बुद्धिमत्ता पर सर्वश्रेष्ठ अनमोल विचार

Wisdom Quotes in Hindi

हर इंसान एक बुद्दिमान इंसान बनने की ख्वाहिश रखता है। क्योंकि बुद्दिमान व्यक्ति ही अपनी जिंदगी में सफलता हासिल करते हैं एवं सम्मान प्राप्त करते हैं। हालांकि, इंसान को बुद्दिमान बनने के लिए मेहनत, ईमानदारी और ज्ञान की जरूरत होती है, इसके बिना मनुष्य एक बुद्दिमान व्यक्ति कभी नहीं बन सकता है।

जो लोग यह सोचते हैं कि लोग बचपन से ही कुशाग्र एवं बुद्दिमान है तो ऐसा सोचना गलत है, क्योंकि कोई भी इंसान पैदाईश बुद्धिमान नहीं होता, बल्कि जिस व्यक्ति के अंदर चीजों को सीखने की चाह होती है, और वह इसके लिए ज्ञान हासिल करता है, उसी की बुद्दि का तेज विकास होता है और वो बुद्दिमान व्यक्ति कहलाता है। वहीं आज हम अपने इस पोस्ट में बुद्दिमान पर सर्वश्रेष्ठ सुविचार उपलब्ध करवा रहे हैं, जिन्हें आप अपने सोशल मीडिया अकाउंट्स पर भी शेयर कर सकते हैं।

बुद्धिमत्ता पर सर्वश्रेष्ठ अनमोल विचार – Wisdom Quotes in Hindi

Quotes on Wisdom in Hindi
Quotes on Wisdom in Hindi

“अपनी अज्ञानता का ज्ञान होना ही बुद्धिमानी के मंदिर की पहली सीडी है।”

“चालाकी बुद्धिमानी नहीं है।”

Best Hindi Quotes on Wisdom

जो भी इंसान बुद्दिमान बनना चाहता है या फिर ज्ञान अर्जित करना चाहता है तो वो तीन तरीकों के द्धारा ज्ञान प्राप्त कर सकता है, पहला चिंतन कर, दूसरा अनुकरण कर और तीसरा अनुभव द्धारा। हालांकि, जो व्यक्ति अपने जीवन में संघर्ष और कठिनाइयों का सामना कर ज्ञान प्राप्त करते हैं, वे उस चीज में परिपक्व हो जाते हैं एवं दुनिया की अन्य कोई ताकत फिर उन्हें सफलता प्राप्त करने से नहीं रोक सकती है।

ऐसे इंसान अपनी जिंदगी में सफलता जरूर हासिल करते हैं। वहीं बुद्दिमान पर लिखे गए इस तरह के सर्वश्रेष्ठ सुविचारों को आप अपने सोशल मीडिया अकाउंट्स पर भी शेयर कर सकते हैं।

Best Hindi Quotes on Wisdom
Best Hindi Quotes on Wisdom

“एक सामान्य ज्ञान बोलता है लेकिन बुद्धिमानी सिर्फ़ सुनती है।”

“स्मरण-शक्ति बुद्धिमानी की माँ है।”

Quotes on Wisdom in Hindi

जिस इंसान के अंदर कुछ कर गुजरने की ख्वाहिश होती है, वो अपने लक्ष्य को पाने के लिए कठिन परिश्रम कर ज्ञान अर्जित करता है, वो अपने जीवन में सफलता जरूर हासिल करता है और बुद्दिमान इंसान की तरह समाज में सम्मान अर्जित करता है। वहीं दूसरी तरफ जो लोग थोड़ा सा ही ज्ञान प्राप्त कर अपने आप को सर्वोपरि समझते हैं, ऐसे व्यक्ति को अपने जिंदगी में काफी कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है, और सफलता पाने के लिए दर-दर की ठोंकरे खानी पड़ती है।

