी जरूरत को समझे और खुद से सवाल करे की क्या आपको सच में इसकी जरूरत है।

  • धैर्य

वारेन का कहना है की निवेश के बाद आपको धैर्य रखना चहिये जो की बहुत जरूरी है। अगर आपके पास धैर्य नहीं है तो आप निवेश के क्षेत्र में ना उतरे और ना ही इसके बारे में सोचे क्योकि अगर आपमें धैर्य नहीं है तो आप अधिक नुकसान खायेगे।

  • टाइम इन्वेस्ट करे

बफे कहते है की अमीर लोग हमेशा टाइम इन्वेस्टमेंट की कला जानते है जो की आम लोग नहीं जानते है और यही बात उन्हें दूसरो से अलग बनाती है। अगर आपके पास यह कला नहीं है तो आप सामान्य जीवन जीते रह जाएगे। इसीलिए खुद में टाइम इन्वेस्टमेंट की कला विकसित करे की कहा, कब, कैसे कितना वक्त देना है। आपको ये आना चाहिए।

ये थे वारेन बफे के निवेश के बेहतरीन टिप्स – Excellent Tips by Warren Buffett जो आपको अपने जीवन में जरुर फायदेमंद साबित होंगे।

Read More:

Note: Hope you find this post about ”Warren Buffett Investing Tips” useful. if you like this articles please share on Facebook & Whatsapp. and for the latest update download: Gyani Pandit free Android App.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.