जानिए क्या होता है ‘हार्डवेयर’

What is Hardware in Hindi

अक्सर हम में से अधिकतर लोग रोज मर्रा के जीवन में विभिन्न उपकरणों का इस्तेमाल करते है, पर शायद बहुत ही कम लोग इन सभी उपकरणों से जुड़े विभिन्न चीजों की जानकारी रखते है। कंप्यूटर का इस्तेमाल आज के युग में बहुत ही आम बात है, इसके अलावा स्मार्टफोन का भी अधिकतर लोग उपयोग करते है।

किसी भी उपकरण को विभिन्न पार्ट्स के मदद से जोड़कर बनाया गया होता है, जिसमे हर पार्ट एक का एक विशिष्ट कार्य भी होता है। इस खास लेख में आप ऐसेही रोचक विषय के बारे जानकारी हासिल करने वाले है जिसे तकनिकी के क्षेत्र में ‘हार्डवेयर’ कहते है।

जानिए क्या होता है ‘हार्डवेयर’? – What is Hardware in Hindi

What is Hardware in Hindi
What is Hardware in Hindi

हार्डवेयर की व्याख्या- Definition of Hardware in Hindi

हार्डवेयर की व्याख्या इस प्रकार से कर सकते है जैसे के, “हार्डवेयर किसी भी उपकरण का वो हिस्सा होता है जिसे भौतिक रूप से हम छू सकते है और जिनको जोड़कर या जिसके संयुक्त रूप से जुड़ने पर किसी भी उपकरण को उपयोग के योग्य बनाया जाता है”।

अधिकतर बार मुख्य रूप से हार्डवेयर शब्द का संबोधन कंप्यूटर के विभिन्न पार्ट्स को निर्देशित करने हेतु ही उपयोग में लाया जाता है।

कंप्यूटर हार्डवेयर के कुछ प्रमुख उदाहरण- Examples of Computer Hardware

यहाँ हम नजर डालेंगे कंप्यूटर हार्डवेयर से जुड़े कुछ प्रमुख उदाहरणों पर जिनकी सूचि निम्नलिखित तौर पर है जैसे के;

  • मॉनिटर (Monitor)
  • कीबोर्ड (Keyboard)
  • माउस (Mouse)
  • सी.पी.यु (CPU)
  • रैम (RAM)
  • हार्ड डिस्क (Hard Disk)
  • प्रिंटर (Printer)

हार्डवेयर के कुछ प्रमुख प्रकार – Types of Hardware or Hardware Devices

यहाँ हम ब्यौरा देंगे कंप्यूटर हार्डवेयर के कुछ प्रमुख प्रकारो के बारे में जिसकी जानकारी आप सभी को होना काफी आवश्यक बन जाता है जैसे के;

  1. आउटपुट डिवाइस – Output Device

कंप्यूटर में आउटपुट डिवाइस वो हार्डवेयर प्रकार होता है जिसके द्वारा या तो जानकारी प्रदर्शित की जाती है या फिर इसे सुना जा सकता है, इसमें फलस्वरूप अन्य भी कई नतीजे प्राप्त कर सकते है। उदाहरण के तौर पर इसमें शामिल हार्डवेयर होते है जैसे के – प्रिंटर, मॉनिटर, स्पीकर, टचस्क्रीन इत्यादि।

2. सिस्टम यूनिट – System Unit

ये कंप्यूटर का केंद्र स्थान होता है जहाँ से जानकारी का आदान प्रदान किया जाता है, जिसे सामान्य भाषा में सी.पी.यु (CPU) भी कहाँ जाता है।

3. इनपुट डिवाइस – Input Device

इनपुट डिवाइस कंप्यूटर का वो हार्डवेयर प्रकार होता है जिसके द्वारा किसी भी जानकारी को कंप्यूटर तक पहुँचाया जाता है और जिसपर कार्य करते हुए फलस्वरूप कंप्यूटर से आप नतिजे प्राप्त कर सकते है, इन हार्डवेयर में मुख्य रूप से शामिल है – कीबोर्ड, माउस, स्कैनर, टचस्क्रीन इत्यादि।

4. कम्युनिकेशन डिवाइस – Communication Device

इस हार्डवेयर प्रकार की मदद से हम एक कंप्यूटर से दूसरे कंप्यूटर के बिच आसानी से संपर्क कर सकते है, इस प्रणाली में शामिल हार्डवेयर के प्रकार को आम तौर पर मॉडेम (Modem) भी कहाँ जाता है।