वहीं दुनिया में कुछ लोग ऐसे भी हैं जो कि छल-कपट एवं चालाकी को ही बुद्दिमानी समझते हैं, जबकि चालाकी कोई बुद्दिमान नहीं है, बल्कि सही दिशा में ज्ञान अर्जित करना एवं दूसरों को बिना तकलीफ पहुंचाए अपनी बात कहना और अपना काम करना ही बुद्दिमानी है।

Wisdom Quotes about Life
Wisdom Quotes About Life

अज्ञानी आदमी एक बैल है, ज्ञान में नहीं है, वह आकार में बढ़ता है।”

“आज जो भी सांसारिक ज्ञान है वो कभी कुछ बुद्धिमान लोगों का प्रतिकारक विधर्म था।”

Wisdom Quotes in Hindi

आलसी और बेईमान व्यक्ति कभी भी सही मायने में ज्ञान अर्जित नहीं कर सकते हैं। क्योंकि ज्ञान प्राप्त करने के लिए मनुष्य को ईमानदार और एक्टिव होना बेहद जरूरी है। इसलिए जो लोग मन ही मन सोचते हैं कि वो बिना कुछ मेहनत किए हुए ज्ञान हासिल कर सकते हैं एवं जीवन में तरक्की पा सकते हैं, तो उनका ऐसा सोचना गलत है, क्योंकि ईमानदारी और मेहनती व्यक्ति ही सही दिशा में ज्ञान प्राप्त कर अपने जीवन के लक्ष्यों को प्राप्त करता है, एवं सुखी जीवन व्यतीत करता है।

Wisdom Quotes in Hindi
Wisdom Quotes in Hindi

“बुद्धिमानी की पुस्तक का पहला अध्याय ईमानदारी है।”

“व्यक्ति अपने बुद्धि दांतों को तब चोटिल करना शुरू करता है है जब वो पहली बार जितना चबा सके उससे ज्यादा काटता है।”

Hindi Quotes on Wisdom

बुद्दिमानी से ही इंसान दुनिया से किसी भी चीज को हासिल कर सकता है, एवं अपनी जिंदगी में विजय हासिल कर सकता है। बिना बुद्दि का इंसान मूर्ख कहलाता है, एवं समाज में उसकी कोई इज्जत नहीं करते हैं, तो वहीं दूसरी तरफ बुद्दिमान व्यक्ति हर जगह सम्मान प्राप्त करता है एवं अपने आसपास के वातावऱण को भी अच्छा रखता है। वहीं बुद्दिमानी पर लिखे गए यह विचार सकारात्मक ऊर्जा प्राप्त करता है। इन विचारों को आप अपने सोशल साइट्स पर भी अपलोड कर सकते हैं और अपने दोस्तों, परिजनों एवं करीबियों के साथ शेयर कर सकते हैं।

Wisdom Quotes Hindi
Wisdom Quotes Hindi

“बुद्धि, करुणा,और साहस, व्यक्ति के लिए तीन सार्वभौमिक मान्यता प्राप्त नैतिक गुण हैं।”

“जो व्यक्ति विवेक के नियम को तो सीख लेता है पर उन्हें अपने जीवन में नहीं उतारता वह ठीक उस किसान की तरह है, जिसने अपने खेत में मेहनत तो की पर बीज बोये ही नहीं।”

Wisdom Quotes
Wisdom Quotes

“अकेले ज्ञानी बनने से अच्छा है कि सभी के साथ मूर्ख बने रहिये।”

“इस बात का ज्ञान होना की हम कुछ नहीं जानते ही सच्ची बुद्धिमानी है।”

Wisdom Thoughts in Hindi

Wisdom Hindi Shayari
Wisdom Hindi Shayari

“सामान्य समझ जब असामान्य मात्रा में हो तो दुनिया उसे बुद्धिमत्ता कहती है।”

“सच्चा ज्ञान इसी में है की आप ये समझे की आप कुछ नहीं जानते हैं।”

Short Wisdom Quotes

Short Wisdom Quotes
Short Wisdom Quotes

“निराशाजनक चीजें न करता बुद्धिमानी का लक्षण है।”

“खुश रहिये ये बुद्धिमान होने का एक तरीका है।”

अगले पेज पर और भी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.