Winners Do Things Differently | कुछ हटके सोचो

Winners Do Things Differently

Moral Story In Hindi :- Winners Do Things Differently | कुछ हटके सोचो

एक अँधा लड़का सड़क के किनारे बैठा था. उसके पैरो के पास ही एक बोर्ड रखा था. जिस पर लिखा था, “मै अँधा हु, कृपया मेरी सहायता कीजिये.” और पास ही उसकी टोपी रखी थी जिसमे बहोत थोड़े से सिक्के पड़े थे.
एक आदमी वहा से गुजरा. उसने लड़के के टोपी में थोड़े से सिक्के देखे. उसकी नज़र बोर्ड पर पड़ी. उसने अपने जेब से कुछ सिक्के निकाले और उसकी टोपी में दाल दिए. उसने बोर्ड को उठाया और बोर्ड पर कुछ और लिखा, वापस बोर्ड को उस जगह पर रखा और अपने रस्ते चला गया, अब जब भी कोई वहा से गुजरता उसे वहा नए शब्द लिखे हुए दीखते थे.

थोड़ी देर बाद उस अंधे लड़के ने महसूस किया की उसकी टोपी सिक्को से भर गयी है. पहले की अपेक्षा ज्यादा लोगो ने उसकी टोपी में पैसे डाले. दोपहर में वही आदमी जिसने सुबह तख्ती पर लिखे वाक्य को बदला था, ये देखने वापस आया की उसके लिखे वाक्य का क्या असर हुआ. अंधे लड़के ने उसके कदमो की आहट पहचान ली, ”आप वही है ना जिसने सुबह मेरे बोर्ड पर शायद कुछ लिखा था.” उसने पूछा, “क्या लिखा था आपने?”

उस आदमी में कहा,”मैंने भी वही सच लिखा, जो तुमने लिखा था. लेकिन एक दुसरे तरीके से.”

उसने लिखा था, “आज कितना खुबसूरत दिन है, पर मै इसे देख नहीं सकता.”

क्या आप समझते है, पहले लिखा वाक्य और बाद में लिखा वाक्य एक ही बात कह रहे थे?

निःसंदेह, दोनों ही वाक्य का अर्थ एक ही था पर पहला वाक्य ये कह रहा था की वो लड़का अँधा है और दूसरा वाक्य ये कह रहा था की उसकी अपेक्षा दुसरे लोग कितने भाग्यशाली है जो इस खुबसूरत दुनिया को देख सकते है. और यही वजह थी की दूसरा वाक्य ज्यादा प्रभावकारी साबित हुआ.

सीख – Winners Do Things Differently

आपके पास जो है उसके लिए आभारी बनो. रचनात्मक (Creative) बनो. कुछ नया करने की कोशिश करो. अलग प्रकार से और सकारात्मक रूप से सोचो. दुसरो को ज्ञान के लिए और अच्छे के लिए आमंत्रित करो. गलतियों को माफ़ करते हुए जीवन जिए और पछतावे के बिना प्यार करे. जब जीवन आपको रोने की 100 वजह देता है तो आप उसे हसने की 1000 वजह दीजिये. अपने भूतकाल का बिना किसी पछतावे से सामना करे. अपने वर्तमान को आत्मविश्वास के साथ संभाले. और बिना डरे भविष्य को बनाये. भरोसे को रखे और डर को फेक दे. महापुरुष कहते है, “जीवन ये मरम्मत और पुनर्निर्माण करने की सतत चलने वाली क्रिया है, जिसमे बुराई को नष्ट करे और दयालुता को बढ़ाये. जब आपको बिना डरे जीवन की यात्रा करते हो तो आपके पास अपने विवेक की टिकट होना बहोत जरुरी है. दुनिया में सबसे अच्छी चीज़ किसी व्यक्ति को हस्ते हुए देखना है…. और इस से भी ज्यादा अच्छी बात उसकी हसी के पीछे की वजह “आपका होना है”.!!!!

Winners Do Things Differently

Read : Moral Story In Hindi :-  जैसा दुनिया को देखोगे वैसा ही पाओगे

Note:  अगर आपको Winners Do Things Differently Story In Hindi For Students अच्छी लगे तो जरुर Share कीजिये.
Note:- E-MAIL Subscription करे और पायें Winners Do Things Differently With Moral And More Winners Do Things Differently Hindi Article आपके ईमेल पर.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.