5. आंतरिक पुर्जे – Internal Parts

कंप्यूटर के इन हार्डवेयर प्रकारो में वे सभी हार्डवेयर शामिल होते है जो कंप्यूटर के आंतरिक हिस्से में या यु कहे तो अंतर्गत विभाग में स्थित होते है, उदाहरण के तौर पर इनमे शामिल है जैसे के – मदरबोर्ड, हार्ड डिस्क ड्राइव, डीवीडी राइटर, रैम, सी पी यु, इस एम पी एस इत्यादि।

हार्डवेयर के विभिन्न अंगो की सूचि – Hardware Components List

  1. प्रिंटर
  2. बैटरी बैकअप
  3. माउस
  4. फ़्लैश ड्राइव
  5. पेन टैबलेट
  6. साउंड कार्ड
  7. हार्ड ड्राइव कंट्रोलर कार्ड
  8. एक्सपेंशन कार्ड
  9. नेटवर्क इंटरफ़ेस कार्ड
  10. प्रोजेक्टर
  11. स्कैनर
  12. जॉयस्टिक
  13. वेबकैम
  14. फ्लॉपी डिस्क ड्राइव
  15. माइक्रोफोन
  16. राऊटर
  17. प्रिंट सर्वर
  18. डिजिटल मॉडेम
  19. पॉवर केबल
  20. फैन

हार्डवेयर के प्रमुख कार्य एवं उपयोग – Important Functions and Use of Hardware

  1. रैम (RAM)

कंप्यूटर में रैम वो प्रमुख हार्डवेयर होता है जिसकी मदद से जानकारी को संकलित कर प्रक्रिया में लाने का महत्वपूर्ण कार्य किया जाता है, कार्य को अधिक गतिशील और सही तरीके से संचालित करने का प्रमुख जिम्मा रैम का होता है।

2. हार्ड डिस्क (Hard Disk)

हार्ड डिस्क किसी भी कंप्यूटर का वो महत्वपूर्ण पार्ट होता है जहाँ पर सभी जानकारी का संचय किया जाता है, और इसे कंप्यूटर का प्रमुख अंग कहते है जो के या तो सी पी यु में स्थित होता है या फिर बाहर रखकर इसका इस्तेमाल किया जा सकता है।

3. सी.पी.यु (CPU)

सी.पी.यु यानि सेंट्रल प्रोसेसिंग यूनिट किसी भी कंप्यूटर का वो हिस्सा होता है जहाँ हार्ड डिस्क जैसा महत्वपूर्ण विभाग स्थित होता है इसके अलावा इसी के द्वारा सभी जानकारी का संचय होता है।

इसके अलावा विभिन्न आउटपुट और इनपुट डिवाइस के सॉकेट भी सी.पी.यु अंतर्गत आते है और अन्य भी विभिन्न हार्डवेयर इसके अंतर्गत आते है।

4. मॉनिटर (Monitor)

किसी भी कंप्यूटर का मॉनिटर प्रमुख हार्डवेयर में से एक होता है, जिसको स्क्रीन डिस्प्ले होता है। इसी स्क्रीन डिस्प्ले के ऊपर आप विभिन्न जानकारी, वीडियो, और अन्य कार्यो से जुड़े सभी दिशानिर्देशों को देख सकते है।

हर बार आप जो भी कार्य करेंगे उसको सीधा आप मॉनिटर पे देख सकते है और इससे आपका काम और अधिक आसान होता है, उदाहरण के तौर पे अगर आप स्मार्टफोन का इस्तेमाल कर रहे है तो उसका स्क्रीन डिस्प्ले आपके लिए कंप्यूटर की भाषा में मॉनिटर है जहा हर कार्य को आप देख सकते है और आसानी से पूरा कर सकते है।

5. माउस (Mouse)

इसके द्वारा किसी भी कंप्यूटर को विभिन्न कार्यो के लिए संचालित करने का प्रमुख कार्य किया जाता है जिससे आप मनचाहे परिणाम प्राप्त करने हेतु कंप्यूटर को सुचना प्रदान कर सकते है।

माउस या तो वायर द्वारा सी.पी.यु से जुड़ा होता है या इसके अन्य प्रकार में आप वायर लेस माउस द्वारा भी कार्य कर सकते है। माउस के इस्तेमाल से मॉनिटर पर विभिन्न सुचनाओ का दिशानिर्देशन दिखाई देता है और इससे आपके लिए काम करना काफी सरल बन जाता है।

6. कीबोर्ड (Keyboard)

इस हार्डवेयर का परिचय आम तौर पर आप में से सभी को होगा जिसका प्राथमिक कार्य किसी भी प्रकार की संख्या, शब्द को कंप्यूटर के माध्यम से लिखने हेतु होता है। उदाहरण के तौर पर देखे तो जैसे के अगर आपको किसी जानकारी को कंप्यूटर की मदद से टाइप करना है तो कीबोर्ड की मदद से ही ये सब संभव होता है, जिस पर अंग्रेजी भाषा के सभी अल्फाबेट के साथ शून्य से लेकर नौ तक संख्या मौजूद होती है जिसकी मदद से आसानी से आप मनचाहा परिणाम टाइप करके प्राप्त कर सकते है।

7. प्रिंटर (Printer)

इस हार्डवेयर का इस्तेमाल किसी भी जानकारी को पेपर पर उतारने हेतु किया जाता है जिसमे प्रिंटर को कंप्यूटर से जोड़ा जाता है और प्रिंटर उसको पेपर पर उतारने का महत्वपूर्ण कार्य करता है। इस तरह से प्राप्त परिणाम को हार्ड कॉपी भी कहते है।

इस प्रकार से आपने अभी तक हार्डवेयर के बारे में सभी महत्वपूर्ण जानकारी को पढ़ा, जिसमे इससे जुड़े सभी पहलुओं से हमने आपको अवगत कराया है। आशा करते है दी गई जानकारी से आपको संतुष्टि हुई होगी और अधिक जानकारी हेतु हमारे अन्य जानकारीपूर्ण लेख अवश्य पढ़े हमसे जुड़े रहने हेतु धन्यवाद।

हार्डवेयर के बारे में अधिकतर बार पूछे गए सवाल – Quiz on Hardware

  •  हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर में क्या अंतर होता है? (What is the difference between Hardware and Software?)
    जवाब: हार्डवेयर किसी भी कंप्यूटर का वो भाग होता है जिसे हम भौतिक रूप से छू सकते है और जिसके विभिन्न प्रकारो को जोड़कर हम कंप्यूटर मशीन को तैयार कर सकते है, इसके विपरीत सॉफ्टवेयर विभिन्न कोडिंग या प्रोग्रामिंग का संकलन होता है जो विशिष्ट आवश्यक परिणाम हेतु तैयार किये जाते है और इसे हम भौतिक रूप से छू नहीं सकते।
  • सी.पी.यु का फुल फॉर्म क्या होता है? (What is the full form of CPU?)
    जवाब: सेंट्रल प्रोसेसिंग यूनिट।
  • रैम का फुल फॉर्म क्या होता है? (What is the Full form of RAM?)
    जवाब: रैंडम एक्सेस मेमोरी।
  • इनपुट डिवाइस और आउटपुट डिवाइस क्या होता है ?इसके कुछ उदाहरण दीजिये? (What is input device and output device?Give some examples of this?)
    जवाब: जिस हार्डवेयर की मदद से हम कुछ सुचना या दिशानिर्देश कम्प्यूटर मशीन को देते है उनको इनपुट डिवाइस कहते है उदाहरण के तौर पर कीबोर्ड,माउस इत्यादि इसमें शामिल होते है। वही दूसरे और जिस हार्डवेयर की मदद से हम कंप्यूटर मशीन से परिणाम प्राप्त करते है उसे आउटपुट डिवाइस कहते है जैसे के प्रिंटर, स्पीकर इत्यादि इसमें शामिल होते है।
  • हार्डवेयर का अपग्रेडेशन क्या होता है? इसके उदाहरण के साथ स्पष्ट किजिए? (What is Hardware upgrade?)
    जवाब: किसी भी हार्डवेयर की क्षमता में बढ़ोतरी करना या उसमे सुधार करने की प्रक्रिया को हार्डवेयर अपग्रेडेशन कहते है, इसके उदाहरण के तौर पर देखे तो जैसे अगर किसी कंप्यूटर में रैम की क्षमता २ जी बी तक है, इसे बढाकर अगर ४ जी बी रैम में परिवर्तित कर दे तो इस प्रक्रिया को हार्डवेयर अपग्रेडेशन कहते है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *